Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai? विटामिन B12 किन चीजों में पाया जाता है?

0
40
Vitamin B12 ki Kami se Honewale Rog

विटामिन B12 की कमी से होनेवाले रोग तथा बचाव

Hi Friends! क्या आपको पता है कि Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai? आजकल के व्यस्त जीवनशैली और भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने लिए बहुत कम समय दे पाते हैं. ऐसे में छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को लोग नजरंदाज कर देते हैं. लेकिन कई बार ये छोटी-छोटी समस्याएँ ही आगे चलकर बड़ी हो जाती हैं.

जैसे खान-पान में ध्यान न देने और छोटी स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान न देनें से लोगों में Vitamin ki kami हो जाती हैं. एक नए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पुरुषों की अपेक्षा, महिलाओं में इसकी कमी बहुत ज्यादा होती है. जो लोग vegetarian हैं, उन्हें सबसे अधिक विटामिन की कमी होती हैं.

पुरुष अक्सर इसके लक्षणों को नजरंदाज करते हैं और कोई जाँच नहीं कराते. लेकिन महिलाओं में अक्सर pregnancy के दौरान इसकी कमी का पता चल जाता है, जिससे इसका इलाज हो जाता है. अत: महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में यह समस्या ज्यादा पाई जाती है.

तो आज मैं आप सभी से इसी विषय पर बात करने जा रही हूँ कि Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai? Vitamin B12 ki Kami se Hone Vale Rog के बारे में अगर आप भी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Vitamin B12 Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि Vitamin B12 Kya Hota Hai? विटामिन बी 12 में कोबाल्ट धातु पाया जाता है, जो शरीर के संतुलित कार्य प्रणाली के लिए बहुत ही आवश्यक है.

  • यह खून की कमी नहीं होने देता है, साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है.
  • हमारा शरीर विटामिन बी-12 का उत्पादन नहीं कर सकता.
  • अत: छोटी आँतों द्वारा इसका भोजन में से अवशोषण किया जाता है, जिसे liver स्टोर कर रखता है.
  • यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है और तनाव को भी कम करता है.
  • इस कारण इसे anti stress vitamin भी कहते हैं.

Vitamin B12 Kisme Paya Jata Hai?

विटामिन B12 के स्रोत्र केवल animal products में ही पाया जाता है. जैसे- मीट, अंडा और दूध. इसके अलावा किसी भी भोजन में नही होता है.

Vitamin B12 ki Kami Kaise Dur Kare

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एनिमल प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करते हैं, कुछ लोग डेयरी का भी सेवन नहीं करते हैं.

इसे भी पढ़ें: Iodine ki Kami se Kya Hota Hai?

Vitamin B12 ki Kami Kaise hota Hai?

लोग समय के अभाव में सही डाइट नहीं लेते और कुछ भी खाते रहते हैं, ये आदत ही विटामिन बी-12 की कमी की बड़ी वजह है.

Vitamin B12 ke Source केवल animal products जैसे मीट, अंडा, डेयरी प्रोडक्ट्स में ही पाया जाता है. वनस्पति से प्राप्त होनेवाले भोजन में यह बिल्कुल नहीं पाया जाता है. जो व्यक्ति विटामिनयुक्त भोजन का सेवन नहीं करते हैं, वे Vitamin B12 ki Kami se Hone Vale Rog के शिकार बन जाते हैं.

आजकल बढ़ते vegan culture से भी लोगों में इसकी कमी बढ़ी है. ऐसे लोग dairy products को भी मांसाहारी की श्रेणी में रखते हैं और उसका सेवन नहीं करते हैं.

विटामिन B12 की कमी से होनेवाले रोग

अब हम बात करेंगे Vitamin B12 ki kami ke Lakshan के बारे में. विटामिन बी-12 की कमी से सुस्ती, कमजोरी, खून की कमी, कमजोर पाचन शक्ति, सिरदर्द, त्वचा में पीलापन, धड़कन तेज होना, मुंह में छाले, आँखों में कमजोरी, अवसाद, भ्रम, अनियमित मासिक जैसे लक्षण नजर आते हैं.



Vitamin B12 ki Kami Kise Hota Hai?

आप जान ही गएँ होंगे Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai? और अब आप सोच रहें होंगे कि इसकी कमी किसे होता है, तो मैं आपको बता दूँ कि जो लोग पाचन तंत्र की समस्या से ग्रस्त होते हैं, उनमें विटामिन बी-12 की कमी ज्यादा होती है.

50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में भी इसकी कमी होने की संभावना ज्यादा होती है. इसके अलावा जिन लोगों ने  वजन कम करने के लिए किसी भी तरह की पेट की सर्जरी करायी हो, उनमें भी इस विटामिन की कमी पायी जाती है, लम्बे समय तक शराब पीने और acidity की दवा लेने से भी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो जाती है.

Conclusion: Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai?

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं Vitamin B12 ki Kami se Hone Vale Rog. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको अच्छे से समझ में आ  गया होगा कि Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai?

विटामिन B12 से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बतायें. अगर आप इसी तरह के ओर भी Health Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here