Urad Dal ke Phayde: उड़द दाल कैसा होता है?

0
57
Urad Dal ke Phayde

Hi Friend! क्या आप Urad Dal ke Phayde जानते हैं. त्यौहार नजदीक आते ही उड़द दाल के दही बड़ों की याद आने लगती है. दही बड़ों की याद आते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है, उत्तर भारतीय क्षेत्रों में आमतौर पर उड़द दाल के दही बड़े बनाये जाते हैं.

हालाँकि कुछ लोग उड़द दाल नहीं खाते हैं, क्योंकि इस दाल की पाचन शक्ति बहुत धीमी होती है. इसलिए वे दही बड़े बनाने के लिए कई तरह के अन्य खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे लोगों को यह जानना चाहिए कि धुली हुई उड़द दाल भले guess और (Indigestion) अपच कर सकती है, लेकिन छिलके वाले उड़द दाल (black gram) के कई फायदे हैं.

तो आज मैं आपको Urad Dal ke Phayde के बारे में बताने जा रही हूँ. अगर आप भी Urad Dal in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Urad Dal ke Phayde Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि Urad Dal Kaisa Hota Hai? उड़द दाल काले रंग का चना होता है और यह  दाल बनता है तो यह सफेद होता है. इस दाल में Protein, Vitamin B, Thymine, राइबोफ्लेविनर नियासिन, विटामिन सी, Iron, Calcium, घुलनशील रेशा और starch पाया है.

यह दाल अन्य प्रकार की दालों की तुलना में बलवर्धक और पोषक तत्वों  से भरपूर होती है. इसी कारण इसे ‘माहरानी’ दाल भी कहा जाता है. जिन लोंगों की पाचन शक्ति अच्छी है उनके लिए अधिक फायदेमंद होता है.

Health Benefits of Urad Dal in Hindi

उड़द दाल का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, लेकिन इसके और भी फायदे हैं.

Urad Dal ke Phayde

White stains and boils Urad Dal ke Phayde

जिनके शरीर पर सफेद दाग या फोड़े हैं, वे काली उड़द को पीस कर दिन में तीन से चार बार सफेद दागों पर लगायें, आधे घंटे बाद सादे पानी से स्नान कर लें.

कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को करने से सफेद दाग मिट जायेंगे और वहां की त्वचा सामान्य रंग की हो जाएगी.

Digestion Power Benefits of Urad Dal

जिन लोगों की पाचन शक्ति अच्छी होती है, वे यदि काली उड़द दाल का सेवन करेंगे, तो उनके शरीर में रक्त, मांस, मज्जा में वृद्धि होती है. इसमें बहुत सारे घुलनशील रेशे होते हैं, जो कि पचाने में आसान होते हैं.



Skin & Hair Benefits Urad Dal ke Phayde

अगर आपके त्वचा पर अगर मुंहासे हो गए हों, तो रोज रात में धुली उड़द दाल और मसूर दाल को पानी में भिगो दें.

अगले दिन उसे बारीक़ पीस कर थोडा सा नीम्बू का रस और शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें. इससे मुंहासों से छुटकारा मिलेगा. उड़द की दाल को पीस कर बालों में लगाने से बालों का झाडना या गंजेपन की समस्या दूर होती हैं.

Blood ki Kami me Urad Dal Ke Phayde

उड़द दाल में Iron की प्रचुरता होती है. अगर माहवारी के दौरान अधिक रक्तस्राव होता है, तो उड़द दाल का सेवन करना चाहिए. इसमें red meat के मुकाबले कई गुना Iron और high calorie होती है, जबकि fat केवल नाम मात्र का होता है.

Conclusion: Urad Dal Ke Phayde

तो फ्रेंड्स, बस यही है उड़द दाल के फायदें. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Urad Dal Benefits in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा उड़द दाल कैसा होता है?

उड़द दाल से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Health Blogs in Hindi के बारे में पढ़ना चाहते हैं, तो आप  हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here