Technology

Smartphone Sensor in Hindi: Accelerometer, Proximity Sensor Kya Hai?

Smartphone Sensor in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Smartphone Sensor in Hindi

Hi friends! यह है Smartphone Sensor in Hindi का विस्तारपूर्वक लेख. आज के समय में अगर कोई व्यक्ति smartphone खरीदने जाता है, तो वो Fingerprint Sensor जरुर देखता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि एक smartphone में कितने sensors लगे होते हैं?

आज के इस Smartphone Sensor in Hindi लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि Smartphone Sensor Kya Hota Hai? Types of Smartphone Sensor in Hindi. तो अगर आप भी What is Smartphone Sensor in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक  जरुर पढ़ें.

Types of  Smartphone Sensor in Hindi

सबसे पहले हम बात करते हैं कि एक smartphone में कितने तरह के sensors लगे होते हैं. वैसे तो बहुत सारे smartphone sensors होते हैं, पर जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं वो निम्नलिखित हैं.

  • Acceleromoter Sensor
  • Gyroscope Sensor
  • Proximity Sensor
  • Compass/Magnetometer Sensor
  • Ambient Light Sensor
  • Fingerprint Sensor
  • Barometer Mobile Sensor

इन सब Smartphone Sensors के अलावा और भी सेंसर होते हैं, जो किसी खास कार्य के लिए उपयोग किये जाते हैं. तो अब इन सभी Mobile Sensors के बारे में हम एक-एक कर थोडा विस्तार से बात करते हैं. Uses of all Smartphone Sensor in Hindi.

Smartphone Sensor in Hindi

COD vs POD: Pay on Delivery Kya Hai?

Accelerometer Sensor in Hindi

सबसे पहले बात करते हैं कि Accelerometer Sensor Kya Hai? What is Accelerometer Sensor in Hindi? एक स्मार्टफोन में इस सेंसर का काम क्या है?

इस सेंसर से आपमें से सभी लोग वाकिफ होंगे. Accelerometer यह पता लगाता है कि आपका स्मार्टफोन किस दिशा में मुड़ा हुआ है. उदहारण के लिए, जब आप अपने phone settings में Auto-rotation screen आप्शन को ON करते हैं; तो आप जिस तरीके से अपने फ़ोन को पकड़ते हैं, वैसे ही Screen Orientation बदल जाता है. सीधा रखते हैं तो Portrait और horizontally पकड़ते हैं, तो Landscape Orientation हो जाता है.

जब आप कोई विडियो देखते हैं. उस समय अगर आप फ़ोन को vertically-align करते हैं, तो विडियो छोटा दीखता है. और जैसे ही आप अपने फ़ोन को horizontally पकड़ते हैं, वैसे आपका विडियो भी अपने-आप ही Full-screen में Landscape Mode में चलने लगता है. यह चीज़ आपके smartphone में लगे Accelerometer Sensor के कारण ही होता है.



Gyroscope / Gyro-Sensor in Hindi

अब बढ़ते हैं एक और महत्वपूर्ण smartphone sensor की तरफ, जो है Gyroscope. यह एक तरह का Accelerometer Sensor ही है, लेकिन इसका कार्य थोडा-सा advance है.

Gyroscope Sensor आपके स्मार्टफोन के बारीक-से-बारीक हलचल का भी पता लगा सकता है. Gyro-Sensor यह पता लगाने में भी काबिल है कि आपने अपने स्मार्टफोन को किस angle से कितना degree तक झुकाकर पकड़ा है.

Accelerometer vs Gyroscope Smartphone Sensor in Hindi

बात करें Accelerometer vs Gyroscope Sensor in Hindi की, तो इन दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है. लेकिन, Gyroscope vs Accelerometer Functions में काफी अंतर है. Accelerometer Sensor आपके फ़ोन की display rotate करने, जैसी छोटी-छोटी काम करता है. लेकिन, जब बात आती है Games की, तो वहां पर Gyroscope Sensor काम आती है. जब आप कोई Racing Game खेलते हैं, तो आपने इसका function देखा ही होगा कि Gyroscope Sensor कितना कारगर सेंसर है. अगर आपको left-turn या right-turn लेनी होती है, तो यह काफी smoothly आपकी गाड़ी को घुमा देती है.

