Whatsapp Deleted Messages Recover Kaise Kare? डिलीट हुए मेसेज को वापस कैसे लायें?

0
43
Whatsapp Deleted Messages Recover Kaise Kare

व्हाट्सएप्प से डिलीट हुए मेसेज को कैसे निकालें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Whatsapp Deleted Messages Recover Kaise Karte Hai? कई बार ऐसा होता है कि अनजाने में Whatsapp का important message delete हो जाता है, फिर आपको लगता है कि वह तो बड़ा जरुरी मेसेज था.

अब आपको Whatsapp पर डिलीट मेसेज को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है,  क्योंकि इसे रिकवर भी किया जा सकता है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Whatsapp Deleted Messages Recover Kaise Kare? अगर आप भी अपने Whatsapp par Delete Hue Message Chat ko Wapas Lane ka Tarika जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Whatsapp Deleted Messages Recover Kaise Hoga?

फ्रेंड्स, Whatsapp पर डिलीट मेसेज को रिकवर करने का एक तरीका यह है कि आप iCloud & Google Drive के बैकअप से इसे रिस्टोर कर सकते हैं.

लेकिन यह तभी होगा जब आपने backup option को whatsapp पर ON किया होगा. अगर आपने बैकअप को ON नहीं किया है, तो फिर deleted message को रिकवर नहीं कर पाएंगे.

Whatsapp Chat Backup Kaise Le?

Whatsapp पर चैट का बैकअप लेने के लिए settings में जाने के बाद chats पर जाएं, फिर यहाँ पर chat backup पर टैप करें.

  • Chat Backup में Never, Daily, Weekly & Monthly का विकल्प मिलता है.
  • आप चाहें तो manual तरीके से भी बैकअप ले सकते हैं.
  • Android स्मार्टफ़ोन में बैकअप के लिए गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा.
  • अगर iPhone का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर बैकअप लेने के लिए सेटिंग्स में जाने के बाद चैट्स में जाएं फिर chat backup पर टैप करें.
  • यहाँ पर auto-backup को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर मैन्युअल तरीके से बैकअप लेने के लिए backup now का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहाँ chat backup iCloud पर होता है.

Whatsapp Deleted Messages Recover Kaise Kare

Cloud Backup se Whatsapp Deleted Messages Recover Kaise Kare?

अगर अचानक से कोई मेसेज Whatsapp पर डिलीट हो जाए, तो फिर चांस होता है कि मेसेज का बैकअप क्लाउड पर होगा. ऐसे में इस तरह बैकअप लिया जा सकता है:

  • इसके लिए अपने एंड्राइड और iPhone से पहले whatsapp uninstall करना होगा और उसे फिर से re-install करना होगा. फिर उसे फ़ोन नंबर के साथ सेट कर लें.
  • जब इसे सेट करेंगे, तो आपसे पूछा जाएगा कि cloud backup से message restore करना चाहेंगे. एंड्राइड के लिए यह backup Google Drive पर होगा, वहीं iOS के लिए iCloud पर.
  • टैप कर इसे रिस्टोर कर सकते हैं. डिलीट मेसेज मिल जाएगा.
  • अगर क्लाउड पर बैकअप लेने के बाद कोई मेसेज डिलीट कर देते हैं, तो फिर उसे हासिल नहीं कर पाएंगे.

Whatsapp se Delete Hue Chat Message ko Recover Karne ka Tarika

Whatsapp chat ko recover करने का दूसरा तरीका local backup है. लेकिन इस तरीके का इस्तेमाल एंड्राइड फ़ोन के साथ किया जा सकता है.

डिलीट मेसेज को रिकवर करने के लिए फ़ोन के फाइल मेनेजर में जाएं. फिर यहाँ पर whatsapp folder में जाने के बाद database में जाएं. डेटाबेस फोल्डर में सभी whatsapp file का लोकल बैकअप आपके फ़ोन में होता है.

  • यहाँ पर db.crypt12 फाइल को सेलेक्ट कर लें, फिर उसे msgstore_BACKUP.db.crypt12 से rename कर दें.
  • यह सबसे हाल में किया गया बैकअप फाइल होगा. इस फोल्डर में बहुत सारी फाइलें दिखाई देंगी, यह msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12 फॉर्मेट में होगा. यह पुराना whatsapp backup होगा.

Local Backup se Whatsapp Deleted Message Recover Kaise Karte Hai?

  • इसमें आपको सबसे हाल वाला चुनना होगा और उसे db.crypt12 से rename कर लें.
  • इसके बाद आपको गूगल ड्राइव अपने फ़ोन में ओपन करना होगा. फिर यहाँ पर तीन वर्टीकल लाइन वाले मेनू पर क्लिक करना होगा, फिर बैकअप में जाएं. यहाँ पर आप whatsapp backup delete कर दें. उसके बाद Whatsapp को uninstall कर फिर से इनस्टॉल कर दें.
  • जब सेटअप हो जाए, तो फिर यह लोकल बैकअप से chat को restore करने के लिए पूछेगा.
  • इसके बाद फिर restore पर टैप करें. इससे डिलीट मेसेज वापस मिल जाएगा. अब आप अपनी सुविधा और परिश्थिति के हिसाब से इन दोनों में से कोई भी तरीका आजमा सकते हैं.

Conclusion: Deleted Whatsapp Message Wapas Kaise Laye?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Whatsapp Deleted Messages Recover Karne ka Tarika. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Whatsapp ke Deleted Messages Kaise Dekhe?

अभी मैंने आपको जो भी प्रक्रिया बताया है, उससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here