Video Marketing Kya Hai? Social Media & Video Marketing Benefits

2
121
Video Marketing Kya Hai

Social Media Video Marketing Kya Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Video Marketing Kya Hai? मार्केटिंग के बारे में तो आप सभी जानते ही होगे. आए दिन पारंपरिक मार्केटिंग की जगह digital marketing काफी कारगर साबित हो रहा है.

Video Marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है. किसी भी product या brand की मार्केटिंग के लिए विडियो की मदद लेना एक आसान व प्रभावी माध्यम बन चूका है.

खासतौर से social media के सहयोग ने विडियो मार्केटिंग के नए चलन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. और आपको तो पता ही है कि सस्ती 4G Network आने के बाद सभी लोग ऑनलाइन आ चुके हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Video Marketing Kya Hai? Traditional marketing की तुलना में विडियो मार्केटिंग किस तरह अच्छा है? Video Marketing ke Phayde Kya Hai? अगर आप भी यह भी जानना चाहते हैं कि  Video Marketing Kaise Kare? तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Digital/Video Marketing in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर Digital Marketing Kya Hai? इसके बाद हम बात करेंगे कि Video Marketing Kya Hai?

हमारा जो पारंपरिक मार्केटिंग है उसके बारे में तो आपको ज्ञात होगा ही. इसमें अधिकतर हम अखबार में विज्ञापन देते हैं. अगर आपका बजट थोडा ज्यादा रहा तो बड़े-बड़े hoardings लगाते हैं. इस तरह हम अपने product/service की मार्केटिंग करते हैं.

वहीं, Digital Marketing में हम अपने product या service को online promote करते हैं. जैसे किसी बड़े YouTube Channel या अधिक followers वाले Instagram Account या Facebook Page में हम एक promotional post करवा सकते हैं.

अब अगर आपका सवाल है कि Digital Marketing vs Traditional Marketing में कौन-सा अच्छा है? तो बिलकुल साफ है डिजिटल मार्केटिंग, क्योंकि आज सभी लोग ऑनलाइन आ रहे हैं.

इसके साथ ही traditional marketing में आपके पास result analytics report नहीं होता है कि कितने लोग उस विज्ञापन से आपके प्रोडक्ट के बारे में जानें. लेकिन digital marketing में आपको पूरा report मिलता है कि आपके website के लिंक पर कितने लोग क्लिक किए, कितने sign-up किए.

इस तरह अगर आप digital marketing पर ध्यान देते हैं, तो आज के समय में आप अच्छी-खासी मार्केटिंग कर सकते हैं.

What is Video Marketing Kya Hai

Video Marketing Kya Hai?

आपने यह तो समझ लिया कि Digital Marketing Kya Hai? और यह पारंपरिक मार्केटिंग से किस तरह अलग है? अब हम बात करते हैं कि Video Marketing Kya Hai? इससे आप किस तरह अपने product या service को अधिक-से-अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं?

तो जैसे मैंने आपको बताया कि digital marketing में हम facebook, instagram जैसे social media sites पर post के माध्यम से advertisement कराते हैं, बिलकुल उसी तरह video marketing में हम video बनाते हैं.

आपका जो भी product/service है, उसके बारे में एक छोटा-सा promotional video बनाना है और उसे online media में प्रमोट करना ही विडियो मार्केटिंग है.



Future of Video Marketing Kya Hai?

अब आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि Video Marketing Kya Hai? मौजूदा दौर में किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए विडियो मार्केटिंग को तेजी से अपनाया जा रहा है.

आज consumers तक पहुँचने के लिए live streaming, interactive 360 video, संवर्धित वास्तविकता को जानना मार्केटिंग का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं.

वर्ष 2018 विडियो मार्केटिंग के लिए एक रोमांचक वर्ष था, इस दौरान हमने फेसबुक पर विडियो ट्रेंड को तेजी से बढ़ते हुए देखा है.

