Blogging Technology

Video Blogging or Vlogging Kya Hai? Vlogging se Paise Kaise Kamaye?

Written by MN Hemant

Video Blogging or Vlogging Kya Hai?

Hi friends! आपमें से काफी लोग blogging के बारे में जानते होंगे, जिसमें एक blog/website बनाकर इन्टरनेट की मदद से पूरी दुनिया में लोग अपना ज्ञान और अनुभव साझा करते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि Vlogging Kya Hai?

आज के समय में सामान्य ब्लॉग्गिंग धीरे-धीरे कम होते जा रहा है. वहीं दूसरी ओर, Vlogging काफी लोकप्रिय हो रहा है. इसके बारे में शायद आपमें से कुछ लोग जानते भी होंगे, लेकिन आपको पूरी जानकारी नहीं हैं कि Vlogging Kaise Kiya Jaata Hai?

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Vlogging Kya Hai? Blogging vs Vlogging me Kya Difference Hai? इसके साथ ही अगर आप भी इस क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं, तो Vlogging Start Kaise Kare और Vlogging se Paise Kaise Kamaye? इन सभी चीजों के बारे में अगर आप भी पूरी जानकारी चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Vlog Meaning in Hindi

फ्रेंड्स! सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Vlogging Kya Hai? तो जैसा आप सभी को पता है कि Blogging में हम एक blog यानि website बनाते हैं और उसमें किसी टॉपिक के बारे में लेख लिखते हैं. आपके पास जो ज्ञान है, जो अनुभव है उसे हम इन्टरनेट की मदद से लोगों तक पहुंचाते हैं.

तो जो यह शब्द है ‘Vlog’, यह Video + Blog को मिलकर बनाया गया है. Vlogging का साधारण मतलब हुआ ऐसा blogging जिसमें हम videos के माध्यम से अपना ज्ञान और अनुभव लोगों को साझा कर रहे हैं.

जो भी सामान्य ब्लॉग्गिंग होता है, उसमें हम text के माध्यम से यानि लिखकर कुछ भी शेयर करते हैं. लेकिन व्लोग्गिंग में सिर्फ विडियो बनाते हैं. मुझे आशा है कि अब आपको अच्छे-से समझ में आ गया होगा कि Vlogging Kya Hai?

Vlogging Kaise Kare?

वर्त्तमान समय में online video platforms आज के युवाओं के लिए कुछ नया सिखने का सबसे आसान माध्यम है. युवाओं ने वीडियो के माध्यम से अपने हुनर को दर्शकों के सामने लाने और उनके बिच अपनी पहचान बनाने का रास्ता ढूंढ निकाला है.

यदि आप भी अपनी खूबी को वीडियो के जरिए लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो Vlogging आपको मनचाहे मुकाम तक पहुंचा सकता है. Vlogging Kya Hai यह जानने के बाद अब आपका सवाल होगा कि Vlogging Shuru Kaise Kare?

बॉलीवुड या हॉलीवुड स्टार्स और उनकी fan following के बारे में हम सालों से सुनते आ रहे हैं. मौजूदा वक़्त है YouTube Stars और उनके followers की संख्या के आए दिन टूटते रिकॉर्ड के बारे में जानने का. हर वक़्त ऑनलाइन रहनेवाली आज की generation में YouTube व इसके जैसे अन्य video uploading platform popularity कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन माध्यम बन गए हैं.

Vlogging Kya Hai

अगर आप भी व्लोग्गिंग के क्षेत्र में अपना नाम बनाना चाहते हैं, तो सबसे आसान तरीका है आप अपना एक YouTube Channel बना लीजिए. इसके लिए आपको एक रुपे भी खर्च करने की जरुरत नहीं है. आपके पास जो भी स्मार्टफ़ोन है, उसी से विडियो रिकॉर्ड करके फ़ोन से ही विडियो अपलोड कर सकते हैं.

YouTube Vlogging Kya Hai?

जैसा मैंने आपको बताया कि vlogging भी एक तरह का ब्लॉग्गिंग ही है, लेकिन आज के समय में कोई भी अपना blog या website बनाकर उसमें विडियो नहीं डालता है. YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ पर आप सब कुछ मुफ्त में कर सकते हैं और बहुत पैसा भी कमा सकते हैं.

आज हर मिनट लगभग 300 वीडियोस YouTube पर अपलोड किए जा रहे हैं. जाहिर है इस नए ट्रेंड से उन युवाओं को आगे आने का भरपूर मौका मिल रहा है, जो अपनी प्रतिभा के दम पर अलग पहचान बनाना चाहते हैं.

हाल में किए एक सर्वेक्षण के अनुसार 75 फीसदी युवा Vlogging को career के रूप में अपनाने के बारे में सोच रहे हैं. इस सर्वेक्षण में 6-17 वर्ष के एक हज़ार से अधिक बच्चों व किशोरों को शामिल किया गया.

इतना ही नहीं, अधिकतर अभिभावक भी युवाओं के इस फैसले में उनका साथ दे रहे हैं, क्योंकि YouTube या ऐसे अन्य प्लेटफार्म कम समय में popularity कमाने का बेहतरीन प्लेटफार्म बन कर उभर रहे हैं.



