Startup Company Kya Hota Hai? Startup India Yojana ke Phayde

1
87
Startup India Kya Hai

Entrepreneurship Benefits of Startup India Kya Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Startup India Kya Hai? आज के समय में जहाँ अधिकतम लोग अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, entrepreneur बनना चाहते हैं; शायद आप भी यह जानते होंगे कि Startup Kya Hota Hai?

अगर आपको यह भी नहीं पता कि स्टार्ट-अप कंपनी क्या होता है? तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करूँगा कि Startup India Kya Hai?

Startup Company Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि एक स्टार्ट-अप क्या होता है? साहित्यिक अर्थ की बात करें, तो नवोन्मेष, नवाचार से मिलता-जुलता शब्द है स्टार्ट-अप.

अंग्रेजी में इसका मतलब है – अचानक उदय होना, उगना, आगे बढ़ना वगैरह. इस अर्थ में नए किस्म के कारोबार में जुडी नयी कंपनियों को startup company कहते हैं.

India me Startups ki Shuruaat Kaise Hui?

भारत में e-retail से जुडी ज्यादातर नयी कंपनियां स्टार्ट-अप हैं. इनके मालिक और प्रबंधक नए हैं.

यह शब्द बीसवीं सदी के अंतिम वर्षों में Dot-Com (.com) Boom और Bubble के वक़्त ज्यादा लोकप्रिय हुआ. इन कंपनियों के साथ विफलता और सफलता का भारी उतार-चढ़ाव और जोखिम भी जुड़ा है.

Startup India Kya Hai

इसके साथ ही इन्टरनेट की नयी तकनीक का इस्तेमाल भी जुड़ा है. भारत में यह नया चलन है. अमेरिका में छात्र कारोबार शुरू करने के बारे में सोचता है. भारत में अभी तक नौजवान नौकरी को वरीयता देते हैं, लेकिन अब स्थितियां थोड़ी बदल रही हैं.

Startup India Kya Hai?

अब आते हैं अपने मुख्य मुद्दे पर कि आखिर ये Startup India Kya Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि Startup India भारत सरकार की एक पहल है, एक स्कीम है, एक योजना है, जिसका 15 अगस्त, 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले से अपने भाषण में उल्लेख किया था. यह 16 जनवरी, 2016 को शुरू हुआ.
Startup India Yojana मुख्यतः निम्न तीन बिन्दुओं पर काम करता है:

  1. सरलीकरण और सहायता
  2. आर्थिक सहयोग और प्रोत्साहन
  3. उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी.

इस पहल के साथ-साथ इस बात का प्रयास भी हो रहा है कि ऐसी गतिविधियाँ रोकी जाएँ, जो उद्यमियों की राह में रोड़े अटकाती हैं. मसलन, लाइसेंस, भूमि अधिग्रहण की अनुमति, पर्यावरणीय स्वीकृत वगैरह.

सरकार ने नए आईडिया के साथ कारोबार शुरू करनेवालों के लिए ‘Startup India Standup India’ का नारा दिया है. वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि स्टार्टअप के लिए अब एक नया टीवी चैनल भी शुरू किया जाएगा, जिससे भावी उद्यमीयों को आसानी से जानकारी मिल सके.



Benefits of Startup India in Hindi

Startup India Kya Hai? इसके बारे में तो आपको पता चल ही गया होगा. अब हम जानते हैं कि सरकार के इस Startup India Yojana ke Phayde Kya Hai?

  • इसके तहत स्टार्टअप के लिए self-certification आधारित compliance होगा.
  • Patent Application Fees में 80%की छूट मिलेगी.
  • सरकार देशभर में incubation center खोलेगी.
  • तीन साल तक स्टार्टअप का कोई inspection नहीं किया जाएगा.
  • Share Market Value से ऊपर के इन्वेस्टमेंट पर टैक्स में छूट मिलेगी. लाभ होने पर भी तीन साल तक स्टार्टअप को आयकर में छूट मिलेगी.
  • प्रमुख शहरों में पेटेंट के लिए consultation की फ्री व्यवस्था की जाएगी.
  • Fast Exit Policy बनायी जायेगी. Capital Gain Tax की छूट मिलेगी.

तो ये कुछ महत्वपूर्ण फायदें हैं Startup India Scheme के, इनमें से जो सबसे बढ़िया लाभ मुझे लगा कि अब सरकार द्वारा 10 हजार करोड़ रूपए का फण्ड बनाया जाएगा, जिसमें से प्रत्येक साल 2500 करोड़ रूपए का फण्ड startups को मिलेगा.

Conlusion: Startup India Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of Startup India in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Startup India Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Startup Company Kya Hota Hai?

Entrepreneurship की राह में कदम रखने वाले युवा उद्यमियों के लिए Startup India Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह का और Business Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here