Education

Wedding Planner Kaise Bane? Fees & Courses for Wedding Planner in Hindi

Wedding Planner Kaise Bane
MN Hemant
Written by MN Hemant

Wedding Planner Kaise Bane?

Hi friends! शादी का मौसम आ गया है और आज मैं आपको एक जबरदस्त कैरियर विकल्प के बारे में बताने जा रहा हूँ; Wedding Planner Kaise Bane? शादी के इस सीजन में आपको भी कई सारे शादी के निमंत्रण मिले ही होंगे.

जब भी आप किसी शादी में जाते हैं, तो आपने एक चीज़ गौर किया होगा कि कई बार शादी समारोह किसी दुसरे से आयोजित किया जाता है. मेरा कहने का मतलब है कि घर के लोग शादी समारोह, पंडाल या अन्य शादी सजावट खुद से नहीं करते हैं. बड़े घराने के लोग Wedding Planner से शादी समारोह आयोजित करवाते हैं.

Wedding Planner Kaise Bane

Wedding Planning भी एक कैरियर कोर्स है. ऐसे ही कोई शादी समारोह का आयोजन नहीं करता है. तो अगर आप एक बेहतर कैरियर की तलाश कर रहे हैं और इस क्षेत्र में अगर आपका थोडा-बहुत रूचि है, तो आप Wedding Planner बनकर अपना कैरियर आगे बढ़ा सकते हैं.

अगर आप Fees and Courses for Wedding Planner in Hindi या फिर Wedding Planner Kaise Bane? इसके बारे में डिटेल जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह Career Guidance Article अंत तक जरुर पढ़ें.

वेडिंग प्लानर में बनाएँ कैरियर: Wedding Planner Kaise Bane?

फ्रेंड्स, सबसे पहले बात करते हैं कि Wedding Planner को क्या-क्या काम करना होता है. वेडिंग प्लानर का कार्य शादी के समारोह में तमाम तैयारियों को सही समय पर बेहतर तरीके से संचालित करना होता है.

Wedding Planner अपने clients की पसंद और व्यक्तित्व को ध्यान में रखते हुए एक परफेक्ट और बेहतर वेडिंग प्लान करते हैं. इनको रस्मों-रिवाजों से लेकर हर छोटे-छोटे प्रबंध करने पड़ते हैं.

Negative Marking se Kaise Bache?

मेरी बात मानें तो यह एक Challenging Career है. अगर आप वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं तो सबसे पहली बात आपको जिम्मेदारी लेना जरुरी है. इसके साथ ही इस क्षेत्र में आपकी रूचि भी होना जरुरी है. अगर आपकी रूचि शादी, समारोह आदि के प्रबंधन में है तो आप एक बेहतरीन और सफल वेडिंग प्लानर बन सकते हैं.

Wedding Planner Kaise Bane

Required Skills to Become Wedding Planner

अगर बात करें कुछ जरुरी गुणों की तो आपमें त्वरित निर्णय लेने की क्षमता, रचनात्मकता (Creativity), प्रबंधन के गुण (Management Skills), मिलनसारिता, लोगों से बातचीत का ढंग, टीम में कार्य करने की क्षमता, किसी विकत परिस्थिति से निपटने का सहस, जैसे गुण हैं, तो यह क्षेत्र आपके लिए सुनहरा अवसर है.

जरुर पढ़ें: Successful YouTuber कैसे बनें in 2018

इसके अलावा अगर आपके अन्दर समाजसेवा की भूख है, तो यह आपके लिए एक बेहतर कैरियर विकल्प हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस क्षेत्र में आप पैसा कमाने के साथ-साथ समाजसेवा भी कर सकते हैं. Wedding Planner को अपने Clients की मांग (Demand) की समझ होनी बहुत जरुरी है. इसके अलावा मार्केट के लेटेस्ट ट्रेंड आदि की जानकारी भी होनी चाहिए.Wedding Planner Kaise Bane

Best Career Options in India after 12th & 10th in Hindi

अपने team पर नियंत्रण और team से कार्य करने के गुण भी आवश्यक है. वेडिंग प्लानर बनने के लिए समय प्रबंधन (Time Management) भी जरुरी है. शादी में आए हर मेहमान की चाहत होती है कि हर सुविधा use समय पर मिले. Wedding Planner को आम से लेकर खास मेहमान की जरुरत मालूम होना जरुरी है.

वेडिंग प्लानर की बढ़ी माँग: Wedding Planner Kaise Bane?

फ्रेंड्स, आज के समय में खास-कर शादी के सीजन में हर किसी को छोटी-से-बड़ी चीज़ परफेक्ट तरीके में चाहिए, जिससे वो शादी का पूरा मज़ा ले सके. शादी के रंग को दो गुना करने के लिए ही आजकल बाज़ार में Wedding Planner की माँग बढ़ गई है. यदि आप चाहें, तो Event Management से जुड़े कोर्स कर बन सकते हैं एक सफल वेडिंग प्लानर.

