Stenographer Kaise Bane? Stenography me Career Kaise Banaye?

0
44
Stenographer Kaise Bane

स्टेनोग्राफी क्या है? स्टेनोग्राफर की तयारी कैसे करें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Stenographer Kaise Bane? हमारे देश में स्टेनोग्राफी जाननेवालों के लिए सरकारी नौकरी में जाने के कई विकल्प मौजूद हैं.

इनमें कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से हर वर्ष आयोजित होनेवाला स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ एवं ‘डी’ परीक्षा बेहद अहम है. केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में stenographer की नियुक्ति के लिए आयोजित होनेवाली इस परीक्षा का notification भी आ गया है.

सरकारी नौकरी की तैयारी करनेवाले युवाओं के बिच स्टेनोग्राफी का करियर बेहद लोकप्रिय है. यही वजह है कि कस्बों से लेकर शहरों तक बड़े पैमाने पर युवा स्टेनोग्राफर बनने की राह चुनते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Stenography Kya Hai? Sarkari Naukari me Stenographer Kaise Bane? अगर आप भी Stenographer ki Taiyari Kaise Kare? इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Stenographer Kaise Bane?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Stenography Kya Hai? स्टेनोग्राफी एक प्रकार की संक्षिप्त लेखन विधि है, जिसमें तेज गति से संक्षिप्त रूप में लिखा जाता है.

इसमें छोटे प्रतीकों का उपयोग किया जाता है. इसके बाद इसका मूल भाषा में लिप्यान्तरण (transliteration) किया जाता है.

स्टेनोग्राफी को shorthand भी कहते हैं. स्टेनोग्राफी हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में की जाती है.

Stenographer Kaise Bane

Stenographer Banane ki Yogyata

आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो दसवीं या बारहवीं के बाद किसी उत्कृष्ट संसथान से stenography course कर सरकारी नौकरी में जाने की तैयारी कर सकते हैं.

स्टेनोग्राफी एक प्रोफेशनल कोर्स है. खास बात ये है कि दुसरे प्रोफेशनल कोर्स की तुलना में स्टेनोग्राफी कोर्स बहुत कम फीस में किया जा सकता है. इसमें दक्षता अभ्यास से मिलती है.

Stenography me Career Kaise Banaye?

हर सरकारी विभाग में स्टेनोग्राफर का पद होता है. सरकारी कार्यालयों, मंत्रालयों, रेलवे समेत कई विभागों और अदालतों में स्टेनोग्राफर की नियुक्ति की जाती है.

स्टेनोग्राफी में दक्षता रखनेवालों के लिए संसद व विधानसभा में संसदीस रिपोर्टर के तौर पर आगे बढ़ने का मौका होता है.

कर्मचारी चयन आयोग मंत्रालयों और अधीनस्थ विभागों में स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है. सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय/जिला न्यायालय में स्टेनोग्राफर की नियुक्ति की जाती है.

इसके अलावा परमाणु ऊर्जा विभाग/NPCIL/ BARK & NCDS समेत कई अन्य स्वायत्त विभागों में स्टेनोग्राफर के पद होते हैं. इसके अलावा शॉर्टहैंड की law firm में बहुत मांग हैं. स्टेनोग्राफी जाननेवाले private law firm ज्वाइन कर सकते हैं.



Exam Preparation: Stenographer Kaise Bane?

  • परीक्षा में शामिल पाठ्यक्रम को अच्छी तरह समझने के साथ विषय के अनुसार पढाई के लिए एक मुकम्मल टाइम टेबल बनाना जरुरी है.
  • पढाई के दौरान कठिन प्रश्नों को चिन्हित करें, ताकि बाद में उनको अच्छे से समझ कर हल कर सकें. रोज ज्यादा से प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें.
  • नियमित आधार पर पूरे पाठ्यक्रम को रिवाइज करना और पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद mock test देना भी बेहद अहम है.
  • इससे आप अपने प्रदर्शन का आकलन कर अपनी गलतियों को ठीक करने का काम कर सकते हैं.
  • सुनिश्चित करें कि परीक्षा के लिए तय समय के मुताबिक आपकी प्रश्नों को हल करने की गति और सटीकता सही है. अगर नहीं है, तो उसमें सुधार करने के लिए पर्याप्त समय दें.
  • इस परीक्षा में negative marking का प्रावधान है, प्रश्नों को हल करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें और गलत जवाब देने से बचें.

Conclusion: Stenographer Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं Stenography me Career Options, जिसे आप भी काफी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Stenographer Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Stenography ki Taiyari Kaise Kare?

अभी मैंने आपको जो भी बातें बताएँ हैं Stenographer Kaise Bane? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here