Statue of Unity in Hindi | स्टेचू ऑफ़ यूनिटी क्या है? पूरी जानकारी

6
69
Statue of Unity in Hindi

क्या है Statue of Unity in Hindi

Hi friends! क्या आपको पता है कि Statue of Unity Kya Hai? आपमें से सभी लोगों ने New York के Statue of Liberty के बारे में सुना ही होगा. पर आजकल स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के बारे में काफी ज्यादा चर्चा हो रही है. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर यह Statue of Unity Kya Hai?

तो आज मैं आपसे Statue of Unity in Hindi के बारे में बात करने जा रहा हूँ कि Statue of Unity Kya Hai? About Statue of Unity Full Information in Hindi. अगर आप भी स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Statue of Unity in Hindi Jaankari अंत तक जरुर पढ़ें.

Statue of Unity in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर यह Statue of Unity Kya Hai? तो यह विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा है. इसके सामने 153 मीटर ऊँची चीन की स्प्रिंग बुद्ध मूर्ति और 93 मीटर ऊँची New York की Statue Of Liberty काफी छोटी है.

वास्तव में यह Sardar VallabhBhai Patel की ही प्रतिमा है, जो उन्हें वैश्विक स्तर पर विशिष्ट सम्मान देने के ख्याल से बनाया गया है. भारतीय राजनीति के लौहपुरुष सरदार पटेल के कद के ही माफिक विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा “Statue Of  Unity” बनाई गई है.

Kya Hai Statue of Unity in Hindi

अगर आप सोच रहे हैं कि यह Statue of Unity Kaha Hai? सरदार पटेल की यह स्मारक कहाँ स्थित है? तो इसे गुजरात के राजपीपला के पास नर्मदा नदी के द्वीप ‘साधू बेत’ पर बनाया गया हैं. अगर आप यहाँ आना चाहते हैं, तो याद रहे कि Statue of Unity is situated at Narmada River’s Island ‘Sadhu Bet’ near RajPipla in Gujarat.

Full Information Statue of Unity in Hindi

अब आपमें से काफी लोगों के मन में एक सवाल जरुर होगा कि इस प्रतिमा को स्टेचू ऑफ़ यूनिटी ही नाम क्यों रखा गया है. तो Sardar Patel ने ही देश की 565 रियासतों (princely states) को एकता के सूत्र में पिरोया था, इसलिए उनकी प्रतिमा का नाम Statue Of Unity रखा गया है.

Sardar Sarovar Dam, Narmada से लगभग 3.2 किमी दूर बनाई गई इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर यानि 597 फीट है. अगर समुद्र तल से Statue of Unity ki Unchai की बात करें, तो यह करीब 235 मीटर ऊँची है. इसे बनाने में करीब 3400 मजदुर और 250 इंजिनियर लगे.



Tourism Fee Statue of Unity in Hindi

सबसे अच्छी बात कि आसपास के परिसर को Tourist Spot बनाया जा रहा है. मूर्ति में Laser Lighting लगेगी. इसके नीचे एक museum हैं. मूर्ति में दो लिफ्ट लगी हैं, जो प्रतिमा के सीने तक जायेंगी.

वहां से आप Gallery और बाहरी नजारे देख सकेंगे. इस नजर का दीदार करने के लिए 350 रुपये देने होंगे. Statue of Unity Entry Fee की बात करें, तो बच्चों के लिए 60 रूपये और बड़ों के लिए 120 रूपये है.

Facts About Statue of Unity in Hindi

अब हम Sardar Patel Statue of Unity के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बात कर लेते हैं. तो यह स्मारक 216 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा, तीव्र कंपन और भूकंप में भी खड़ा रह सकता है.

153 मीटर की ऊंचाई पर करीब 200 लोगों की क्षमता वाली एक viewing gallery भी हैं, जहाँ से बांध और आसपास का नजारा देखा जा सकेगा.

Statue of Unity in Hindi Complete Details

History of Statue of Unity in Hindi

ऐसी बात नहीं है कि स्टेचू ऑफ़ यूनिटी बनाने का विचार तुरंत आया और बना दिया गया. मैं आपको बताना चाहूँगा कि 2013 में नरेन्द्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान इस स्मारक का निर्माण करने की घोषणा की थी. उसी साल इसकी आधारशिला रखी गयी. निर्माण कार्य का दायित्व Larsen & Toubro (L&T) को दिया गया.

Statue of Unity Construction Work 19 दिसम्बर 2013 को शुरू हुआ. लगभग 42 महीनों में प्रतिमा बन कर तैयार हुई थी, लेकिन कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण चार महीने का अतिरिक्त समय लग गया. सरकार ने इस Statue of Unity Construction Cost का आकलन लगभग 3001 करोड़ रुपया किया, लेकिन एलएंडटी ने 2989 करोड़ रूपये में ही इसका काम पूरा किया है.



Tourism Valley Statue of Unity in Hindi

इस स्टेचू में प्रवेश करते ही लॉबी में एक museum और audio-visual gallery होगी. इसमें सरदार पटेल की जिंदगी और गुजरात के ट्राइबल कल्चर पर 15 मिनट का प्रेजेंटेशन होगा. Statue of Unity 19700 वर्ग किलोमीटर में फैली एक परियोजना का हिस्सा है. इसमें करीब 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी भी शामिल है.

Statue of Unity से इस घाटी को देखा जा सकेगा. यहाँ से Sardar Sarovar Dam, फ्लावर वैली, विध्यांचल और सतपुडा पर्वतमाला के नज़ारे तथा एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र के मिलने वाले पॉइंट भी देखे जा सकेंगे.

अगर आप स्टेचू के अन्दर से डेक व्यू, वैली ऑफ़ फ्लावर, मेमोरियल, म्यूजियम, ऑडियो-विसुअल गैलरी विजिट करने के साथ साईट और बांध विजिट करना चाहतें हैं, तो मात्र 350 रूपये का टिकट लेना होगा.

Statue of Unity Kaise Banaya Gaya?

फ्रेंड्स, Statue of Unity Kya Hai? इसके बारे में जानने के बाद अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी ऊँची प्रतिमा को जैसे बनाया गया? आखिर इतने construction materials कहाँ से लाए गए?

नरेन्द्र मोदी ने प्रतिमा बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया था. इसके तहत सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट बनाया गया. देशभर में लगभग 36 ऑफिस खोलें गए. इनका काम किसानों से उनके इस्तेमाल हो चुके लोहे के औजारों को दान में लेना था. इन्हीं लोहों का इस्तेमाल Statue Of Unity बनाने में किया जाना था.

लगभग 5000 मीट्रिक टन लोहा इकट्ठा किया गया. हालाँकि, कुछ तकनीकी कारणों उनका इस्तेमाल इस काम में नहीं हो सका. उनका इस्तेमाल मुख्य प्रतिमा में न करके प्रोजेक्ट की दूसरी जगहों पर किया गया है.

Statue of Unity in Hindi Viewing Gallery

Statue of Unity Architect Ram Sutar

World’s Tallest Statue के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को हू-ब-हू सरदार पटेल का लुक देने के लिए अमेरिकी से लेकर चीन तक के शिल्पकारों ने खूब मशक्कत की. मूर्ति का शुरुआती मॉडल और चीन में निर्माण के दौरान पूरी देखरेख का जिम्मा भारत के सुप्रसिद्ध शिल्पकार नोएडा के पद्य भूषण मूर्तिकार Ram Sutar (93) के जिम्मे रहा.

खास बात यह है कि मूर्ति के निर्माण में सहयोग देने के लिए Architect Ram Sutar का नाम अमेरिकी आर्किटेक्ट ने सुझाया था. राम सुतार को काम मिलने के बाद उन्होंने सबसे पहले तीन फूट का मॉडल बनाया. इसके बाद 18 फीट का मॉडल बनाया गया. 18 फीट के मॉडल को पीएम मोदी ने भी देखा था. उन्होंने कई महापुरुषों की भी विशाल मुर्तियां बनाई है.



FAQs: Statue of Unity in Hindi

अभी तक मैंने आपको Statue of Unity Kya Hai? इसके बारे में लगभग सभी चीजें बता दी हैं. Importance of Statue of Unity Full Information in Hindi के बारे में अगर आपका कोई भी सवाल हो, तो उसका जवाब आपको Statue of Unity FAQs में आगे मिल जाएगा.

1. Statue of Unity Kya Hai?

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी Sardar Patel की स्मारक प्रतिमा है. यह भारत के साथ-साथ दुनिया की भी सबसे ऊँची मूर्ति है.

2. Statue of Unity ki Unchai Kitni Hai?

इसकी Unchai 182 Meter यानि 597 feet है. समुद्र ताल से Statue of Unity Height 235 Meter है.

3. यह प्रतिमा कहाँ स्थित है?

Statue of Unity को Gujarat के राजपिपला के समीप नर्मदा नदी के द्वीप ‘Sadhu Bet’ पर बनाया गया है.

4. Statue of Unity Construction Cost Kitna Hai?

सरकार के अनुसार इसकी लागत 3001 Crore Rupees है, वहीं इसे बनाने वाली कंपनी L&T ने इसे 2989 करोड़ रुपए में बनाने की बात की है.

5. Statue of Unity ko Kisne Banaya Hai?

यह स्मारक भारत के सुप्रसिद्ध शिल्पकार, Architect Ram Sutar द्वारा डिजाईन किया गया है.

6. Statue of Unity Tourist Entry Fee Kitni Hai?

अगर आप इस विशाल प्रतिमा को देखने जाना चाहते हैं, तो बच्चों के लिए 60 Rupees और बड़ों के लिए 120 Rupees Entry Fees रखा गया है. वहीं अगर आप इसके viewing gallery से नज़ारे का दीदार करना चाहते हैं, तो 350 Rupees देने होंगे.

World’s Top 5 Tallest Statue in Hindi

फ्रेंड्स, हम भारतीयों के लिए यह बड़े ही गर्व की बात है कि दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति अब हमारे देश में हैं. World’s Tallest Statue of Unity in India के बाद कौन-कौन से statues हैं, जो इसके पीछे हो गए हैं.

Top 5 Statue of Unity in Hindi

  • Statue of Unity, India : 182 Meter
  • Spring Temple Buddha, China : 153 Meter
  • Guanyin Nanshan, China : 120 Meter
  • Statue of Liberty, America : 93 Meter
  • The Motherland Calls, Russia : 85 Meter
  • Christ the Redeemer, Brazil : 38 Meter

Conclusion: Statue of Unity in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है Statue of Unity Hindi Jankari. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Statue of Unity in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छी तरह पता चल गया होगा कि Statue of Unity Kya Hai?

Sardar Patel Full Information Statue of Unity in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

Statue of Unity अन्दर से कैसा है? यह जानने के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here