गूगल पर जब मैं Smartphone Sensor in Hindi के बारे में सर्च कर रहा था, तो मुझे Geomagnetic Sensor in Hindi का भी एक सर्च मिला. अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि Gyroscope vs Geomagnetic Sensor एक ही हैं, तो ऐसा नहीं है.

Geomagnetic Sensor का इस्तेमाल, पृथ्वी के magnetic field मापने के लिए किया जाता है. Geomagnetic sensors are used to measure the Earth’s magnetic field to provide absolute reference and heading.

Upload Photo on Google me Apna Photo Kaise Dale?

Proximity Sensor in Hindi

अब बारी है एक और बहुत ही मस्त smartphone sensor की, जो है Proximity Sensor. यह सेंसर आपके स्मार्टफोन के Front Camera के पास ही लगी होती है, लेकिन कैमरा के साथ इस सेंसर का कोई सम्बन्ध नहीं है. तो आखिर Proximity Sensor Kya Hai? What is the Use of Proximity Sensor in Hindi?

जब आप अपने फ़ोन पर Call करते हैं, उस वक़्त अगर आप अपने स्मार्टफोन को अपने कान के पास लेकर जाते हैं; तो आपका screen light off हो जाता है. आपमें से सभी लोगों ने इसे देखा होगा. तो यह केवल-और-केवल Proximity Sensor के कारण हो पाता है.

Proximity Sensor काफी उपयोगी सेंसर है. सबसे पहले तो Call के दौरान यह आपके स्मार्टफोन की Screen Light Off कर उसे inactive कर देता है; ताकि आपके skin से touch होकर आपका कॉल कट न जाए. दूसरी ओर, यह आपके Smartphone Battery Saving में भी काफी मदद करता है.

Magnetometer Smartphone Sensor in Hindi

अपने स्कूली दिनों में Physics में आपने Compass के बारे में जरुर पढ़ा होगा, जिससे हम दिशा निर्धारित कर सकते हैं. चूँकि आज का समय डिजिटल है, तो लगभग ज्यादातर काम स्मार्टफोन से ही किये जा सकते हैं. और आज के समय में कौन व्यक्ति अलग-से एक compass लेकर explore करने निकलता है.

Compass Magnetometer Smartphone Sensor in Hindi

Magnetometer Sensor की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को एक Direction-detecting Compass के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप किसी जगह खो जाते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि कौन-से दिशा में North है, किसमें South.

इसका एक बहुत ही आम उदहारण है Google Maps. जब आप गूगल मैप्स में कोई खास जगह जाने का रास्ता देखते हैं, तो उसमें भी Compass का इस्तेमाल होता है. और केवल Magnetometer Sensor के कारण ही संभव है.



Ambient Light Sensor in Hindi

अब बात करते हैं What is Ambient Light Smartphone Sensor in Hindi? आजकल के लगभग सभी स्मार्टफोन में आपको यह Light Sensor देखने को मिल जाएगा. सामान्यतः यह आपके smartphone brightness light को नियंत्रण करता है.

Ambient Light Smartphone Sensor in Hindi

आपने देखा होगा कि जब आप अपने smartphone display settings को Auto-Brightness में रखते हैं; तो अँधेरा जगह में फ़ोन का brightness अपने-आप कम हो जाता है. वहीं दूसरी ओर, जब आप धुप में या उजाले जगह (Sunlight या Any Bulb Light) जाते हैं, तो phone brightness अपने-आप ज्यादा हो जाता है. इस चीज़ Ambient Light Sensor के कारण ही होता है.

Ambient Light Sensor भी फ़ोन के Front Side में ही होता है. इसी के वजह से यह वातावरण और light के अनुसार, फ़ोन के brightness को adjust कर देता है.

Fingerprint Smartphone Sensor in Hindi

आज के समय में Fingerprint Sensor बहुत ही महत्वपूर्ण सेंसर है. और शायद, यह सेंसर आपके स्मार्टफोन में मौजूद हो. अगर नहीं है, तो आप यह जरुर सोच रहे होंगे कि जब आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदेंगें तो Fingerprint Sensor वाला फ़ोन ही खरीदेंगें.

Fingerprint Smartphone Sensor in Hindi

Smartphone Security की नज़र से भी यह काफी अच्छा सेंसर है. Fingerprint Sensor की ममद से आप अपने स्मार्टफोन को अपने fingerprint से Unlock कर सकते हैं. इसमें कोई झंझट नहीं है कि आपका phone password या pattern lock कोई देख लेगा.

Fingerprint Sensor सामान्यतः आपके स्मार्टफोन के Rear Camera के निचे होता है. लेकिन, कुछ स्मार्टफोन में यह आगे की तरफ डिस्प्ले में भी होता है. जैसे अभी हाल ही में दो फ़ोन लांच हुए हैं Vivo Nex और Vivo V11 Pro. इनमें आपको in-display fingerprint sensor मिलता है.

In-display Fingerprint Sensor काफी एडवांस्ड फीचर है. ऐसे स्मार्टफोन के डिस्प्ले में ही, सबसे निचे Fingerprint Sensor लगा होता है. आपको बस अपने डिस्प्ले में अपनी अंगुली रखनी है, और आपका स्मार्टफोन तुरंत Unlock हो जाएगा.

In-display Smartphone Sensor in Hindi


Barometer Smartphone Sensor in Hindi

बैरोमीटर के बारे में भी आपने पढ़ा ही होगा. इससे आप Atmospheric Pressure माप सकते हैं. और आजकल के कुछ स्मार्टफोन में भी Barometer Sensor लगा होता है. ताकि जो काम आप barometer के माध्यम से सकते हैं, वो काम आप अपने अपने स्मार्टफोन से भी कर सकें.

बात करें Use of Barometer Sensor in Smartphone की, तो इसके अलग-अलग उपयोग हो सकते हैं. सबसे पहले तो आप अपने स्मार्टफोन से भी Atmospheric Pressure माप सकते हैं. इससे आप यह पता लगा सकते हैं कि समुद्र ताल से आप कितने उंचाई पर हैं.

इसके साथ ही Barometer Sensor का जो सबसे महत्वपूर्ण उपयोग है, वो है GPS Tracking. इस सेंसर के माध्यम से आप GPS (Global Positioning System) के द्वारा आप किसी का भी exact location जान सकते हैं.

जरुर जानें: Best Phones under 6000 in India

Conclusion: Smartphone Sensor in Hindi

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Important Smartphone Sensors of Smartphone and their Uses. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Smartphone Sensor in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको लगभग सभी mobile sensors के बारे में भी जानकारी मिल गई होगी.

एक स्मार्टफोन में जितने महत्वपूर्ण सेंसर होते हैं, लगभग सभी mobile sensors के बारे में मैंने बता ही दी हैं. फिर भी, निम्नलिखित में से किसी भी सेंसर के बारे में आपका कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं.

  • Accelerometer Sensor in Hindi
  • Gyroscope Sensor in Hindi
  • Proximity Sensor in Hindi
  • Ambient Light Sensor in Hindi
  • Magnetometer Sensor in Hindi
  • Barometer Mobile Sensor in Hindi
  • Fingerprint Smartphone Sensor in Hindi

अगर आप इसी तरह के और Tech Educational Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID जरुर प्रदान करें.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading…Keep Growing…


Smartphone Sensor in Hindi: Accelerometer, Proximity Sensor Kya Hai?
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

19 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.