यहाँ Click करें: Civil Engineer कैसे बनें? Civil Engineering Courses, Salary

ऐसा पाया गया है कि वे लोग ही अच्छे Wedding Planners बन सकते हैं, जिन्हें इवेंट आयोजित करना बेहद पसंद हो, लोगों से मिलना-जुलना अच्छा लगता हो. साथ ही, आप इनोवेटिव और क्रिएटिव हों, क्लाइंट की माँग को समझाते हों, मार्केट के लेटेस्ट ट्रेंड्स की अच्छी जानकारी हो और लोगों से अच्छे सम्बन्ध भी हों.Wedding Planner Kaise Bane

 योग्यता: Wedding Planner Kaise Bane?

फ्रेंड्स, Wedding Planner के रूप में अपना कार्रेर बनाने के लिए आप Event Management से जुड़े कोर्स कर सकते हैं. यदि आप किसी भी संकाय से बारहवीं (12th) की परीक्षा पास कर चुके हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट के Diploma Course में दाखिला ले सकते हैं.

यदि आप Post Graduate Diploma Course में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए जरुरी है कि आपके पास किसी भी स्ट्रीम में Bachelor Degree हो.

वेडिंग प्लानर बनने के लिए पढाए जाने वाले विषय: Wedding Planner Courses

फ्रेंड्स, अगर आप Google पर Wedding Planner Kaise Bane? सर्च करते हैं, तो वहां आपको बहुत सारे कोर्स और विषय के बारे में बताया जाएगा. लेकिन मैं यहाँ पर आपको कुछ चुनिन्दा और बेह्तारिक विषयों के बारे में बताने जा रहा हूँ, निम्नलिखित हैं:

जरुर पढ़ें: Google में अपना फोटो कैसे डालें? Upload Your Photo on Google

  • Introduction of Wedding Planning & Party Management ( वेडिंग प्लानिंग एंड पार्टी मैनेजमेंट का परिचय )
  • Wedding Theme and Concept ( वेडिंग थीम एंड कांसेप्ट )
  • Decor and Infrastructure ( डेकोर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर )
  • फूलों एवं अन्य वस्तुओं की साज-सजा, Sound & Light
  • Photography and Videography ( फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी )
  • Wedding Vendors and Contract ( वेडिंग वेंडर्स एंड कॉन्ट्रैक्ट )
  • Entertainment, Destination Weddings ( मनोंरंजन, डेस्टिनेशन वेडिंग्स )
  • Wedding Budget and Estimation ( वेडिंग बजट एंड एस्टीमेशन )

Wedding Planner Kaise Bane

Wedding Planner Fees in India in Hindi

फ्रेंड्स, अगर बात करें Wedding Planning Courses के Fees के बारे में, तो 1 माह Short-term Course की फीस जहाँ 5 हज़ार रूपए से शुरू है. वहीँ 6 माह या 1 वर्षीय Diploma Course की फीस 50,000 रुपए से शुरू हो सकती है.

कैरियर संभावना: Wedding Planner Kaise Bane?

एक बात साफ है कि भारत में शादी का समारोह किसी मिनी फैशन शो से कम नहीं होता है. शादी के समारोह पर खूब पैसे भी खर्च किए जाते हैं. फिलहाल भारत में इस इंडस्ट्री को शुरुवाती में ही माना जा सकता है, लेकिन इसका आकर तेज़ी से बढ़ रहा है. Wedding Planner में भी भी एक बेहतरीन कैरियर विकल्प छिपा हुआ है.

Realme 2 Smartphone Review: Pros and Cons

Wedding Planner Kaise Bane

प्रमुख संस्थान (Institutes for): Wedding Planner Kaise Bane?

फ्रेंड्स, वैसे तो भारत में Event Management का कोर्स कई सारे institutes में होता है, जहाँ से आप Wedding Planner कोर्स कर सकते हैं. पर यहाँ मैं आपको कुछ ज्यादा चर्चित संस्थानों के बारे में बताने जा रहा हूँ, जो निम्नलिखित है:

Conclusion: Wedding Planner Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ आसान और सरल तरीके हैं जिससे आप एक बेहतर और सफल Wedding Planner बन सकते हैं. मुझे आशा है कि आपको यह Career Guidance Information अच्छा लगा होगा.

Fees & Courses for Wedding Planner in Hindi या फिर  Wedding Planner Kaise Bane? अगर इस सम्बन्ध में आपका कोई doubt हो, कोई सवाल हो तो निचे Comment कर मुझे जरुर बताएं. अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ, Thanks for Reading…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

6 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.