Vlogging Start Kaise Kare?

केवल यह जानना कि Vlogging Kya Hai? इससे आप एक vlogger नहीं बन सकते हैं. लोगों का अक्सर कहना होता है कि अगर आपमें कोई खास गुण है तभी आप लोकप्रिय हो सकते हैं.

लेकिन यदि आपमें कोई भी खास गुण नहीं है, तो भी व्लोग्गिंग यानि video blogging के माध्यम से उसे दर्शकों के सामने लाने का रास्ता अपना सकते हैं. अब आपमें से काफी लोगों के मन में यह सवाल होगा कि Vlogging Shuru Kaise Kare?

कैमरा पर आने से न हिचकिचाएं

Vlogging की शुरुआत करने से पहले आपको सबसे पहले पूरे आत्मविश्वास के साथ Camera Face करना सीखना होगा. अक्सर देखा गया है कि बिना किसी चेहरे, आवाज के माध्यम से चलाए जानेवाले video blog दर्शकों को अधिक समय तक खुद से बांधे नहीं रख पाते.

वहीं वीडियो में किसी भी सब्जेक्ट पर एक्ट करके दिखाना दर्शकों को रोचक लगता है. यदि आप खुद को वीडियो में नहीं दर्शाना चाहते, तो किसी मॉडल या किसी funny cartoon character की मदद से अपने वीडियो को आकर्षक बना सकते हैं.

Vlogging Kya Hai Start Kaise Kare

Watch & Learn: Vlogging Kya Hai?

Vlogging के शुरुआत दौर में अच्छा होगा कि आप कुछ प्रसिद्ध vloggers के vlog देखें और यह समझने की कोशिश करें कि किस तरह की चीजें उनके vlog को पोपुलर बना रही हैं. मगर दुसरे के vlog को कॉपी करने की कोशिश न करें.

आप अपने content और skills पर भरोसा रखें. अपनी प्रेजेंटेशन को आकर्षक बनाने का प्रयास करें.



अलग दिखने का करें प्रयास

अपने passion के अनुसार vlog के लिए कोई एक theme निर्धारित करें. यह भी देखें कि वीडियो में आपको या आपके द्वारा चुने गए character को कैसे दिखना है.

आप चाहें तो अपना या अपने द्वारा चुने गए character का कोई नाम भी रख सकते हैं. इससे दर्शकों के लिए आपको पहचानना आसान हो जाएगा.

विडियो की क्वालिटी पर दें ध्यान

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपका कैमरा कितनी अच्छी क्वालिटी का है या कितना महंगा है? आपके vlog का हर विडियो अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए. वीडियो हिलता हुआ या jerk वाला नहीं होना चाहिए.

इन समस्याओं से बचने के लिए अच्छ होगा कि आप tripod का प्रयोग करें. साथ ही विडियो बनाने के दौरान creativity व अच्छी लोकेशन पर भी ध्यान दें.

Vloggers से करें दोस्ती

अपने व्लोग पर वीडियो पोस्ट करने के बाद अन्य व्लोग्गेर्स को अपने व्लोग से जोड़ने का प्रयास करें. अपने व्लोग का लिंक सोशल मीडिया पर पोस्ट करें. इन तरीकों को अपना कर आप अपने व्लोग को आसानी से प्रमोट कर सकेंगे.



बनाएं रखें उपस्थिति

ऐसा कई बार होता है कि लोग अपने vlog की शुरुआत तो पूरा उत्साह व जोश के साथ करते हैं, लेकिन कुछ पोस्ट के बाद ही उनके vlog पर नए वीडियोस अपलोड होने की अंतराल लम्बा होता जाता है.

ऐसे में नियमित रूप से आपके व्लोग को देखने वाले दर्शकों की रूचि कम होने लगती है और आपके views कम होने लग जाते हैं. बेहतर होगा कि आप आए दिन अपने vlog को अपडेट करते रहें.

Vlogging se Paise Kaise Kamaye?

Viewers की संख्या बढ़ने के साथ आप अपने vlog से कमाई करना भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए social media प्लेटफार्म जैसे- facebook, whatsapp, twitter, आदि के माध्यम से अपने विडियो की मार्केटिंग करना शुरू करें. आप अपने YouTube कंटेंट के माध्यम से लोगों को विज्ञापन (advertisement) देने की अनुमति दे सकते हैं.

Google AdSense का प्रयोग करके आप Google को अपने विडियो display करने की इजाजत दे सकते हैं. एक बार आपका vlog दर्शकों के बिच अपनी जगह बनाने में सफल हो जाएगा, तो आपको वीडियो के दौरान लोगों को दिखाकर, कंपनी का नाम लेकर या किसी एनी तरह से प्रोडक्ट या brand की publicity करने के ऑफर खुद-ब-खुद मिलने लगेंगे.

Conclusion: Vlogging Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Vlogging Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Vlog Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Vlogging Kya Hai, Vlogging se Paise Kaise Kamaye?

Video Blogging or Vlogging Start Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Video Blogging or Vlogging Kya Hai? Vlogging se Paise Kaise Kamaye?
4.2 (84%) 5 vote[s]

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

Leave a Comment