Technology

2019 New Trends of Social Media Marketing Kya Hai?

Social Media Marketing Kya Hai
Written by MN Hemant

Social Media Marketing Kya Hai?

Hi friends! आपमें से सभी लोग facebook, instagram, twitter जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि Social Media Marketing Kya Hai?

सोशल मीडिया मार्केटिंग की शुरुआत के साथ ही कंपनियों ने इस ट्रेंड को तेजी से follow किया. कम्पनियों के लिए इस माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचना व अपने product की मार्केटिंग करना काफी आसान व प्रभावी साबित हुआ.

लेकिन, किसी भी ट्रेंड को प्रभावी बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि आप उसे आये दिन होनेवाले परिवर्तनों से अपडेट रखें. और इन्टरनेट की दुनिया तो पूरी डायनामिक है, इसमें प्रतिदिन कुछ अलग ट्रेंड होता है.

तो आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि 2019 New Trends in Social Media Marketing Kya Hai? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं कि यह आपके लिए किस तरह से लाभदायक हो सकता है, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Social Media Marketing in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर Social Media Marketing Kya Hai? जैसा कि आप सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो करते ही हैं, लेकिन अगर हम उसी सोशल मीडिया का प्रयोग व्यवसाय बढाने के लिए करते हैं तो उसे हम Social Media Marketing कहते हैं.

आपके पास जो भी प्रोडक्ट या services हैं, तो उसके नाम पर एक facebook page, instagram account or twitter account बनाकर उससे सम्बंधित posts डालेंगे, तो आपका एक ऑडियंस बन जाएगा. उन्हें आप फिर अपने product & services की तरफ खिंच सकते हो.

Social Media Marketing Kya Hai

इस प्रकार इन्टरनेट की मदद से social media marketing कर अपने व्यवसाय को बहुत आगे ले जा सकते हैं. और मैं आपको बताना चाहूँगा कि पारंपरिक मार्केटिंग तरीकों की तुलना में यह काफी सस्ता और अच्छा है.

Social Media Marketing New Trends 2019

वे दिन अब बीत चुके हैं, जब कम्पनियाँ Social Media का इस्तेमाल marketing channel के रूप में किया करती थीं. आज social media एक ऐसा प्लेटफार्म बन चूका है, जो किसी व्यवसाय को बढ़ावा देने और उसे पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

इस प्लेटफार्म पर customer किसी प्रोडक्ट से सम्बंधित प्रश्न पूछ रहें है, कंपनियों का किसी प्रोडक्ट के साथ दिए जाने वाले offers की जानकारी ले रहे हैं और प्रोडक्ट के प्रति अपनी शिकायतें भी दर्ज करा रहें हैं.

ग्राहकों और प्रोडक्ट के बीच संवाद को आसान बनाने वाले इस प्लेटफार्म इस प्लेटफार्म की भूमिका को आज कोई भी व्यवसाय अनदेखा नहीं कर सकता है. यदि आप भी अपने व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए social media की मदद ले रहे हैं, तो आपके लिए आवश्यक है कि आप वक्त के साथ बदलते ट्रेंड से अपडेट रहें.

तो अब हम बात करते हैं ऐसे ही कुछ नए ट्रेंड्स के बारे में. New Trends in Social Media Marketing Kya Hai?



Content Marketing vs Social Media Marketing

यह मार्केटिंग एक नया तरीका है. इसमें high-quality और रोचक content बनाया जाता है, जिससे target audience को आकर्षित किया जा सके और उन्हें engage  रखा जा सके. Social Media Marketing में Content का मतलब digital content से है, यानि Blog post, video, e-book, info graphic, podcast आदि.

इसका मुख्य उद्देश्य किसी ब्रांड, product या website को promote कर audience को ग्राहक बनाना होता है. Content marketing ने कंपनियों के साथ-साथ customers के जीवन को आसान बनाने में भी काफी मदद की है.

पहले घुमने जाने के लिए लोगों को travel agent के दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन आज इन्टरनेट पर एक click से तमाम ट्रेवल सम्बंधित website मिल जाती हैं, जो ग्राहकों की प्लानिंग को आसान बनाती हैं.

इसी तरह अगर आपको कोई car या bike खरीदनी होती है, तो आप online ही उसके features, mileage आदि की जानकारी हासिल कर लेते हैं. यहाँ तक कि कीमत की तुलना भी internet या smartphone पर कर ली जाती है. असल में यह सब content marketing का ही कमाल है की customers अपनी सुविधानुसार हर काम कम समय में और बिना भागदौड़ के पूरा कर सकता है.

Growth of Video Marketing in 2019

वर्ष 2018 video marketing के लिए एक रोमांचक वर्ष था. इस दौरान हमने facebook पर विडियो ट्रेंड को तेजी से बढ़ते हुए देखा. यहाँ तक की Google ने सर्च करने पर विडियो कंटेंट को सबसे ऊपर दिखाना शुरू कर दिया.

Social Media Marketing Kya Hai

इसका नतीजा यह हुआ की अन्य social media sites ने भी video content के उदय को पूरी तरह से शामिल किया. यही कारण है कि 2019 को video marking में निरंतर वृद्धि की संभावना के वर्ष के तौर पर देखा जा रहा है.

Online Personal Information on Internet

Social Media Marketing को पहले से भी अधिक प्रभावी बनाने के लिए अब कम्पनियाँ ग्राहक की जरुरत बारीकी से समझकर उनकी आवश्यकता के अनुसार प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रही हैं.

ऐसी कई कम्पनियाँ हैं, जो ग्राहकों का डाटा अन्य कंपनियों को उपलब्ध करा रही हैं. कम्पनियाँ इस डाटा को रीड कर यह समझने की कोशिश करती हैं कि उपभोक्ता को इस वक्त अपने दैनिक जीवन में किस वस्तु या प्रोडक्ट की आवश्यकता है.

इस जानकारी के आधार पर कम्पनियाँ ग्राहक को उसकी जरुरत से सम्बंधित प्रोडक्ट के विज्ञापन भेजना शुरू कर देती हैं. वर्ष 2019 में व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर मार्केटिंग करने को और बढ़ावा देने की संभावनाएं नजर आ रही हैं, क्योंकि इस प्रक्रिया से कंपनियों के लिए customer को target करना आसान हो रहा है.



Invest in Social Media Marketing Kya Hai?

वर्ष 2019 में कंपनियों व brands ने जब social media पर अपने प्रोडक्ट को promote करना शुरू किया, उस वक्त ग्राहकों की और से उन्हें अच्छा response मिला. ग्राहकों द्वारा कंपनी के page like किये जाने लगे. इसी के चलते कंपनियों को social media के जरिये प्रोडक्ट की ब्राडिंग करना एक बेहतरीन विकल्प लगा.

लेकिन, 2018 में  social media marketing के प्रति ग्राहकों की रुझान बढ़ने की बजाये कम होता नजर आया. इस परिवर्तन से कंपनियों को यह अनुमान हो गया कि इस प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए उन्हें निवेश करना होगा.

वर्ष 2018 में कंपनियों द्वारा सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए निवेश किया जाने लगा और 2019 में इस ट्रेंड को आगे बढ़ने के साथ- साथ प्रभावी होते भी देखा जा सकता है.

Conclusion: Social Media Marketing Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है New Trends of Social Media Marketing in 2019. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे से पता चल गया होगा कि Social Media Marketing Kya Hai?

सोशल मीडिया मार्केटिंग से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Digital Marketing Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2019 New Trends of Social Media Marketing Kya Hai?
5 (100%) 2 vote[s]

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment