Voter ID Validity Check Kaise Kare? Check Voter Card is Valid or Not

0
63
Voter ID Validity Check in Hindi

Voter ID Validity Check in Hindi

Hi friends! क्या आपको पता है कि Voter ID Validity Check Kaise Kare? आपके पास Voter ID Card है, तो अब तक आपने मन भी बना लिया होगा, आगामी लोकसभा चुनाव में किसे वोट करना है.

पर जरा सोचिए मतदान के लिए लाइन में खड़े हों और जब आपकी बारी आए, तो यह कहकर वोट देने से रोक दिया जाए कि आपकी Voter ID वैध नहीं है, तो क्या होगा?

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Voter ID Validity Check Kaise Kare? How to Check Voter ID Card Valid or Not? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

How to Check Voter ID Validity?

फ्रेंड्स, जब हम वोट देने जाते हैं तो हम मतदाता पहचान पत्र लेकर जाते हैं. अक्सर मतदान केन्द्रों पर इस तरह की बातें सुनने को मिल जाती है कि आपकी Voter ID Card वैध नहीं है.

ऐसे में परेशान होने से अच्छा है कि आप खुद ही जांच लें कि आपकी Voter ID Card Valid Hai ya Nahi? इसके लिए आपको कहीं जाना भी नहीं है. घर बैठे ही Online ऐसा कर सकते हैं.

इतना ही नहीं, आप घर बैठे यह भी जान सकते हैं कि किस दिन आपके क्षेत्र में वोटिंग है और आपका मतदान केंद्र कौन- सा है?

यदि आपको कोई परेशानी है, तो अपने क्षेत्र के Election officer से बात कर सकते हैं. मतदाताओं की सुविधा के लिए Election Commission द्वारा National Voter’s Service Portal तैयार किया गया है, जिसमें आप बस कुछ जानकारियाँ देकर ही अपने Voter ID Card की वैधता के बारे जान सकते हैं.

Voter ID Validity Check Kaise Kare?

Read Also: Election Aachar Sanhita Kya Hai?

How to Check Voter List 2019

अब हम बार करते हैं कि Voter ID Validity Check Kaise Kare? वोटर कार्ड की वैधता को जांचने के दो तरीके हैं.

पहला तरीका है, जिसमें आप अपने नाम, उम्र और क्षेत्र की जानकारी देकर पा सकते है. इसमें वोटर कार्ड नंबर की जरुरत नहीं है.

वहीं, दूसरा तरीका आप अपने वोटर कार्ड नंबर जिसे EPIC (Electoral Photo Identity Card) नंबर कहते हैं, के माध्यम से पता कर सकते हैं.



Voter ID Card Validity Kaise Check Kare?

अपने वोटर कार्ड की वैधता की जाँच के लिए पहले आपको कंप्यूटर, लेपटोप या मोबाइल पर internet browser से National Voter’s Service Portal www.nvsp.in पर जाना है.

  • यहाँ बायीं और ऊपर ही ‘Search your name in Electoral Roll’ का विकल्प आपको दिखाई देगा. इसे क्लिक करना है, इसके साथ ही एक नया विंडो खुल जाएगा, जहाँ आपको दो टैब दिखाई देंगे.
  • आप चाहें, तो ब्राउज़र के URL में सीधा https://electrolsearch.in टाइप करके भी सर्च कर सकते हैं. यहाँ पर आपको दो टैब दिखाई देंगे.
  • पहला Search by Details अर्थात विवरण से ढूंढें और दूसरा Search by EPIC Number अर्थात पहचान पत्र द्वारा ढूंढें.

Voter ID Validity Check Kaise Kare

  • यदि आपके हाथ में पहचान पत्र नहीं है, तो फिर पहला विकल्प चुनें. वैसे, by default यही होगा.
  • इसमें सबसे पहले आपके सामने नाम का आप्शन आएगा. यहाँ पर अपना नाम डालें, जो Voter ID में है. उसके निचे उम्र या जन्मतिथि का विकल्प मिलेगा. थोडा निचे जाएँगे तो राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र की जानकारी मांगी जाएगी. साथ में पिता या पति का नाम व लिंग की जानकारी मांगी जाती है.
  • अब निचे Captcha Text को भरकर search अर्थात खोजें के आप्शन पर क्लिक करना है.

इसी के साथ आपकी वोटर आइडी, वोटिंग सेंटर और पहचान पत्र नंबर सहित पूरी जानकरी आ जाएगी. इससे आप पता कर सकते हैं कि आपका पहचान पत्र वैध है या नहीं?



Voter Card EPIC Number Kya Hai?

अब आपको पता चल ही गया होगा कि Voter ID Validity Check Kaise Karna Hai? यहाँ पर आपने EPIC Number के बारे में जाना होगा, तो अब हम बात करेंगे कि EPIC Number Kya Hai?

