YouTube Guide in Hindi

YouTube se Paise Kaise Kamaye? 2020 YouTube Free Course in Hindi

Hi friends! यह है 2020 YouTube Guide in Hindi. अगर आप एक YouTuber हैं या फिर आप एक YouTuber बनना चाहते हैं, तो आज मैं आपको आपका चैनल बनाने से लेकर आपके बैंक में पैसे आने तक का पूरा प्रॉसेस बताने जा रहा हूँ।

Complete Process from Creating YouTube Channel to Earning Money Online के अलावा यहाँ पर मैं आपको कुछ Important Apps & Softwares for YouTubers के बारे में तो बताऊँगा ही, साथ ही आपको कौन-कौन से gadgets ख़रीदने होंगे और आप वीडियो कैसे बनाएँगे, इसके बारे में भी हम विस्तार से बात करेंगे।

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि 2020 me YouTuber Kaise Bane? YouTube Channel se Paise Kaise Kamaye? तो यह लेख YouTube Guide in Hindi अंत तक ज़रूर पढ़ें।

YouTube Channel Kaise Banaye?

फ़्रेंड्स, YouTube se Online Earning करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना एक YouTube Channel Create करना होगा।

  • इसके लिए आप www.youtube.com पर जाएँ। यहाँ पर दाईं ओर सबसे ऊपर Sign In का एक ऑप्शन मिलेगा।
  • Sign In पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Gmail ID (Google Account) से लॉगिन करना है।
  • उसके बाद आपको अपने चैनल का नाम पूछा जाएगा, आप जिस नाम से YouTube Channel बनाना चाहते हैं वो नाम आपको टाइप करना है।
  • अब आपको अपने चैनल के बारे में और कुछ पूछा जा सकता है। जैसे कि आपका चैनल किस कैटेगरी का है, इसमें आप किस तरह के वीडियो अपलोड करेंगे।
  • जो भी डिटेल्स YouTube आपको पूछती है, उन्हें आप अच्छे-से लिखिए और इस प्रकार आपका YouTube Channel Create हो जाएगा।

YouTube Channel par Video Upload Kaise Kare?

अब यहाँ पर सवाल आता है कि चैनल बनाने के बाद हम अपना पहला वीडियो कैसे अपलोड करें? तो चैनल बनाने के बाद जब आप YouTube.com ओपन करेंगे, तो सबसे ऊपर दाईं ओर आपको + का या फिर Video का एक symbol दिखेगा, इसमें क्लिक करने के बाद Upload Video का ऑप्शन आ जाएगा।

  • यहाँ पर आपको अपना Video Select करना है जो भी वीडियो आप अपलोड करना चाहते हैं।
  • उसके बाद यह वीडियो अपलोड होगा जिसमें कुछ मिनट लग सकते हैं। जितने MB का आपका वीडियो होगा, उतना देर लगेगा।
  • Video Upload होने के बाद थोड़ी देर के लिए Processing होगा। इस समय YouTube यह चेक करता है कि आप जो वीडियो अपलोड कर रहे हैं वो किसी दूसरे का तो नहीं है, कॉपीरायट कांटेंट तो नहीं है।
  • जब आपका वीडियो upload & process हो जाए, उसके बाद आपको उसका Title, Description & Tags लिखना है।
  • उसके बाद thumbnail अपलोड करने के बाद आप इस वीडियो को अपने चैनल पर Publish कर सकते हैं।

Title, Description, Tags & Thumbnail Kaise Lagaye?

सबसे पहले यहाँ पर हम बात करते हैं कि Tile, Description, Tags & Thumbnail Kya Hai? तो Title के नाम से ही आपको पता चल रहा है कि यह आपके वीडियो का टाइटल यानी नाम है।

आप जिस भी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं तो उस टॉपिक को आपको 100 letters के अंदर Title में लिखना है।

Description में आपको 5000 letters के अंदर अपने वीडियो के बारे में थोड़ा विस्तार से बताना है कि आपके इसमें क्या-क्या बताया है। इसके साथ ही यहाँ पर आपको अपने सोशल मीडिया लिंक्स वग़ैरह भी डाल सकते हैं।

Tags उन keywords को कहा जाता है, जो YouTube पर सर्च किए जाते हैं। उदाहरण के लिए आपको जानना है कि YouTube se Paise Kaise Kamaye? तो आप यही लिखकर YouTube में सर्च करेंगे। तो इसी तरह आपका वीडियो जिस टॉपिक पर है, उससे सम्बंधित keywords आपको tags (500 letters limit) में लिखना है।

अब बात करते हैं Thumbnail के बारे में। आप जब भी YouTube App ओपन करते हैं, तो बहुत सारे वीडियो आपको देखने को मिलते हैं। लेकिन आपको सिर्फ़ Photo दिखता है, जब आप उसमें क्लिक करते हैं तभी ही वो वीडियो चलता है। तो उसी फ़ोटो को thumbnail कहा जाता है।

यहाँ पर और एक चीज़ आती है Custom Thumbnail. आप जब भी कोई वीडियो अपलोड करते हैं, तो YouTube   अपने से ही  उस वीडियो से कोई एक फ़्रेम को thumbnail बना देता है। लेकिन अगर आप किसी फ़ोटो को थम्बनेल बनाना चाहते हैं, तो आपको Custom Thumbnail के ऑप्शन से अपलोड करना होगा।

YouTube se Paise Kamaye?

