Services

Tiffin Yojana Kya Hai? मजदूरों को मिलेगा सरकारी खाना

Tiffin Yojana Kya Hai
MN Hemant
Written by MN Hemant

MukhyMantri Tiffin Yojana Kya Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Tiffin Yojana Kya Hai? सरकार द्वारा हमेशा कुछ नए-नए योजनाएं आती रहती हैं, जैसे अभी हाल ही में Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana, Ayushman Bharat शुरू किया गया है. आप कई सारे Sarkari Yojana का नाम सुने होंगे, लेकिन यह टिफ़िन योजना पहली बार आया है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Tiffin Yojana Kya Hai? यह किसके लिए है और इसमें क्या लाभ मिलेगा? अगर आप भी Tiffin Yojana Full Information जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Tiffin Yojana in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

Tiffin Yojana Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर यह Tiffin Yojana Kya Hai? इसके नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह योजना खाना से जुड़ा है. तो अब आप सोच रहे होंगे कि अच्छा, सरकार द्वारा अब हमें पका हुआ खाना भी मिलेगा. तो मैं आपको बता दूँ कि इस टिफ़िन योजना के तहत खाना तो मिलेगा, लेकिन सबको नहीं.

सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए ये Tiffin Yojana शुरू की है. इसके तहत दैनिक कामगार काम की तलाश में जहाँ इकट्ठा होते हैं, वहां उन्हें टिफ़िन पहुँचाया जाएगा. इसके लिए हर जिले में श्रम विभाग की ओर से एक kitchen खोला जाएगा.

Tiffin Yojana me Kya Milega?

अब आपको पता चल ही गया होगा कि Tiffin Yojana Kya Hai? इसमें केवल मजदूरों को ही खाना मिलेगा. श्रम विभाग के आकलन के मुताबिक इसमें 25-35 रूपए प्रति मजदूर का खर्च आएगा. मजदूरों से इसके लिए 10 रूपए लिए जाएंगे. बाकी का सारा खर्च सरकार देगी.

इसके अलावा जहाँ मजदूर इकट्ठा होते हैं वहां उनकी सहूलियत के लिए आधुनिक शेड का निर्माण किया जाएगा. यह योजना Chhattisgarh & Jharkhand जैसे कुछ राज्यों में शुरू हो गई है और इनमें नहीं हुई है, तो इन दोनों कार्यों को अगले दो महीने में शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

MukhyMantri Tiffin Yojana Kya Hai


Benefits of Tiffin Yojana Kya Hai?

झारखण्ड की बात करूँ तो टिफ़िन योजना के अलावा सरकार की ओर से राज्य में निबंधित आठ लाख मजदूरों को स्वेटर और मफलर दिया जाएगा. यह योजना कम्बल वितरण योजना से पूरी तरह अलग होगी.

15 जनवरी से पहले सभी मजदूरों के बिच इसका वितरण करने का निर्देश श्रम सचिव को दिया गया है. इसके लिए श्रम सचिव की अगुवाई में एक कमिटी का गठन किया गया है, जो इसकी लागत तय करेगी. मेरे ख्याल से धीरे-धीरे या Jharkhand के अलावा और राज्यों में भी शुरू हो जाएगी.

Shramik Aoujar Sahayata Yojana Kya Hai?

फ्रेंड्स, Tiffin Yojana के साथ-साथ सरकार मजदूरों के हित में और बहुत कुछ करने जा रही है. सरकार की ओर से श्रमिक औजार सहायता योजना (Shramik Aoujar Sahayata Yojana) के तहत औजार किट के लिए राशि दी जाती है.

इसके लिए मजदूरों को पहले किट की खरीदारी की रसीद देनी होती है. लेकिन मजदूरों की सहूलियत के मद्देनज़र अब एक हज़ार तक की खरीदारी के लिए उन्हें रसीद की जगह घोषणा पत्र देना होगा. इससे ज्यादा की खरीदारी के लिए उन्हें श्रम कार्यालय में रसीद जमा करनी होगी.

Majdoor Tiffin Yojana Kya Hai?

सराकर की ओर से सबसे अच्छी बात मुझे यह लगी कि अब राज्य भर के निबंधित मजदूरों को कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. इसके लिए हर प्रमंडल में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा.

इसके साथ ही मजदूरों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को केंद्र की योजनाओं के साथ विलय करने का निर्णय लिया गया. इसमें स्वास्थ्य योजना को Ayushman Bharat और पेंशन योजना को Atal Pension Yojana में विलय किया जाएगा.

Majdoor Tiffin Yojana Kya Hai

MukhyMantri Tiffin Yojana Kya Hai?

अभी तक आपको यह अच्छी तरह समझ में आ गया होगा कि Tiffin Yojana Kya Hai? मैं आपको एक और चीज़ बता दूँ कि यह योजना प्रधानमंत्री द्वारा नहीं लाया गया है. टिफ़िन योजना राज्य सरकार की एक पहल है, जो धीरे-धीरे सभी राज्यों में आ जाएंगी.

अभी तक Chhattisgarh और Jharkhand के मुख्यमंत्री द्वारा अपने-अपने राज्य में इसकी शुरुआत की जा चुकी है. वैसे मजदूरों के लिए Tiffin Vitran Yojana अभी तक पूरी तरह चालू नहीं हुई है. एक और जरुरी बात कि Tiffin Yojana Eligibility के लिए कोई तय नियम नहीं है.



Tiffin Yojana Apply Online

अब आपका सवाल होगा कि Tiffin Yojana me Aavedan Kaise Kare? How to Apply for Tiffin Yojana in Hindi? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि इसके लिए आपको कहीं आवेदन करने की जरुरत नहीं है. Tiffin Yojana Apply Online Application Form नाम की कोई चीज़ नहीं है.

अगर आपके पास MGNREGA (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) Job Card है, तो अपने-आप ही इसका लाभ आपको मिल जाएगा. यदि आप भी एक मजदूर हैं और आपके पास जॉब कार्ड नहीं है, तो Tiffin Yojana Online Apply के बजाय आप MGNREGA Job Card के लिए आवेदन करें.

MGNREGA Tiffin Yojana Kya Hai

एक बार मैं आपको फिर से बता दूँ कि मुख्यमंत्री टिफ़िन योजना के तहत मजदूरों को टिफ़िन में खाना मिलेगा, वो मुफ्त नहीं है. खाना का जो वास्तविक लागत होगा, उसमें से आपको बहुत कम देना होगा. आप कह सकते हैं कि यह Tiffin Yojana Subsidy के कारण सरकार आपको सस्ते कीमत पर मुहैया करवा रही है.

Conclusion: Tiffin Yojana Kya Hai?

तो फ्रेंड्स, बस यही है Tiffin Yojana Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Tiffin Yojana Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि Tiffin Yojana me Kya Milega और किसको मिलेगा?

Tiffin Yojana Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Services in Hindi के बारे में जनाना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Tiffin Yojana Kya Hai? मजदूरों को मिलेगा सरकारी खाना
5 (100%) 2 votes

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

4 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.