Virtual Reality Kya Hai? Benefits of Virtual Realty (VR) in Hindi

0
114
Virtual Reality Kya Hai

VR Technology: Virtual Reality Kya Hai?

Hi Friends! क्या आपको पता है कि Virtual Reality Kya Hai? प्रेजेंटेशन और विडियो के माध्यम से अपनी बातों को आम लोगों तक पहुँचाने और लोगों को भावनात्मक तौर पर जोड़ने के लिए कई तरकीबों का इस्तेमाल किया जाता है.

Virtual Reality और VR Technology के बढ़ते चलन से कई मुश्किल काम भी अब आसान नजर आने लगे हैं. और यह तकनीक आज के समय में तेजी से बढ़ रही है.

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रहा हूँ कि Virtual Reality Kya Hai? What is VR Technology in Hindi. अगर आप भी Benefits of Virtual Reality के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Virtual Reality in Hindi

फ्रेंड्स आपको पता न हो, तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि Virtual Reality ई-लर्निंग को बेजोड़ बना रही है. आज के दौर में तकनीकों ने ऐसा Environment बना दिया है, जहाँ हर चीज को देखने और परखने का नजरिया तेजी से बदल रहा है.

खास कर जब हम किसी विशेष Presentation या video को देखते हैं,तो हम यह जांचने की कोशिश करते हैं, यह आमजन के लिए कितना interactive है. तो अब हम बात करते हैं कि Virtual Reality Kya Hai?

Virtual Reality Kya Hai

इसे भी पढ़ें: 3D Printing Technology Kya Hai?

Virtual Reality Kya Hai?

Virtual Reality एक ऐसा Artificial Environment है, जिसे सॉफ्टवेर की मदद से कुछ इस तरह तैयार किया जाता है कि लोग उसे बिल्कुल वास्तविक मान बैठते है.

कई बार जब हम Virtual Reality Software से बना कोई विडियो देखते हैं, तो विश्वास से परे जाकर सोचने लगते हैं.

दृश्य के साथ-साथ आवाज के संयोजन से बननेवाले विडियो आकर्षक तो होते ही हैं, साथ ही उससे मिलनेवाली जानकारियां कहीं बेहतर तरीके से communicate हो पाती हैं.

यही वजह है कि हाल के दिनों में Virtual Reality के बढ़ते प्रयोग से online learning काफी रोचक हो गयी है.



Benefits of Virtual Reality Kya Hai

आपको अब कुछ हद तक समझ में आ गया होगा कि Virtual Reality Kya Hai? अब हम बात करते है कि Virtual Reality Ke Phayade Kya Hai? What are the Benefits of Virtual Reality in Hindi?

आमतौर पर देखें, तो Virtual Reality के दो बड़े फायदे हैं, पहला कि विशेषकर Training या Education के लिए इसके माध्यम से तथ्यों का प्रेजेंटेशन बिल्कुल इस तरह से किया जाता  है कि वह वास्तविक घटना के तौर पर प्रतीत होने लगता है.

दूसरा फायदा है कि इससे एक काल्पनिक Environmental तैयार किया जाता है, जिसका Game और Interactive Story तैयारी करने में भरपूर इस्तेमाल होता है.

Virtual Reality Modeling Language (VRML) के माध्यम से images & text के साथ बेहतरीन प्रेजेंटेशन बनाया जा सकता है.

E-Learning में जिस तेजी से इस तकनीक का प्रयोग हो रहा है, उससे आनेवाले वर्षों में e-learning की लोकप्रियता में निशिचत ही बड़ा इजाफा होगा.

Future of Virtual Reality Kya Hai

ई-लर्निंग कोर्स में जानकारियों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने के लिए टेक्स्ट आधारित उदहारण दिए जाते हैं. लेकिन, अब VR Technology की म दद से ऑनलाइन ट्रेनिंग को इंटरैक्टिव बनाया जा रहा है.

किसी स्थिति को प्रस्तुत करने या उसकी व्याख्या करने के लिए लम्बे नोट्स या पॉइंटर बनाने के बजाय एनीमेशन आधारित वर्चुअल environmental  बनाया जा सकता है, जो अपेक्षाकृत अधिक सुग्राह्य और रोचक होता है.

Meaning of Virtual Reality Kya Hai

एक भावनात्मक जुडाव पैदा करने की कोशिश Corporate Learning के काम को बेहद आसान बना रही है. सभी लोग वर्चुअल रियलिटी की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और यह भविष्य में काफी प्रचलित होने वाला है.



Marketing Benefits of Virtual Reality

किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने के लिए सेल्स स्टाफ को confuse की तमाम जिज्ञासाओं का हल निकालना होता है. एक प्रशिक्षित सेल्समैन को कई अवांछित सवालों का भी जवाब देना पड़ता और अपने प्रोडक्ट से जुडी हर जानकारी का सकारात्मक प्रभाव बताना होता है.

खास बात है कि VR Technology से इंटरैक्टिव प्रोडक्ट डेमो तैयार कर features और functions को बेहतर तरीके से कम्यूनिकेट किया जा सकता है.

अगर प्रोडक्ट डेवलपमेंट फेज में हो, तब भी आप उसका Interactive Demo आसानी से तैयार कर सकते हैं.

Virtual Reality Applications in Hindi

लर्निंग को रोचक बनाने के लिए शिक्षक अक्सर कई विधाओं को सहारा लेते हैं. कई बार उदहारण देकर, तो कई बार एक छात्र के नजरिये से संवाद करने के कोशिश करते हैं.

वर्चुअल ट्रेनिंग में भी यह विधा खूब इस्तेमाल हो रही है. उदहारण के तौर पर देखें, तो Video Game में User खुद को एक खिलाडी के तौर पर महसूस करता है.

ऐसा करने के लिए Game में Character को उसी के मुताबिक डिजाईन किया जाता है. First Person Point of View (POV) एक समानांतर Virtual Environmental तैयार करता है.

Virtual Reality Kya Hai

इस तकनीकी प्रयोग की सबसे बड़ी खासियत है कि Virtual Environmental में Employ अपने टास्क को पूरा करते समय तमाम Skills का इस्तेमाल करते हैं, और नयी चीजें भी सीखते हैं.

इस दौरान वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का भी सामना नहीं करना पड़ता, जिसके कारण वह अक्सर कुछ नया करने से पहले संकोच करने लगते हैं.



Job Benefits of Virtual Reality Kya Hai

Virtual Reality के माध्यम से नयी Employ को आसानी से किसी कंपनी की कार्यशैली और प्रोफेशनल्स के वर्क Profile को आसानी से समझाया जा सकता है.

इसके लिए On the Job Tour की Virtual Reality Development की जा सकती है. इसके लिए को-वर्कर की क्लिपिंग और कस्टमर से जुडी जानकारियों को साझा करते हुए ऑनलाइन ट्रेनिंग को आसान बनाया जा सकता है.

Conclusion: Virtual Reality Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Virtual Reality Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल VR Technology in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Virtual Reality Kya Hai? What are the Benefits of Virtual Reality in Hindi?

Virtual Reality Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technology Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


D

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here