Smartphones

Poco F1 Review in Hindi: Pros & Cons, Specifications and Price in India

Poco F1 Review in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Xiaomi Poco F1 Review in Hindi: Pros & Cons

Hi friends! यह है Xiaomi Poco F1 Review in Hindi. वर्तमान समय में Xiaomi भारत में सबसे ज्यादा Smartphone बेचने वाली कंपनी है. इसके लगभग सभी फोन सुपरहिट हुए हैं. और कुछ स्मार्टफोन तो Best Sellers भी हैं. जैसे कि Redmi Note 5 Pro, Xiaomi Mi A1, Redmi 5A, Redmi 4A, Redmi Note 4, Redmi Y2, etc.

Xiaomi जितने भी फ़ोन बनाती है, उनमें से ज्यादातर Budget Smartphones होते हैं. और अब Flagship Smartphone Market में अपना तहलका मचाने के लिए Poco Sub-brand के साथ फ़ोन लांच कर रही है. इस सीरीज का सबसे पहला Smartphone, Poco F1 launch हो गया है.

तो आज मैं आपको Poco F1 Smartphone Price and Specifications के बारे में बताने जा रहा हूँ. इसके साथ ही यहाँ पर हम बात करेंगे. Poco F1 Pros and Cons, Reasons to Buy Poco F1 by Xiaomi. Poco F1 Review in Hindi. Should we Buy Xiaomi Poco F1 Smartphone? तो अगर आप भी इस Flagship Killer Smartphone के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Flagship Killer Poco F1 Review in Hindi

सबसे पहले बात करते हैं Poco F1 Top Features के बारे में. आखिर, Xiaomi का यह sub-brand Pocophone इतना famous क्यों हो रहा है? जैसा कि Xiaomi ने पहले ही अपने Redmi Phones के माध्यम से ग्राहकों को खुश किया है. इसी कारण लोगों को लग रहा है कि Poco F1 Smartphone भी अच्छा ही होगा.

Poco F1 Review in Hindi

Review in Hindi: Should we Buy Redmi Note 6 Pro Smartphone or Not?

Xiaomi Users जैसा सोच रहे हैं, कुछ वैसा ही Poco F1 Smartphone के Specifications हैं. और यह वास्तविकता में एक Flagship Killer है. अगर बात करें इसके Highlighting Features की, तो सबसे पहले इसमें आपको Snapdragon 845 Processor मिलता है. जो एक High-performance Chipset है, और इस प्रोसेसर के साथ जितने भी फोन लांच हुए हैं उसकी तुलना में Poco F1 सस्ता है.

इसके साथ ही Poco F1 Smartphone, Liquid Cooling Technology का इस्तेमाल करता है. इसका मतलब, अगर आप लम्बे समय तक भी Pocophone में Gaming करते हैं, तो यह Heat नहीं होगा. Xiaomi ने सच में कमाल ही कर दिया है. यह फ़ोन आपको 6GB और 8GB RAM दो variant में मिल जायेगा.

Price: Poco F1 Review in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले बात करते हैं Poco F1 Smartphone Price in India के बारे में. क्योंकि जब तक हमें इसका Price पता नहीं होगा, तो इसके Specifications की तुलना में हम इसे judge नहीं कर पाएंगे. तो यह स्मार्टफोन आपको 4 Varients में देखने को मिलेगा, जो निम्नलिखित है.

Micromax YU Ace Pros and Cons: Specifications & Review in Hindi

Poco F1 Review in Hindi Price in India

  • Poco F1 6GB RAM and 64GB Internal Storage: Rs.20,999
  • 6GB RAM and 128GB Storage: Rs.23,999
  • 8GB RAM and 256GB Storage: Rs.28,999
  • Armoured Edition with ‘Real Kevlar’ 8GB RAM and 256GB Storage: Rs.29,999

ये हैं Poco F1 Smartphone Variants जिसे आप 29 August के बाद से Flipkart से Online Buy कर सकते हैं. जैसा आपने देखा कि Poco F1 Price in India काफी सही है. अगर आप इस Price-range में दुसरे Smartphones खोजेंगे, तो Poco F1 Specifications जैसा आपको किसी में भी नहीं मिलेगा. तो अब बात करते हैं Xiaomi Poco F1 Specifications in Hindi.



Design: Poco F1 Review in Hindi

आप कितना भी महँगा फोन क्यों न लें, अगर उसका Design अच्छा न हो तो कोई फायदा नहीं. तो अब बात करते हैं Poco F1 Design के बारे में कि इसके पार्ट्स किस तरह located हैं.

Poco F1 Review in Hindi

Infinix Smart 2 Hindi Review, Pros & Cons: Rs.5,999

Front side में आपको 6.18 inch का Display मिलता है. ऊपर एक Notch भी दिया गया है, जहाँ पर इसका Front Camera मौजूद है. Front Camera के साथ notch पर आपको Flashlight और कुछ Sensors भी मिल जाते हैं.

फोन के Back side में Dual Rear Camera का setup देखने को मिलता है. Camera के निचे आपको Fingerprint Sensor भी मिलता है, जो Rear Camera के साथ vertically-aligned है. कैमरा के बगल में, right-side में Flashlight दिया गया है.