आपने अब अपना YouTube Channel बना लिया होगा, उसमें कुछ वीडियो भी अपलोड किए होंगे; अब यहाँ पर सवाल आता है कि YouTube Channel se Paise Kaise Kamaye?

आप जब भी कोई YouTube Video देखते हैं, तो कभी-कभी वीडियो प्ले होने से पहले 5-10 सेकंड का एक विज्ञापन (advertisement) आता है, उन्हीं ads से YouTube Creators पैसे कमाते हैं। और अपने वीडियो में इस तरह के advertisements लाने के लिए आपको YouTube Partner Program के अंतर्गत अपना चैनल monetize करना होगा।

इसके लिए आपको अपने चैनल पर कम-से-कम 1000 Subscribers पूरे करने होंगे।

इसके साथ ही पिछले 365 दिनों के अंदर 4000 घंटे का Watch Time भी होना चाहिए, तभी आपका YouTube Channel Monetize होगा।

अगर आपको पता नहीं है कि Watch Time Kya Hota Hai? तो उदाहरण के लिए आपने 10 मिनट का एक वीडियो बनाया। यदि उसे 6 लोग पूरा देखते हैं, तो आपके चैनल पर 60 मिनट यानी 1 घंटे का Watch Time होगा।

बिलकुल इसी तरह जब आप काफ़ी ज़्यादा वीडियो अपलोड करेंगे, लोग देखेंगे, तो आपके चैनल पर 4000 Hours Watch Time भी पूरा हो जाएगा।

जब आप 1000 Subscribers & 4000 Hours Watch Time का यह YouTube Channel Monetisation Threshold पूरा कर लेंगे, उसके बाद Channel Review के लिए आपको Apply करना होगा।

YouTube Team आपके चैनल को देखेगी, आपके वीडियो देखेगी, उसके बाद अगर सबकुछ अच्छा रहा, तो आपका चैनल monetise हो जाएगा और फिर आप उससे पैसे कमा सकते हैं।

YouTube se Bank Account me Paise Kaise Transfer Kare?

अब आपमें से काफ़ी लोगों का सवाल होगा कि अपने चैनल से कमाए हुए पैसों को हम अपने बैंक अकाउंट में कैसे भेजेंगे। इसके लिए आपको Google AdSense का सहारा लेना होगा।

Google AdSense गूगल का ही एक प्लाट्फ़ोर्म है, जो सामान्यतः advertisers और publishers यानी कि आप जैसे content creators के बीच में बिचौलिये का काम करती है। आप सीधे अपने चैनल पर advertisements नहीं लगा सकते हैं, इसके लिए गूगल एडसेंस बना हुआ है।

  • जब आपका YouTube Channel Monetise होगा, उसी समय आपको Google AdSense Account भी बनाना होगा। इसके लिए आप www.adsense.com पर जा सकते हैं।
  • अब आपके चैनल पर जितनी भी कमाई होगी, वो AdSense Account में दिखेगी। और जब आपके एडसेंस में $10 हो जाएँगे, उसके बाद आपके ऐड्रेस पर एक PIN Verification Letter आएगा।
  • इस लेटर में OTP के जैसा ही कुछ अंक (Numbers) होंगे, जो आपको अपने एडसेंस में डालकर वेरिफ़ाई करना होगा।
  • उसके बाद आपको आपके AdSense Account me Bank Account Details डालने का ऑप्शन आ जाएगा।
  • जिसके नाम में बैंक अकाउंट है, खाताधारक का नाम, IFSC Code और Swift Code जैसे डिटेल्स आपको डालने होंगे, जो आपको आपके बैंक शाखा से मिल जाएँगे।
  • अगर आपका बैंक अकाउंट किसी लोकल क्षेत्र में है, तो उसका Swift Code नहीं भी हो सकता है। उस स्थिति में आप अपने ज़िले (District) या फिर अपने राज्य की राजधानी (State Capital City) के मुख्य बैंक ब्रांच का Swift Code भी डाल सकते हैं।
  • जब आप अपने Bank Account AdSense se Link कर देंगे, तो तुरंत ही आपके बैंक में पैसे नहीं आएँगे।

Google AdSense Rules (YouTube Guide in Hindi)