यहाँ तक कि गूगल ने सर्च करने पर विडियो कंटेंट को सबसे ऊपर दिखाना शुरू कर दिया है. इसका नतीजा यह हुआ कि अन्य सोशल मीडिया साइट्स ने भी विडियो कंटेंट के उदय को पूरी तरह से गले लगाया है.

यही कारण है कि 2019 को video marketing में निरंतर वृद्धि की सम्भावना वर्ष के तौर पर देखा जा रहा है. इसका मतलब अगर आप भी पारंपरिक मार्केटिंग के अतिरिक्त video marketing में खर्च करते हैं, तो आपका व्यापार शीघ्र ही शिखर पहुंचेगा.

Trend of Video Marketing Kya Hai?

मार्केटिंग करनेवाली अधिकतर कंपनियों को इस बात का एहसास हो चूका है कि मार्केटिंग का यह माध्यम कितना सुलभ और प्रभावी है. ऐसे में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या मार्केटिंग की दुनिया में कोई नयी तकनीक या मंच सामने आएगा?

इसमें कोई दो राय नहीं कि इन दिनों सवालों का जवाब हाँ है. यह साफ है कि किसी भी क्षेत्र में video marketing का भविष्य बहुत उत्साहित करनेवाला है और दुनिया विडियो सामग्री की और तेजी से बढ़ रही है.

जब से भारत में JIO 4G Network आया है, तब से सभी लोगों के पास video देखने के लिए असीमित internet data है. जो लोग पहले सिर्फ Google पर browsing करते थे, वे आज सब YouTube पर विडियो ही देख लेते हैं.

मैं तो एक YouTuber हूँ ही, साथ ही आप भी अपना अधिकतर समय YouTube पर ही बिताते होगे. तो इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि video marketing का ट्रेंड किस ओर बढ़ रहा है?

Social Media vs Video Marketing in Hindi

अगर आपको पता न हो तो विडियो मार्केटिंग पहले से ही facebook का एक मुख्य आधार है. बदलते algorithm और बढती कीमतों के कारण, Instagram इस क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर सकता है.

हाल में instagram अपने पायलट कार्यक्रमों के साथ इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है. Instagram, video marketing के क्षेत्र में कई नए और रचनात्मक तरीके अपना रहा है.

Social Media Video Marketing Kya Hai

Instagram ने अपनी स्टोरीज में विडियो मार्केटिंग का समावेश कर इस दिशा में नयी परम्परा शुरू की है. और YouTube के बारे में तो बोलने की आवश्यकता ही नहीं है.

LinkedIn ने भी अपने प्लेटफार्म पर प्रायोजित विडियो सामग्री देना शुरू कर दिया है. B2B marketing की दिशा में LinkedIn के पास भविष्य के ग्राहकों को आकर्षित करने की क्षमता है, क्योंकि यहाँ पर आनेवाले लोग पहले से ही व्यावसायिक मानसिकता के होते हैं. ऐसे में likedIn रचनात्मक विज्ञापनों के लिए एक अद्वितीय मंच साबित हो सकता है.

चूँकि LinkedIn पर विडियो विज्ञापन चलाना अन्य सामजिक प्लेटफार्म की तुलना में अधिक महंगा होगा, इसलिए यहाँ पर आकर्षक और गतिशील विडियो सामग्री प्रकाशित करना और भी आवश्यक है.



Social Media Video Marketing Kya Hai

Facebook, Instagram, Twitter, Instagram, etc. पर बढ़ते विडियो कंटेंट के साथ video marketing की दुनिया में नए प्रयोग होने शुरू हो चुके हैं.

ऐसे में ऑनलाइन विज्ञापन और ब्रांड निर्माण की दिशा में video advertisement की नयी योजनाएं और संभावनाएं सामने आएँगी. इस तरह YouTube के देखा-देखी में सभी social media sites इस दिशा में अपना कदम रख रही हैं.

Video Marketing Opportunities in Hindi

जब Netflix ने mail-order video service की शुरुआत की, तो कोई भी अनुमान नहीं लगा सकता था कि आगे क्या होगा? कुछ ही सालों में Netflix, विडियो सामग्री का पॉवर हाउस बन गया.