यदि नाम के आधार पर सर्च करने में आपको परेशानी हो रही है, तो आप EPIC Number से सर्च कर सकते हैं. दुसरे टैब पर क्लिक करेंगे, तो यह विकल्प आ जाएगा. आपको बता दें कि Voter card ID number ही EPIC Number है.

  • इस सेक्शन में सबसे पहले आपको अपना पहचान पत्र नंबर डालने का विकल्प दिखाई देगा.
  • इसको भरें और निचे state अर्थात राज्य का चुनाव करें. आपके पास जिस राज्य का पहचान पत्र है, उसका चुनाव करना है.
  • सबसे निचे Captch का आप्शन मिलेगा. साथ में दिए गए नंबर डालकर सर्च करना है, इसके साथ आपके Voter card से सम्बंधित जानकारी आ जाएंगी.

यहाँ आपको EPIC Number, नाम, उम्र, पिता या पति का नाम, आपका जिला, मतदाता केंद्र और विधानसभा क्षेत्र से सम्बंधित सभी डिटेल्स मिल जाएंगी.

इसे भी पढ़ें: Mukhyamantri Ladli laxmi Yojana Jharkhand

Voter ID Details Online Kaise Dekhe?

वोटर कार्ड वैधता की जानकारी के साथ ही सबसे पहले view details का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करेंगे, तो पहचान पत्र से सम्बंधित कई अन्य जानकारियाँ भी आ जाएंगी.

इसमें मतदान क्रमांक आदि की जानकारी भी मिलेगी. साथ ही, यह भी जानकारी मिल जाएगी कि किस दिन आपके क्षेत्र में मतदान होना है.

यदि आपको वोटर कार्ड या फिर वोटिंग से सम्बंधित कुछ और जानकारी लेनी है, तो अपने क्षेत्र के Election Officer से संपर्क कर सकते हैं.

यहीं पर दायीं और Chief Election Officer, District Election Officer, Electoral Roll Registration Officer और Booth Level Officer तक की जानकारी मिल जाएगी.



Voter ID Kho Jane Par Kya Kare?

यदि आपका Voter ID गुम हो गया है, तब भी वोट दे सकते हैं. इसके लिए National Voter’s Service Portal पर जाकर ऊपर दिए गए तरीके से सबसे पहले अपने मतदाता डिटेल्स को निकालें.

Voter ID Validity Check Kaise Kare

यहीं पर प्रिंट का विकल्प मिलेगा. इसे प्रिंट कर लें. हालाँकि यह पहचान पत्र का काम करेगा, लेकिन इससे आपकी जानकारी और मतदान केंद्र का पता चल जाएगा.

अब मतदान के दिन इस प्रिंट के साथ अपना कोई पहचान पत्र जैसे PAN card या फिर Passport सहित कोई अन्य Document जो सरकारी संस्थान से मान्य है, ले जाकर अपना वोट दे सकते हैं.

Voter ID Validity Check by Mobile

अब हम बात करते हैं कि Mobile se Voter ID Validity Check Kaise Kare? आप चाहें तो Mobile app से भी आप अपने Voter ID की वैधता जाँच सकते हैं.

  • इसके लिए चुनाव आयोग के Voter ID helpline app को डाउनलोड करना होगा. इसमें नाम और EPIC Number के माध्यम से Voter ID की पूरी जानकारी ले सकते हैं.
  • जब आप इस एप को ओपन करेंगे, तो शुरुआत में ही ‘Search your Name in Electoral Roll’ का विकल्प मिलेगा.
  • इसके साथ ही ‘Search by Details’ का आप्शन आ जाएगा. आप नाम, पिता या पति का नाम, उम्र और राज्य सहित कुछ अन्य जानकारियाँ देकर सर्च करेंगे, तो Voter ID की पूरी जानकारी आ जाएगी.
  • यहाँ भी EPIC Search का आप्शन मिलेगा. अच्छी बात यह कही जा सकती है कि app, browser की अपेक्षा ज्यादा तेज है. हालाँकि यहाँ पर पूर्ण विवरण देखने का आप्शन नहीं मिलेगा.

First Time EVM Machine se Vote Kaise De?

Voter Helpline App में चुनाव आयोग द्वारा और भी कई जानकारियाँ दी गई हैं. इसमें आप इलेक्शन की पूरी तारीख देख सकते हैं.

यदि पहली बार वोट देने जा रहें हैं, तो EVM मशीन का डेमो विडियो भी यहाँ उपलब्ध है. इससे आपको पता चल जाएगा कि वोट कैसे देना है?

साथ ही, इलेक्शन रिजल्ट और पुराने चुनाव की जानकारी भी यहाँ से हासिल कर सकते हैं.

Conclusion: Voter ID Validity Check in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है Online Voter ID Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल How to Check Voter ID Valid or Not? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Voter ID Validity Check Kaise Kare?

Online Voter ID Card से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें Follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही है, जल्द मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading…Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here