YouTube Channel Art Kaise Banaye

YouTube Channel Art Kaise Banaye? YT Banner Image Size 2560 x 1440 Pixels (Photoshop Tutorial)

आप जब भी कोई नया YouTube Channel देखते हैं, तो उसके logo के साथ ही ऊपर में लगे हुए banner image को भी ज़रूर चेक करते हैं कि आखिर उसमें क्या-क्या लिखा हुआ है और कैसा डिज़ाइन है? आज हम उसी horizontal photo के बारे में बात करेंगे कि YouTube Channel Art Kaise Banaye?

अगर आपने अभी हाल ही में अपना एक नया यूट्यूब चैनल शुरू किया है, तो Banner Image Size को लेकर काफ़ी समस्या आती है। वैसे कई सारे mobile apps &  graphic designing tools हैं जो आपको बना-बनाया YouTube channel art templates देते हैं जिसमें आप थोड़ा-बहुत बदलाव करके अपना एक professional channel art design कर सकते हैं।

YouTube Channel Art Kaise Banaye?

यूट्यूब चैनल आर्ट बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको इसका dimensions मालूम करना होगा। अगर आप YouTube Support Page में भी सर्च करेंगे तो वहाँ पर कम-से-कम 2560 x 1440 pixels बताया जाएगा। अब इतना साइज़ का पूरा फोटो मोबाइल में नहीं दिखता है।

YouTube Channel Art Template

इस Channel Art Template में आप देख सकते हैं कि कितना-सा भाग मोबाइल में दिखेगा, कितना टैब्लेट में, कितना कम्प्यूटर में और कितना TV में। इसके हिसाब से आपको अपना channel art design करना है, और इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए आप नीचे दिया हुआ वीडियो देख सकते हैं।

YouTube Banner Image Template Download

Channel Art Template का आप Photoshop File (.psd) डाउनलोड करके काफ़ी आसानी से खुद का चैनल आर्ट बना सकते हैं। फोटोशॉप में rulers का ऑप्शन मिलता है, उससे आप marking कर सकते हैं और जितने भाग में आपको जो दिखाना है उस तरह का designing कर सकते हैं।

Canva se Channel Art Kaise Banaye?

आपमें से ऐसे कई सारे लोग होंगे जिनके पास कम्प्यूटर न हो या फिर Photoshop सोफ्टवेयर न हो, तो आप Canva.com के माध्यम से भी काफ़ी आसानी से अपना एक चैनल आर्ट बना सकते हैं। Canva एक आसान drag-and-drop graphic designing tool है, जिसे आप किसी भी web browser में इनका वेबसाइट ओपन करके यूज़ कर सकते हैं।

इसी के साथ Canva App अपने स्मार्टफ़ोन में इंस्टॉल करके भी आप अपना YouTube Banner Image Create कर सकते हैं। बस आपको Canva में Channel Art Search करना है, कोई भी एक template सेलेक्ट करना है और उसमें अपने अनुसार बदलाव करके चैनल आर्ट बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap