Education

Tattoo Artist Kaise Bane? Salary & Career in Tattoo Making in India

Tattoo Artist Kaise Bane
MN Hemant
Written by MN Hemant

Tattoo Artist Kaise Bane?

Hi friends! क्या आप जानते हैं कि Tattoo Artist Kaise Bane? Tattoo Art आज के नए दौर में युवाओं के फैशन स्टेटमेंट का हिस्सा बन चूका है. यूँ तो शारीर पर कलात्मक आकृतियाँ उभारना पुरातन दौर में भी चलन में रहा है, लेकिन तब यह कहीं-न-कहीं परंपरा से जुडा हुआ था.

लोग इश्वर का नाम, उनका चित्र या कोई पारंपरिक धरोहर Tattoo के जरिये शारीर पर गुदवाते थे. पर अब इसमें विषयों की भरमार है. इन दिनों Tattoo Art चलन में आने से इसमें Career की संभावनाएं भी बढी हैं.

Tattoo making को व्यवसाय बनाने के लिए आपमें कला से लगाव, धैर्य और perfection होना पहली शर्त है, क्योंकि शारीर पर एक बार tattoo बनाने के बाद दोबारा इसमें सुधार की गुंजाईश बहुत ही कम है. तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ कि Tattoo Artist Kaise Bane?

इसके साथ ही यहाँ पर हम इन सभी के बारे में भी बात करेंगे. जैसे कि Tattoo Artist Salary in India. How to Become a Tattoo Artist in India? Tattoo Artist Kaise Bane? Career in Tattoo Making, Tattoo Making Course Fees in India. Tattoo Making Business, Average Income Of A Tattoo Shop Owner. Tattoo Artist Banne Ke Liye Kya Kare?

Tattoo Artist Kaise Bane Salary and Career in India

Career: Tattoo Artist Kaise Bane?

Tattoo Artist बनने के लिए किसी बड़ी degree या diploma का होना जरुरी नहीं है. इसके लिए कई संस्थानों ने सामान्य ट्रेनिंग के जरिये Tattoo Making सिखा कर license देना शुरू किया है. इसका लाइसेंस पाने के लिए Appliance of Professional Tattooists (APT) ने कुछ आधारभूत योग्यता मानक तय किये हैं.

इसके साथ ही आप किसी Experienced Tattoo Artist के साथ रहकर Tattoo Making Art सीख सकते हैं. शुरूआती दिनों में उनके सहयोगी जैसा आपको उन्हें मदद करना होगा. धीरे-धीरे आप भी उनसे इस कला को सीखकर अपना खुद का Tattoo Making Business Start कर सकते हैं.

Education: Tattoo Artist Kaise Bane?

यूँ तो Tattoo Making के लिए आपका कलात्मक क्षेत्र में माहिर होना ही काफी है, लेकिन शारीर से सीधे सम्बंधित कला होने के कारण आपको विज्ञान और स्टर्लाइजेशन (Science & Sterilization) का भी पूरा ज्ञान होना चाहिए. Tattoo making के लिए त्वचा की उपरी परत में स्याही द्वारा किसी डिजाईन को उकेरा जाता है. ऐसे में जरुरी है कि आप त्वचा सम्बन्धी बिमारियों और संक्रमण (Skin Diseases) के प्रति संवेदनशील हों.

Requirements to Become Tattoo Artist

एक successful tattoo artist बनने के लिए designing का ज्ञान होना बहुत जरुरी है. इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की कुंजी भी सधे हुए हाथों से किसी कल्पना को ज्यों का त्यों किसी शरीर पर उकेर देना है. यहाँ जरा-सी गलती आपकी साख को हानि पहुंचा सकती है.


Tattoo Artist Kaise Bane Tattoo Designs

Career in Tattoo Making in India

आपमें से कुछ लोग Tattoo Artist Salary in India के बारे में भी जानना चाहते होंगे. तो मैं आपको बता दूँ कि एक अच्छे Tattoo Artist की शुरुआत 20 हजार रुपये की मासिक कमाई से कर सकते हैं. इसके बाद अपने Skills & Fame के आधार पर आप अधिक-से-अधिक कमा सकते हैं. इसमें दो तरह से कमाया जा सकता है.

अगर आपके पास invest करने के लिए जयादा रकम है, तो खुद का Tattoo Studio खोल कर यह काम शुरू कर सकते हैं. वहीँ दूसरा विकल्प Freelancer के तौर पर Tattoo Expert बनाने का है. यहाँ डिजाईन के हिसाब से प्रति घंटे की कमाई होती है. आप Body Art बनाकर एक दिन में 10 Thousand Rupees तक भी कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Intership Kya Hota Hai?

Portfolio: Tattoo Artist Kaise Bane?

जब भी आप कहीं Tattoo Artist के तौर पर काम करने जा रहे हैं, तो आपका portfolio तैयार होना चाहिए. इसके लिए आपके पास किसी बड़े studio से साल-दो-साल का apprenticeship certificate और आपके द्वारा बनाए गये खास-खास डिजाईन होने चाहिए.


Tattoo Making Tools and Machines

APT (Appliance of Professional Tattooists) के मानकों के अनुसार यह apprenticeship कम-से-कम तीन साल की होनी चाहिए. इस दौरान Tattoo Artist को टैटू डिजाईन सिखने के साथ-साथ professional तौर-तरीके भी सीखने चाहिए.

Tattoo Artist Kaise Bane Tools and License

Tattoo machine के इस्तेमाल से अहम् है Sterilized Tools की उपयोगिता को समझना. सेमीनार से जुडी जानकारियाँ रखें; Tattoo Making Field में आए दिन Skill Diseases को लेकर seminar होते रहते हैं.

एक successful tattoo artist अगर tattoo making के क्षेत्र में आकर भी इस बारे में नहीं जानता तो वह कभी भी इस क्षेत्र में सफलता हासिल नहीं कर सकता. आपको Tattoo Making License लेने के लिए भी इससे सम्बंधित documents देने होंगे.

Buy Tattoo Making Machine Online

अगर आप Tattoo Making Kit for Beginners Online BUY करना चाहते हैं, तो लगभग सभी E-commerce sites में आपको ये मिल जाएंगे. आपकी सुविधा के लिए मैंने निचे Amazon के एक Tattoo Making Machine का link दिया है, जहाँ से आप इसे खरीद सकते हैं.

Tattoo Artist Kaise Bane Tools online

Apply for Tattoo Artist License

Tattoo Artist को 360 घंटे की training और 50 सफल टैटू बनाने पर एक स्वीकृत आर्टिस्ट मान लिया जाता है. इसके बाद एक लिखित परीक्षा द्वारा उसके गुणों की जांच की जाती है. Tattoo Artist Written Exam के बाद ही उसे नामी institute की ओर से license दिया जा सकता है.

Conclusion: Tattoo Artist Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Tips to Become a Successful Tattoo Artist in India. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Tattoo Artist Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब तक आप टैटू आर्टिस्ट बनने की योजना भी कर चुके होंगे.

Read Also: कृषि वैज्ञानिक कैसे बनें?

Tattoo Artist Kaise Bane

Tattoo Making Business के बारे में मैंने लगभग सभी निम्नलिखित टॉपिक के बारे में आपको बता ही दिया है. जैसे कि:

  • Tattoo Artist Salary in India
  • How to Become a Tattoo Artist in India?
  • Tattoo Artist Kaise Bane
  • Career in Tattoo Making
  • Tattoo Making Course Fees in India
  • Average Income of a Tattoo Shop Owner
  • Tattoo Artist Banane ke liye Kya Kare?
  • Salary & Career in Tattoo Making in India

इस विषय के बारे में अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Educational & Career Guide in Hindi आर्टिकल्स पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID जरुर प्रदान करें.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Tattoo Artist Kaise Bane? Salary & Career in Tattoo Making in India
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.