Technology

WapPush Message in Hindi | Wap Push Message Example & Uses

WapPush Message Ka Kya Use Hai
MN Hemant
Written by MN Hemant

क्या होता है WapPush Message in Hindi

Hi friends! यह है WapPush Message in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. जब आप अपने messages को देखने के लिए अपने स्मार्टफोन में Messaging App को open करते हैं, तो आपके Mobile Number पर जितने भी messages आए रहते हैं; वे सभी आपके मोबाइल पर दिखता है. मैं आपको बता दूँ कि ये सभी messages सामान्य messages होते है.

और आपने एक और चीज़ गौर किया होगा कि जब आप अपने messaging app के सबसे ऊपर right साइड में जो तिन बिंदु का निशान दीखता है, अगर आप उस तिन बिंदु पर click करते हैं; तो आपके मोबाइल पर और दो प्रकार के messages  होते हैं. एक होता है Wap Push Message औ दूसरा Configuration Message.

WapPush Message in Hindi Configuration Message

Configuration Message Kya Hota Hai? इसके बारे में आपको एक अलग आर्टिकल में बताऊंगा. उसमें Configuration Message Example, Uses and Benefits of Configuration Message in Hindi सभी मैं आपको डिटेल में समझाऊंगा.

फिलहाल, आज मैं आपको WapPush Message के बारे में बताने जा रहा हूँ कि WapPush Message क्या होता है? Uses, Advantages and Disadvantages of WapPush Message in Hindi. तो अगर आप भी Wappush Message Example, आदि के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल WapPush Message in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

What is WapPush Message in Hindi?

Friends, सबसे पहले बात करते हैं, WapPush Messages के बारे में. Wappush Messages सामान्यतः alert messages होते हैं. जब आप अपने मोबाइल में Wappush Messages को open कर के देखेंगे, तो वे messages एक alert के रूप में होते हैं ताकि कोई भी user उस message को जल्दी read करे.

WapPush Messges को एक special format में लिखा जाता है. ये messages basically यूजर को एक URL प्रदान करवाते हैं, एक link provide करते है, जिससे की यूजर सिर्फ एक click में ही उसके URL या Link पर पहुँच सके और उसके website या webpage को visit करें.



Contents of WapPush Message in Hindi

अब हम यह बात करते हैं कि किसी भी WapPush Message में आखिर लिखा क्या होता है. देखा जाए, तो WapPush Messages में अनावश्यक text नहीं होता है. बस, उसमें जिस service के बारे में बात की जा रही है, उसके बारे में एक sentence होता है.

Wappush Message का जो मुख्य बात है, वो है इसका URL या Link. सभी Wappush messages में आपको एक URL मिलेगा जो किसी product या service को promote करता हो. इन message में आपको Visit Site नाम से एक option मिलेगा और आप जैसे ही उस option पर click करते हैं, तो आप अपने किसी internet browser में redirect हो जाते हो. जो भी specified URL होता है, वो आपके Internet Browser में open हो जाता है.

WapPush Message in Hindi

उपर्युक्त फोटो में Wap Push Message Example आप देख सकते हैं. इस तरह के मेसेज आपके फ़ोन में भी आते ही होंगे. सबसे पहले कुछ Data Plan का जिक्र किया गया है. साथ में एक लिंक भी है. WapPush Message Best Feature यह है कि इसमें आपको Visit Website का एक अलग option मिलता है, जिससे आप इस मेसेज में बात की जा रही सेवा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Use of WapPush Message in Hindi

WapPush Messages का ज्यादातर किसी product या service को promote करने के लिए किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति Wappush Message के जरिये अपने सामान या सेवा का प्रचार करता है, तो इसके कई लाभ हैं. जैसे:

  • WapPush Messages को manually type कर के भेजना नही पड़ता है.
  • एक बार PAP ( Push Access Protocol ) को setup किया और एक ही बार बहुत सारे users को at-one-go Wappush Messages भेज दिए जाते है.
  • इसमें ज्यादा खर्च नही लगता है.
  • WapPush Message एक alert के रूप में किसी user पास जाती है, तो chances ज्यादा होते है, की यूजर उस specified link/ URL पर click करे.

Conclusion: WapPush Message in Hindi

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Important Uses and Benefits of WapPush Messages. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल WapPush Message in Hindi अच्छा लगा होगा. और उपर्युक्त Wap Push Message Example से अब आपको यह भी समझ में आ ही गया होगा कि WapPush Message Kya Hota Hai?

Wap Push Message से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID भी दे सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


WapPush Message in Hindi | Wap Push Message Example & Uses
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.