Cigarette/Bidi Pine ke Nuksan: Smoking Chhodne ka Traika/Nushkha

0
48
Smoking ke Nuksan

धुम्रपान, सिगरेट/बीड़ी पीने के नुकसान

Hi friends! क्या आपको पता है कि बीड़ी/सिगरेट पीने के या फिर Smoking ke Nuksan Kya Hain? तम्बाकू या Cigarette पीने की शुरुआत तो अक्सर दोस्तों के संग होती है, पर इसे छोड़ने के लिए आपको अपनी आत्मशक्ति पर ही भरोसा करना होगा.

इसकी तमाम खामियों को जानते हुए भी यदि आप इसे नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो आप इस बारे में सोचें कि क्या आप यह आदत अपने बच्चों को देना चाहेंगे. यदि नहीं,तो आप कोशिश करें और जब भी तलब लगे, अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचें और फिर तय करें कि आप जिंदगी चुनना चाहते हैं या धुआं.

तम्बाकू के नुकसान के बारे में हम सभी जानते हैं, पर फिर भी कभी style के लिए, तो कभी दोस्तों के सामने टशन के  इसका उपयोग करतें हैं, जो बाद में हमारी लत बन जाती है और फिर छूटे नहीं छूटती.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Cigarette/Bidi Pine ke Nuksan क्या हैं? अगर आप भी Smoking ke Nuksan और इसे छोड़ने का तरीका जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Bidi/Cigarette Smoking Kya Hai?

फ्रेंड्स, हम तम्बाकू का उपयोग कई तरीके से करते हैं और सभी से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है. आमतौर पर लोग खैनी, गुटका, पान मसाला और गुल के रूप में इसका उपयोग करते हैं.

इन सभी से नुकसान होता है, लेकिन इनसे भी ज्यादा नुकसान Smoking से होता है. Active Smoking के साथ passive smoking भी नुकसानदेह है. यानी यदि आप घर में या किसी सामूहिक जगह पर smoking करते हैं, तो आप खुद के साथ अपने मित्रों, बच्चों और परिवार के सदस्यों को भी नुकसान पहुंचाते हैं.

Smoking ke Nuksan in Hindi

Smoking द्वारा कई खतरनाक chemical हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं एवं तरह-तरह की बिमारियों को जन्म देते हैं.

  • प्रमुख chemical, जो हमारे लिए घातक हैं, उनमें Nicotine, Arsenic, Carbon Monoxide (CO), Lead, etc.
  • तम्बाकू के अन्य रूपों की अपेक्षा धुम्रपान काफी खतरनाक है.
  • एक Cigarette के जलने से करीब 7000 से अधिक हानिकारक chemical हमारे वातावरण में फैलते हैं.
  • यह स्वास्थ्य के लिए गाड़ियों के धुंए से भी ज्यादा हानिकारक होते हैं.
  • Smoking हमारे साँस की नली एवं फेफड़े को क्षतिग्रस्त कर देता है, जिसके कारण एम्फाइजिमा एवं Chronic Bronchitis.

इसे भी पढ़ें: Food Poisoning Kya Hota Hai?

Cigarette/Bidi Pine ke Nuksan

धूम्रपान व तम्बाकू सेवन से अन्य तरह की बिमारियों का खतरा भी रहता है, जिनमें दांत एवं मसूडा का ख़राब होना, peptic ulcer, आँखों की बीमारियाँ जैसे Retinopathy, अंधापन, मोतियाबिंद, महिलाओं में infertility या बांझपन, बिर्थ डिफेक्ट, एक्टोपिक प्रेगनेंसी एवं नवजात का कम वजन का होना, समय से पहले, कमजोर एवं कम वजन का होना, समय से पहले, कमजोर एवं कम वजन का बच्चा होना, miscarriage या बच्चे का मरा हुआ पैदा होना, बोन मॉस डेंसिटी का कम होना, जिससे हड्डियाँ अन्दर से खोखली हो जाती हैं आदि बीमारियाँ प्रमुख हैं.

Bidi/Cigarette Smoking ke Nuksan

Cigarette Chhodne ke Tarika (नुश्खा/इलाज)

तम्बाकू या धुम्रपान को कोई इलाज नहीं है. आपको उसे छोड़ना ही होगा. इसका त्याग करने के लिए मानसिक रूप से मजबूत एवं प्रबल इच्छाशंक्ति होनी चाहिए. विशेषग्य चिकित्सक की सलाह काफी फायदेमंद होती है. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी काफी फायदेमंद होती है.

Conclusion: Smoking ke Nuksan in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Cigarette ya Bidi Pine ke Nuksan. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Bidi/Cigarette Smoking Kaise Chhode?

धुम्रपान से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Health Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here