Paytm KYC क्या है? Paytm KYC घर बैठे Online कैसे करें? Do Paytm KYC Online

0
216
what is paytm kyc in hindi

Paytm KYC क्या है? Do Paytm KYC Online

Hi friends! आपमें से काफी लोग Paytm E-wallet का use करते हैं और आए दिन आप Paytm KYC का नाम जरुर सुनें होंगे. और आपमें से काफी कम लोगों को ही Paytm KYC के बारे में पता है की Paytm KYC क्या होता है, इसे कैसे किया जाता है, इससे क्या-क्या लाभ हैं और अगर हम अपने Paytm Account का KYC नहीं करवाते हैं तो क्या होगा? तो अगर आपको भी Paytm KYC के बारे में नहीं पता है तो आज आप इस लेख What is Paytm KYC in Hindi को पूरा जरुर पढ़ें. इसके बाद आप कभी भी Paytm KYC के बारे में किसी को भी नहीं पुछेंगें.

Topics covered in this Article:

  • What is KYC ?
  • What is Paytm KYC ?
  • How to do Paytm KYC Online ?

what is paytm kyc in hindi

What is KYC ?

Friends, सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर KYC क्या होता है ? KYC का full form ‘Know Your Customer’ होता है. इसका अर्थ हुआ कि जिस भी कंपनी में आप KYC कर रहे हैं, तो आप उसमें एक ग्राहक हैं, और KYC प्रक्रिया के द्वारा वो आपको यानी अपने ग्राहक को जान रही है, समझ रही है कि जिस अकाउंट का आप KYC करवा रहे हैं, वो आपका ही है. KYC एक तरह से Re-verification ही है. KYC process के जरिये आप अपने account को verify करवाते हो कि ये मेरा ही account है.

What is Paytm KYC ?

Friends, मुझे आशा है कि अब आपको KYC का मतलब समझ आ गया होगा. What is Paytm KYC in Hindi तो, जब आप अपने Paytm account का KYC करवाते हैं, तो आप Paytm कंपनी को अपने  account को Verify करने का request भेजते हैं. KYC प्रोसेस complete होने के बाद आपका Paytm कंपनी द्वारा verify हो जाता है और उनके डेटाबेस में यह स्टोर हो जाता है कि ये जो नंबर है, ये जो Paytm account है, ये आप ही से belong करती है, ये आप ही की है.

Read Also: Paytm Postpaid Kya Hai?

How to do Paytm KYC Online ?

Friends, Pytm KYC करना बहुत ही आसान है. आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं हैं. निचे मैं आपको आसान steps से KYC करने का तरीका बता रहा हूँ. तो आप निम्नलिखित प्रोसेस को follow कीजिये और आप भी बहुत ही आसानी से अपने Paytm account का KYC करवा सकते हैं.

  • Step 1: सबसे पहले आपको अपना Paytm App open करना है. Open करने के बाद सबसे ऊपर जहाँ पर कुछ मुख्य menus दिए गए हैं, वहां आपको Paytm KYC का एक option दिख रहा होगा. तो आपको Paytm KYC पर click करना है.

what is paytm kyc in hindi

  • Step 2: Paytm KYC पर click करने के बाद आपके सामने एक न्यू स्क्रीन open होगा, जिसका फोटो निचे है.

what is paytm kyc in hindi

  • Step 3: ऊपर में सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर type करना है. आधार नंबर के बाद निचे अपना नाम type करना है. ध्यान रहे कि आपके आधार में जो नाम लिखा हुआ है, वही नहीं बिलकुल exact डालें.
  • Step 4: अपना आधार नंबर और नाम type करने के बाद निचे “I agree to Terms & Conditions” पर tick लगाना है और Proceed पर click करना है.
  • Step 5: Proceed पर click करने के बाद एक न्यू स्क्रीन open होगा. ध्यान रहे कि जब आप Proceed पर click करें, तो अपने स्मार्टफोन का location यानी GPS on हो.
  • Step 6: यहाँ पर आपके area के सामने जितने भी Mobile Stores में Paytm KYC की सुविधा उपलब्ध होगी उसकी पूरी लिस्ट आ जाएगी. इस लिस्ट में store के नाम के अलावा उनका पता और मोबाइल नंबर भी दिया रहेगा.
  • Step 7: उस लिस्ट में से आप जिस भी store में जाकर अपना Paytm KYC करवाना चाहते हैं, तो आप वहां से नंबर लेकर बात कर सकते है और आप जब चाहे तब उस store पर जाकर अपना Paytm KYC करवा सकते हैं.

तो ये था पूरा प्रोसेस जिससे आप Paytm KYC करवा सकते हैं. मुझे  आशा है कि आपको  मेरा यह लेख “What is Paytm KYC in Hindi” अच्छी लगी होगी. आप अपनी राय मुझे कमेंट के जरिये बता सकते हैं.