LED/LCD TV Screen Saaf Kaise Kare? How to Clean TV Screen in Hindi?

0
146
TV Screen Saaf Kaise Kare

टीवी स्क्रीन की सफाई कैसे करें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि LCD TV Screen Saaf Kaise Kare? अगर आपके पास एक टीवी है, चाहे वो LED TV हो या फिर LCD TV, रखे-रखे उसमें धुल जम जाती है. और अगर आप समय-समय पर साफ न करो, तो उसे निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है.

बड़ी flat screen वाले टेलीविज़न की साफ-सफाई बहुत आसान नहीं होती है, लेकिन नियमित तौर पर इसकी सफाई न की जाए, तो धुल न केवल स्क्रीन पैनल पर बैठ जाती है, बल्कि स्पीकर ग्रिल्स में भी देखी जा सकती है.

टीवी स्क्रीन बड़ा ही नाजुक होता है, ऐसे में इसकी साफ-सफाई के दौरान विशेष सावधानी की जरुरत होती है. यदि आप थोड़ी-सी भी गलती करते हैं, तो स्क्रीन में स्क्रैच आ सकते हैं और साफ करने के दौरान पानी भी थोडा-बहुत अन्दर घुस सकता है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Apne Ghar par LCD/LED TV Screen Saaf Kaise Kare? How to Clean TV Screen in Hindi? अगर आप भी Best TV Screen Cleaner Liquids के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

TV Screen Cleaner Liquid

फ्रेंड्स, सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि अपने LED/LCD TV Screenपर सीधे किसी तरह की cleaning spray या पानी का इस्तेमाल न करें. जहाँ तक संभव हो, सूखे कपडे का ही उपयोग करना ही सही रहेगा.

अगर स्क्रीन की सफाई के लिए cleaning agent/liquid का इस्तेमाल करते हैं, तो हो सकता है कि टीवी और उसकी स्ट्रिप पर लगी protecting coating खराब हो जाए. अगर स्क्रीन बहुत ज्यादा गंदा है, तो बेहतर होगा कि कपडे को बहुत कम पानी या फिर cleaning liquid से भिगो कर साफ करें.

अगर सफाई के दौरान बहुत ज्यादा लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे TV Hardware भी ख़राब हो सकता है. आपको यह हमेश ध्यान रखना चाहिए कि liquid & electricity का संयोग हमेशा खतरनाक ही होता है.

LED/LCD TV Screen Saaf Kaise Kare Cleaners

Lint Free Microfiber Cleaning Cloth

LCD/LED TV Screen Saaf Kaise Kare? इस क्रम में सबसे ज्यादा असमंजस इस बात को लेकर होता है कि किस तरह के कपडे का इस्तेमाल करना चाहिए? तो मैं आपको बता दूँ कि इसके लिए lint-free कपडे का इस्तेमाल करना बेहतर माना जाता है.

ऐसे कपड़ों में रोआं नहीं होता है, जिससे TV Screen पर scratches पड़ने का खतरा कम रहता है. इस तरह के कपडे का इस्तेमाल glass material की सफाई के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आपके पास उपलब्ध न हो, तो इस तरह के lint-free कपडे Amazon पर आपको Microfiber Cleaning Cloth के नाम से मिल जाएँगे.



TV Ports ko Clean Kaise Kare?

अगर आप यह जान गए कि TV Screen Saaf Kaise Kare? तो सिर्फ इतना ही आपके लिए पर्याप्त नहीं है. अगर आपने स्क्रीन की सफाई कर ली है, तो फिर ports की सफाई भी बहुत जरुरी है.

Casing की सफाई आप चाहें, तो सूखे कपडे या फिर थोड़े गिले कपडे के साथ भी कर सकते हैं. इसकी सफाई स्क्रीन की तुलना में कम संवेदनशील होती है.

बात करें Ports की, तो इसमें cable या फिर leads लगे होते हैं, ऐसे में डस्ट के अन्दर जाने की आशंका कम होती है. लेकिन, फिर भी आपको इसे भी अच्छे-से साफ करना ही चाहिए.

Conclusion: TV Screen Saaf Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है LED/LCD TV Screen Clean Karne ka Tarika, जिसे आप अपने घर पर ही कर सकते हैं. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल How to Clean TV Screen in Hindi? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि TV Screen Saaf Kaise Kare?

Screen Cleaner Liquids से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here