Top 7 Twitter Smart Tools in Hindi | Twitter Tools to Increase Followers

0
119
Smart Twitter Tools in Hindi

Top 7 Twitter Smart Tools in Hindi

Hi Friends! यह है Twitter smart Tools in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. इन्टरनेट और social media के इस युग में लगभग सभी लोग online रहते हैं.

Facebook, Instagram, Whatsapp, Twitter जैसे सोशल मीडिया में Twitter का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है. Leader, Businessman, Sport person आदि भी इसका खूब इस्तेमाल करते हैं.

अगर आप भी Twitter पर सक्रिय हैं, तो आइये जानते हैं कुछ Twitter Smart Tools in Hindi के बारे में, जो इसके इस्तेमाल को और ज्यादा उपयोगी बना देंगे.

Social Media Twitter Kya Hai?

फ्रेंड्स, अगर आपको पता न हो तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Twitter Kya Hai? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि Twitter विचार शेयर करने का एक बेहतरीन platform है.

भारत में इसके करीब 3.6 करोड़ यूजर हैं और दुनियाभर में तकरीबन 26.1 करोड़ users इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. बड़े राजनेता, खिलाडी, बिजनेसमैन, हॉलीवुड, बौलीवुड आदि के लोगों को भी इस micro-blogging site पर देखा जा सकता है.

अगर आप भी Twitter पर active हैं और ट्विटर पर अपने experience को और ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं, तो अब हम Smart Twitter Tools in Hindi के बारे में बात करते हैं.

Schedule Twitter Tool

आप जानते ही होंगे कि twitter पर followers की संख्या बढाने के लिए नियमित तौर पर ट्वीट करते रहना पड़ता है. लेकिन यह भी हो सकता है कि समय के अभाव में आप हर घंटे या पुरे दिन में एक भी ट्वीट न कर पाते हों.

इस स्थिति में Tweet Deck Web Application का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से ट्वीट को advance में schedule किया जा सकता है.

Smart Twitter Tools in Hindi

जब नया tweet quill icon की मदद से create करते हैं जो top में बायीं तरफ दिखता है, तब यहाँ पर text box में ट्वीट को टाइप करने के बाद आप चाहें, तो सीधे ट्वीट पर टैप कर post कर सकते हैं या फिर एडवांस में शेड्यूल करने के लिए schedule Tweet function का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसमें tweet को शेड्यूल करने के लिए time और date को सेट करना होगा. फिर उस तय समय पर Automatically tweet यानि post हो जाएगा.    https://tweetdeck.twitter.com

Rite Tag Tool

Smart Twitter Tools in Hindi की लिस्ट में से अब हम बात करेंगे दुसरे और महत्वपूर्ण ट्विटर टूल्स के बारे में, जो यूजर twitter पर बहुत ज्यादा active रहते हैं. लेकिन हर बार ट्वीट के साथ किसी #tag का भी  इस्तेमाल किया जा सकता है, यह उन्हें समझ में नहीं आता है, तो फिर भी Right Tag Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ट्वीट के साथ सही # tag के इस्तेमाल के लिए यह बहुत बेहतर टूल है. इसकी मदद से आसानी से जान पाएँगे की कौन- सा #tag आपके ट्वीट के साथ बेहतर हो सकता है.

इसके लिए साईट के टॉप पर बायीं तरफ search का आप्शन मिलता है. यहाँ पर अपनी पसंद की field के हिसाब से topics search कर सकते हैं. फिर यह आपके टॉपिक्स के आधार पर सबसे लोकप्रिय #tag दिखाता है.

साथ ही, यह भी जान सकते हैं कि उस हैशटैग का इस्तेमाल कितनी बार हुआ है. यह Android, iOS और Chrome Browser को भी सपोर्ट करता है. https://ritetag.com



Pablo Smart Twitter Tool

अगर Tweet के साथ image share करते हैं, तो फिर यह लोगों को ज्यादा आकर्षित करता है, लेकिन image edit करने के लिए Photoshop के basics नहीं जानते या फिर आपको photo editing की बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है, तो फिर आप Pablo tool की मदद ले सकते हैं.