Netflix अब केवल streaming service नहीं रहा, बल्कि एक स्थापित production studio बन चूका है. Netflix के अलावा हुलु, अमेज़न प्राइम, हॉट स्टार जैसी सेवाओं के आने के बाद इस सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि आनेवाले समय में इन्टरनेट विडियो सामग्री पारंपरिक टेलीविज़न सामग्री को पीछे छोड़ देगी.

Benefits of Video Marketing Kya Hai

अब हम बात करते हैं कि Video Marketing ke Phayde Kya Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि streaming services पर विज्ञापन करने के कई फायदे हैं.

यहाँ विज्ञापन करना अन्य परम्परागत माध्यमों की तुलना में कम खर्चीला होता है. इन platforms के लिए advertisement content बनाना आसान होता है.

Video Marketing Kya Hai Benefits

यहाँ पर टारगेट कस्टमर तक पहुँचना अपेक्षाकृत आसान होता है, क्योंकि दर्शक के पसंदीदा कार्यक्रम उसके स्क्रीन पर एक के बाद एक दिखाई पड़ते हैं.



Traditional Marketing vs Video Marketing

Social media platforms के आने से video content न सिर्फ बनाना आसान हुआ है, बल्कि इसकी वजह से कस्टमर तक पहुँचना भी आसान हो गया है.

यह माध्यम आपको सीधे ग्राहकों के सामने खडा कर देता है. जहाँ आप अपने कस्टमर तक रोज बड़ी आसनी से पहुँच सकते हैं और एक समुदाय बना उन्हें प्रभावित कर सकते हैं.

20 साल पहले तक ऐसा कोई प्लेटफार्म नहीं था, जहाँ एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों तक बिना कोई पैसा खर्च किए पहुंचा जा सके. यह प्लेटफार्म नए या छोटे व्यवसायी को भी वही अवसर देता है, जो किसी स्थापित या बड़े ब्रांड को यहाँ मिलता है.

ऐसे में आप यहाँ न सिर्फ बड़े से बड़े प्रतिद्वंदी को प्रतिस्पर्धा दे सकते हैं, बल्कि उसे पराजित भी कर सकते हैं. तो मेरा आपसे आग्रह रहेगा कि आप भी video marketing में अपना कदम जरुर रखिए.

Popularity of Video Marketing in Hindi

  • Internet & Mobile Association of India (IMAI) के अनुसार जून 2018 में भारत में इन्टरनेट users की संख्या 50 करोड़ को पार कर चुकी है. इन्टरनेट उपभोक्ताओं में 60 प्रतिशत युवा हैं.
  • युवा इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा समय मनोरंजन सम्बन्धी विडियो और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर विडियो देखने में बिताते हैं. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अकेले फेसबुक पर ही रोज आठ अरब विडियो देखे जाते हैं.
  • उपयोगकर्ता उस वेबसाइट पर 88 प्रतिशत अधिक समय बिताते हैं, जिस पर विडियो कंटेंट होता है.
  • लिखित सामग्री या फोटो की तुलना में विडियो कंटेंट 12 प्रतिशत अधिक शेयर किया जाता है.
  • विडियो जितना छोटा होता है, users engagement उतना ही अधिक होता है.
  • 2018 में इन्टरनेट पर आनेवाले कुल users में से 79 प्रतिशत केवल विडियो देखनेवाले थे.
  • Users की इस बदलती आदत की वजह से किसी अन्य माध्यम की तुलना में विडियो कंटेंट पर आनेवाले विज्ञापनों को देखे और ख़रीदे जाने की सम्भावना 97 प्रतिशत ज्यादा होती है.

Conclusion: Video Marketing Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Video Marketing Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि Social Media Digital Video Marketing के बारे में यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा.

और अब आप यह भी अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Video Marketing Kya Hai? Traditional Marketing की तुलना में Video Marketing ke Phayde Kya Hain?

Video Marketing Kya Hai? पारंपरिक मार्केटिंग को छोड़कर Video Marketing Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here