Physical Apperance: Poco F1 Review in Hindi

Poco F1 Smartphone के left-side में Hybrid SIM Tray मिलता है. यहाँ पर आप दो Nano SIM Cards या एक सिम कार्ड और एक SD Card लगा सकते हो. और फ़ोन के right-side में Power Button और Volume +/- Buttons मिल जाते हैं.

Poco F1 Review in Hindi

इस फोन के ऊपर की तरफ 3.5mm Audio Jack लगाने का option दिया गया है. और इसके बगल में एक Mic भी मिलता है, जो calling के समय आपको बहुत मदद कर सकता है. फ़ोन के Bottom में आपको USB Type-C Port मिलता है, यानि Poco F1 Fast Charging Support करता है. इसके साथ ही Type-C Port के एक side में Speaker Grill और दुसरे side में Primary Mic Grill देखने को मिलता है.

Tecno Camon i Ace Review in Hindi, Pros & Cons @6,799

Poco F1 Review in Hindi

Build Quality के मामले में भी Poco F1 Smartphone सच में एक Flagship Killer है. इसका Back Polycarbonate का है. और अगर आप इसके Armoured Edition को BUY करेंगे, तो उसमें और भी तगड़ा Build Quality मिलेगा. यह फ़ोन आपको 3 Colour Options में मिलेगा: Rosso Red, Steel Blue और Graphite Black.

Display: Poco F1 Review in Hindi

आज के इस डिजिटल समय में सभी लोग Large Display चाहते हैं. इसका एक मुख्य कारण है. आजकल, आधे-से-ज्यादा Computer-related Online Works को आप अपने स्मार्टफोन से ही कर सकते हैं. तो अगर आपके फोन में large display होगा, इससे आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगा.

अगर बात करें Poco F1 Display की, तो इसमें आपको 6.18-inch का IPS LCD Full HD+ Screen देखने को मिलता है. वैसे तो अभी के ज्यादातर स्मार्टफोन में आपको 18:9 Aspect Ratio Display मिलता है. लेकिन Poco F1 Smartphone में आपको 18.7:9 Aspect Ratio का डिस्प्ले मिलता है.

Poco F1 Review in Hindi Display

वर्तमान समय के सभी फोन जैसे एक Notch दे रहे हैं, तो इस बात पर Poco F1 भी पीछे नहीं है. Xiaomi Poco F1 Smartphone में भी आपको Notch देखने को मिलता है. अगर कोई इतना महँगा फोन ले रहा है, तो उसके मन में इसके Protection को लेकर भी सवाल आता है. तो इस फोन में आपको Corning Gorilla Glass 3 का भी Protection मिलता है. इससे अगर आप फ़ोन Display के बल पर गिरता भी है, तो Screen Damage होने के chance बहुत कम है.



Camera: Poco F1 Review in Hindi

अब हम Poco F1 Camera Review के बारे में बात करते हैं. इस फोन में आपको Dual Rear Camera Setup मिलता है. Primary Rear Camera 12MP का है, जिसका aperture f/1.9 है. और जो In-depth Camera है वो 5MP का है. तो Poco F1 Price के हिसाब से इसका 12MP+5MP का Rear Camera और अच्छा हो सकता था.

Poco F1 Review in Hindi

Itel S42 Smartphone Pros and Cons: Rs.8,499

लेकिन, इस कमी को कहीं-न-कहीं Poco F1 Front Camera पूरा कर देता है. क्योंकि इसमें आपको 20MP का Front Camera मिलता है, जो Selfie-lovers के लिए बहुत अच्छी बात है. इसमें आपको Portrait Mode, HDR, AI Beauty जैसे भी features मिल जाते हैं. इसके साथ ही यहाँ पर आपको IR Light मिलता है, जो Face Unlock करने के समय बहुत मदद करता है.

Poco F1 Review in Hindi

Hardware & Software: Poco F1 Review in Hindi

जैसा मैंने आपको पहले ही बताया है कि Poco F1 Smartphone में आपको Snapdragon 845 Chipset मिलता है. यह एक High-performance Processor तो है ही, साथ ही इसमें Liquid-Cooling Technology का भी इस्तेमाल किया गया है. तो hardware और performance के हिसाब से यह एकदम तगड़ा फोन है.

Poco F1 Smartphone में आपको 64GB/128GB/256GB Internal Storage तो मिलता ही है. साथ ही आप एक external micro SD Card लगाकर, 256GB तक और storage बढ़ा सकते हैं.

अगर बात करें इसके सॉफ्टवेर की, तो इसमें आपको MIUI 9.6 out-of-the-box मिलता है. जो Latest Operating System Android Oreo 8.1 पर आधारित है. इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि इसमें बहुत जल्द ही आपको Android P का भी Update मिलेगा. इसमें जो आपको MIUI मिलता है, वो Xiaomi के और फोन जैसा नहीं है.