इसकी मदद से तेजी से शेयर करने लायक बेहतर image तैयार कर सकते हैं. यहाँ पर अलग-अलग थीम पर आधारित image का background मिलता है, जिसके साथ text जोड़ या लिख सकते है.

साथ ही font को बदलने के साथ उसका alignment भी बदल सकते हैं. फिर आप उसे आसानी से ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं. यहाँ पर आपको हजारों image मिल जाएंगी, जिससे post को और ज्यादा खुबसूरत बना सकते हैं.

https://pablo.buffer.com

The # Tag Tool

दुनियाभर में ट्विटर पर कौन-सा topic ट्रेंड कर रहा है, यह जानने के लिए ‘The #’ Tool’ का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहाँ पर homepage पर ही trending column दिखाई देंगे.

वैसे, बेहतर experience के लिए # Web App का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. अगर आप चाहें, तो उसी स्टोरी को share button पर क्लिक कर सीधे ट्विटर पर post कर सकते हैं. यह Android, IOS और Chrome  के लिए भी उपलब्ध है. https://thehash.today/

Twitter Local Trending

कौन- सा टॉपिक स्थानीय स्तर पर ट्रेंड कर रहा है, यह जानने के लिए trends map का इस्तेमाल कर सकते हैं. Trends Map पर आपको world का मैप दिखाई देगा, जहाँ पर अलग-अलग location के आधार पर आपको ट्रेंड करने वाले topics के Keyword दिखाई देंगे.

जैसे ही आप उस Keyword पर क्लिक करेंगे, उससे सम्बंधित tweets दिखाई देंगे. यहाँ पर आपको analyze, visualization और alert पर आधारित टूल्स भी मिलेंगे.



आप #tag, word, user आदि के आधार पर पिछले ट्वीटस को analyze और visualize कर सकते हैं. इतना ही नहीं, टॉपिक्स के आधार पर email alert create करने की सुविधा भी है. https://www.trendsmap.com

Smart Twitter Tools in Hindi

The First/Former Tweet

Social media platform पर अक्सर ऐसा होता है कि कुछ लोग दूसरों के लोकप्रिय post को कॉपी कर शेयर कर देते हैं. Twitter पर भी यह खेल खूब होता है.

ऐसे में यह मालूम करना आसान नहीं होता है कि सबसे पहले किसने ट्वीट किया था. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सबसे पहले किसने उस टॉपिक या स्टोरी या फिर memes को create किया था, तो इसे ट्विटर के built in search tool से पता करना आसान नहीं होता है.

इसके लिए who twitted it first’ tool का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक सामान्य web app है, जहाँ keyword या फिर link के जरिये सर्च करने का आप्शन मिलता है. फिर यह आपको दिखाता है की किसने उस कीवर्ड और लिंक पर आधारित ट्वीट सबसे पहले किया था.

https://ctrlq.org/first/

Post Blog on Twitter Automatically

अगर आप ब्लॉग लिखते हैं और चाहते हैं कि वह ट्विटर पर ट्वीट हो जाए, तो इसके लिए IFTTT का उपयोग कर सकते हैं. यह टूल automatically आपके ब्लॉग को ट्विटर पर शेयर कर देता है. इससे हर बार ब्लॉग लिखने के बाद उसे manual share करने के झंझट से बच जाएँगे.

ब्लॉग लिखने के लिए Tumblr, blogger, wordpress, media या फिर web जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर उसे IFTTT से connect करना आसान हो जाता है. इसके बाद जब भी नया blog create करेंगे, वह automatically twitter पर शेयर हो जाएगा.

https://ifttt.com/

Conclusion: Smart Twitter Tools in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Top 7 Smart Twitter Tools in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Twitter Smart Tools Kaise Use Karte Hai?

अगर आपको Smart Twitter Tools in Hindi में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here