  • गूगल एडसेंस से अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्स्फ़र करने के लिए आपके Google AdSense में कम-से-कम $100 (सौ डॉलर) होने चाहिए।
  • अब ये $100 कहाँ से आएँगे। तो जब आप बहुत सारे वीडियो डालेंगे, तो कुछ वीडियो चलेंगे, लोग देखेंगे तो कुछ कमाई भी होगी। इस तरह से धीरे-धीरे $100 हो जाएँगे।
  • और एक बात यदि इस महीने आपने $30 कमाए, तो वो भी अगले महीने जुड़ जाएगा। और इस तरह जब आपके एडसेंस में $100 हो जाएँगे, तो वो अपने आप आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्स्फ़र हो जाएगा।
  • AdSense Account हर महीने के 15 तारीख़ को अपडेट होता है। और अपडेट होने के बाद अगर $100 से अधिक रहता है, तो उसी महीने के 22-30 तारीख़ के बीच आपके बैंक में आ जाता है।
  • एक और ज़रूरी बात बता दूँ कि अगर इस महीने के 15 तारीख़ को आपका एडसेंस अकाउंट अपडेट हो रहा है, तो पिछले महीने तक का ही अपडेट होगा। ऐसा नहीं कि इस महीने का भी 15 दिन तक अप्डेट हो गया।

तो यह है एक नया YouTube चैनल बनाने से लेकर आपके बैंक में पैसे आने तक की पूरी प्रक्रिया। मुझे आशा है कि अब आपको एक अंदाज़ा हो गया होगा कि YouTube se Paise Kaise Kamate Hai? इस YouTube Guide in Hindi के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिया हुआ YouTube Video भी देख सकते हैं।

Quality YouTube Videos Kaise Banaye?

मैंने तो आपको एक ओवरव्यू दे दिया कि YouTube Channel से पैसे कैसे कमाते हैं? लेकिन मैंने आपको ये तो बताई ही नहीं कि YouTube Videos बनाते कैसे हैं? इसके लिए कौन-कौन से gadgets की ज़रूरत है।

अगर आप यह लेख YouTube Guide in Hindi पढ़ रहे हैं, तो मैं समझता हूँ कि आपके पास एक स्मार्ट्फ़ोन तो है ही। तो बस, इसके अलावा आपको और कुछ नहीं चाहिए।

आज के समय में लगभग सभी स्मार्ट्फ़ोन में काफ़ी ज़बरदस्त कैमरा होता है। फ़ोन कैमरा से आप वीडियो शूट कीजिए, अगर आपको video edit करना है तो आज के समय में कई सारे mobile video editing apps हैं, उनकी मदद ले सकते हैं।

और video upload करने के लिए आपके पास इंटरनेट है ही; YouTube App से या फिर Google Chrome जैसे किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र से आप अपने YouTube Channel Video Upload काफ़ी आसानी से कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास अंधा-पैसा है यानी आप DSLR Camera, Tripod, Professional Lights, Computer/Laptop, Video Editing Software ख़रीद सकते हैं, तो फिर सोने-पे-सुहागा। इन सब गैजेट की मदद से आप काफ़ी अच्छे क्वालिटी में वीडियो बना सकते हैं।

पर शुरुआत में मैं आपको स्मार्ट्फ़ोन से ही सारा काम करने की सलाह दूँगा। जब आप YouTube से कुछ पैसे कमा लेंगे, आपको लगेगा कि हाँ, अब मैं YouTube से काफ़ी अच्छा-ख़ास कमाई कर सकता हूँ, तभी आप इस gadgets पर खर्च कीजिए।

Important Apps & Softwares for YouTubers

अब यहाँ पर हम कुछ ज़रूरी मोबाइल ऐप्स और सॉफ़्टवेयर्स की बात करते हैं, जो आपके लिए ज़रूरी हो सकती हैं।

ApplicationAndroidWindowsiOS/Mac
Must-haveYouTube, YouTube Studio, TubebuddyYouTube, YouTube Studio
Video EditorsKinemaster, PowerDirector, FilmoraGo, VideoShow, Adobe Premeire RushWonderShare Filmora, Hitfilm4Express, Adobe Premeire ProiMovie, Final Cut Pro
Audio EditorsLexis Audio EditorAudacityAudacity
Thumbnail CreationPixellab, CanvaAdobe PhotoShop, Canva WebsiteCanva, Any Photo Editing App
Screen RecordersDU Screen Recorder
AZ Screen Recorder
OBS Studio, CamtasiaIn-built Screen Recording

Conclusion: YouTube se Paise Kaise Kamaye?

तो फ़्रेंड्स, बस यही है 2020 Beginner’s to Advanced YouTube Guide in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि YouTube se Online Earning Kaise Hoti Hai?

अपना YouTube चैनल बनाने से लेकर बैंक में पैसे आने तक के प्रॉसेस में अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो आप मुझे नीचे Comment कर ज़रूर बताएँ। अगर आप इसी तरह के और भी Make Money Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं।

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ। Keep Reading… Keep Growing…


3 thoughts on “YouTube se Paise Kaise Kamaye? 2020 YouTube Free Course in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link