Poco F1 Review in Hindi Software

Oppo Realme 1 Smartphone Pros and Cons: Rs.8990

इसके MIUI को इसके हिसाब से थोडा customize किया गया है. Poco F1 के Speed और Performance को बढाने के लिए इसमें कुछ परिवर्तन किया गया है. पहले से जो भी आपको Bloatware यानि Useless Apps Installed मिलते हैं, उन्हें आप बहुत ही आसानी से Uninstall कर सकते हैं. Poco Launcher बिलकुल Stock Android UI जैसा अनुभव आपको देगा. Apps Menu को भी Category के हिसाब से अलग-अलग किया गया है.



Battery & Charging: Poco F1 Review in Hindi

Poco F1 Price in India के हिसाब से इसमें आपको बैटरी भी ठीक ही मिलती है. इसमें आपको 4000mAh Battery दिया गया है, जो एक Non-removable Battery है. अगर आप दिन-भर भी अपने फोन को use करेंगे, तो Battery Back-up अच्छा ही मिलेगा.

Poco F1 Review in Hindi Fast Charging

Charging की बात करें, तो यहाँ पर आपको Fast-Charging Support मिलता है. इस फ़ोन में USB Type-C, Quick Charge 3 और 18W Charging Support भी मिलता है. इस कारण आपके फोन कि बैटरी बहुत ही जल्द Full-charge हो जाएगी.

Connectivity: Poco F1 Review in Hindi

जैसा कि Poco F1 एक Entry-level Flagship Smartphone है, तो इसमें आपको Face Unlock का भी feature मिल जाता है. इसके साथ ही इसमें आपको IR Blaster भी मिलता है, जिसके कारण इसका Face Unlock Feature बहुत fast है. Low-light में भी आप इस स्मार्टफोन को अपने चेहरे से Unlock कर सकते हैं.

1More Piston Fit: Best Earphone in India under 1000

Poco F1 Connectivity Features की बात करें, तो इसमें आपको 4G VoLTE का सपोर्ट मिलता है. Wi-Fi, Hotspot, Bluetooth, USB Type-C और 3.5mm Audio Jack के options भी आपको इसमें मिल जाते हैं.

Poco F1 Review in Hindi



Sensors: Poco F1 Review in Hindi

जब इतना महँगा Smartphone BUY कर रहे हैं, तो इसमें कुछ Smart Features भी तो होने चाहिए. तो अब हम Xiaomi Poco F1 Sensors के बारे में बात करते हैं.

Security Feature के रूप में Back side में आपको Fingerprint Sensor मिल ही जाता है. इसके साथ एक सामान्य स्मार्टफोन में जो जरुरी sensors होते हैं, वे सभी sensors भी आपको इस Pocophone में मिल जाता है. जैसे कि Acceleromoter, Ambient Light Sensor, Digital Compass, Gyroscope, Proximity Sensor, etc.

Ambrane P-1122: Cheapest 10000mAh Power Bank in India

Poco F1 Review in Hindi Specifications

Conclusion: Xiaomi Poco F1 Pros and Cons

तो फ्रेंड्स, Poco F1 Smartphone के बस यही कुछ Specifications हैं. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Poco F1 Review in Hindi अच्छा लगा होगा. क्योंकि यहाँ पर मैंने Poco F1 Smartphone के बारे में जितना हो सके, निम्नलिखित सभी चीजें बताई हैं. जैसे कि:

Xiaomi Poco F1 Price in India. Poco F1 Specifications in Hindi. Xiaomi Poco F1 Pros and Cons. Poco F1 Camera Review. Reasons to Buy Xiaomi Poco F1. तो अब बात करते हैं कि क्या हमें Poco F1 फ़ोन BUY करना चाहिए या नहीं?

Poco F1 Review in Hindi Pros and Cons

Should we Buy Poco F1 Smartphone?

आप सभी को तो मैंने Poco F1 के बारे में सभी चीजें बता ही दिए हैं. अगर मेरी मानें, तो यह आपके लिए एक Great Deal साबित हो सकता है. Poco F1 Smartphone अपनी कीमत को पूरी तरह से justify करती है.

Google में अपना फोटो कैसे डालें? Upload Your Photo on Google

इसमें जो भी features मिलते हैं, जो specifications हैं, वो आपको इस Price पर किसी फ़ोन में नहीं मिलेगा. तो अगर आप एक High-budget Smartphone और High-performance स्मार्टफोन BUY करने की सोच रहे हैं, तो आप इस स्मार्टफोन को जरुर-से-जरुर खरीदें.

Poco F1 Review in Hindi

Xiaomi Poco F1 Review in Hindi आर्टिकल आपको कैसा लगा, Comment कर मुझे जरुर बताएं. Poco F1 Pros and Cons, Price and Specifications. से सम्बंधित अगर आपका कोई भी सवाल हो, तो वो भी आप Comment कर बता सकते हैं.

अगर आप इसी तरह के और Smartphone Reviews in Hindi पढना चाहते हैं, तो हमारे Email Newsletter को भी आप Subscribe कर सकते हैं. ऐसा करने से, मैं जब भी कोई नया आर्टिकल publish करूँगा, तो उसकी जानकारी आपको Email के द्वारा मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ, Keep Reading… Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

11 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.