Xerox Machine ka Avishkar Kisne aur Kab Kiya?

1
95
Xerox Machine ka Avishkar

Hi Friends! क्या आप जानते हैं Xerox Machine ka Avishkar Kisne aur Kab Kiya? आधुनिक समय में हम सभी को फोटोकॉपी मशीन की आवश्कता पड़ती है, लेकिन सबसे ज्यादा  students को ज़ेरॉक्स मशीन की जरुरत होती है.

आप सब सोचिए, अगर Xerox Machine ka Invention न होता, तो आपकी क्या दशा होती? शायद आपको स्कूल, कोचिंग के सारे नोट्स खुद हाथों से ही लिखने पड़ते, जिससे समय भी बहुत नष्ट होता.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रही हूँ कि Xerox Machine ka Avishkar Kisne aur Kab Kiya? अगर आप भी Photocopy Machine के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Xerox Machine Invention in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि ज़ेरॉक्स मशीन का आविष्कार किसने किया? तो मैं आपको बता दूँ कि दुनिया में सर्वप्रथम फोटो कॉपी मशीन का आविष्कार Chester Carlson ने किया था.

Xerox Machine ka Avishkar Kab Hua?

फोटोकॉपी मशीन के आविष्कार का श्रेय Chester Carlson को जाता है. वे एक कंपनी में patent manager थे. पेटेंट आवेदन की कई प्रतियों की आवश्यकता और हाथ से पेटेंट बनाने की मुश्किलों को देखते हुए उन्होंने Photocopy Machine का निर्माण वर्ष  1959 में किया था. इस काम में उनके दोस्त ऑटो कोरनेई ने भी उनकी मदद की थी.

Chester Carlson Biography in Hindi

चेस्टर कार्लसन अमेरिका के रहनेवाले थे, उनका बचपन मुश्किलों से भरा था. आर्थिक तंगी के बावजूद भी कार्लसन ने कर्ज लेकर अपनी कॉलेज की पढाई California Institute से पूरी की और नौकरी की तलाश करने लगे.

उन्होंने शुरू में कई कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन किया, लेकिन कहीं भी नौकरी प्राप्त करने में सफल नहीं हो सके. बड़ी मुश्किल से उन्हें Bell Telephone Company में Research Engineer की नौकरी मिली, जहाँ उनका वेतन मात्र 35 डॉलर था.

इस वेतन पर जैसे-तैसे वे अपना गुजारा चला रहे थे कि मंदी के दौर में उन्हें इस नौकरी से बाहर निकाल दिया गया. बहुत प्रयासों के बाद उन्हें एक कंपनी में Patent Department की नौकरी मिली.

पेटेंट कंपनी में मेनेजर बनने के बाद भी उनकी सीखने की ललक कम नहीं हुई. कंपनी में पेटेंट का काम करते हुए कार्लसन को पेटेंट आवेदन की कई प्रतियों की आवश्यकता पड़ती थी. अन्य कोई साधन न होने के कारण उन्हें ये सारी प्रतियाँ carbon paper की मदद से नक़ल कर बनानी पड़ती थी, जिसमें बहुत समय नष्ट होता था.

Xerox Machine ka Avishkar

History of Xerox Machine Invention in Hindi

अब हम बात करेंगे कि Photocopy Machine ka Avishkar Kaise Hua? कार्लसन पेटेंट की प्रतियाँ बनाने की समस्या समाधान के लिए कई घंटों तक Library में बैठकर वैज्ञानिक लेख और पुस्तकें पढने लगे. उसी समय उनके दिमाग में एक विचार आया.

और वे अपने घर के रसोई में एक छोटी-सी प्रयोगशाला बना कर उन्होंने Electro Photography के सिद्धांतों पर प्रयोग करना प्रारंभ कर किया.

आखिरकार उनकी मेहनत रंग लायी और कार्लसन ने Photocopy Machine बना लिए थे. लेकिन महँगी होने के कारण उसका व्यवसायिक उपयोग नहीं कर रहें थे. अपनी मशीन में सुधार करने के लिए वे लगे रहें, उन्होंने हार नहीं मानी और Xerox Machine बना कर ही दम लिया.

Conclusion: Xerox Machine ka Avishkar Kisne aur Kab Kiya?

तो फ्रेंड्स, बस यही है, Xerox Machine Invention in Hindi के बारे में. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आप अच्छे से जान गए होंगे कि Photocopy Machine ka Avishkar Kaise Hua?

ज़ेरॉक्स मशीन के आविष्कार से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Informative Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here