Make Money

SIP Kya Hai? SIP Account Kaise Khole? Mutual Funds SIP Kaise Kare?

SIP Kya Hai
Written by MN Hemant

SIP Kya Hai? SIP me Invest Kaise Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि SIP Kya Hai? SIP Account Kaise Khole? आप सभी जानते होंगे कि बूंद-बूंद से सागर बनता है. निवेश (money invest) मामले में भी यह बात लागू होती हैं. जरुरी नहीं कि बड़ी संपत्ति बनाने के लिए मोटी रकम द्वारा ही निवेश किया जाए.

बड़ा निवेश करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. उनपर अनावश्यक आर्थिक बोझ पड सकता है. ऐसे में छोटी-छोटी राशियों का नियमित रूप से निवेश करने का विकल्प बाजार में उपलब्ध है जिससे आप बड़ा कोष तैयार कर सकते हैं.

जहाँ पर बात हो पैसे निवेश करने की, वहां पर शेयर बाज़ार और mutual funds का नाम आ ही जाता है. इसके साथ ही SIP भी निवेश के लिए काफी अच्छा विकल्प है. यह mutual fund से थोडा अलग है और इसमें रिस्क भी बहुत कम है.

तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ कि SIP Kya Hai, SIP Account Kaise Khole, SIP Kaise Kare? Advantages and Disadvantages of SIP in Hindi. अगर आप भी SIP Meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो यह आर्टिकल SIP Kya Hai? अंत तक जरुर पढ़ें.

SIP Kya Hai in Hindi

SIP Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करते हैं कि SIP Kya Hai? SIP Full Form Kya Hota Hai? तो निवेशकों को एक निश्चित अन्तराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करने के तरीके को एसआइपी यानि Systematic Investment Plan कहा जाता है.

एसआइपी नियमित रूप से निवेश के सिद्धांत पर काम करता है. यह कोई एक्टिविटी या mutual fund नहीं है. यह आवर्ती जमा की तरह है जिसमें हर महीने कुछ छोटी राशि जमा किया जाता है. इस तरह का निवेश आमतौर पर म्युचुअल फंडों, रिटायरमेंट फण्ड व trading account में होता है. लेकिन अब बाजार से जुडी बीमा पालिसियों (ULIP) में भी मासिक क़िस्त के रूप में इस तरह के निवेश का विकल्प मौजूद है.

SIP me Invest Kaise Kare?

एसआइपी द्वारा लंबी अवधि के लिए किया निवेश बहुत ही लाभकारी होता है. इस तरह निवेश करने से बाजार में होनेवाले उतार–चढाव से होनेवाले फायदे व नुकसान के अंत में बेहतर रिटर्न प्राप्त होता है.

Mutual Fund में निवेश का यह सबसे लोकप्रिय विकल्प है. अधिकांश लोग म्यूचुअल फण्ड में SIP द्वारा ही निवेश कर  रहे हैं. एक बार पांच हजार का निवेश करने के बजाय आप 500 या 1000 रूपये प्रति माह का नियमित निवेश कर सकते हैं.

आप चाहें तो मासिक या त्रैमासिक निवेश भी कर सकते हैं, जो आपको अपनी अन्य जिम्मेदारियों को प्रभावित किए बिना ही म्यूचुअल फण्ड में निवेश करना संभव हो पाता है.



Benefits of SIP Kya Hai in Hindi

आपको अब पता चल ही गया होगा कि SIP Kya Hai? SIP me Nivesh Kaise Kare? SIP के द्वारा छोटी-छोटी बचत करना शायद आकर्षक न लगे, लेकिन यह निवेशकों को बचत की आदत तो दिलाता ही है; साथ ही लम्बे अवधि में बहुत बेहतर return भी देता है.

इसमें रुपये की कीमत का औसत और power of compounding की शक्ति छिपी होती है, जो बढ़ते वर्षों में आपके निवेश को बड़ा धन कोष के रूप में विकसित कर देता है. जितना जल्दी SIP शुरू कर दिया जाए, उतना ही अधिक लाभ प्राप्त होता है.

Benefits of SIP Kya Hai

Disadvantages of SIP Kya Hai in Hindi

सामान्य रूप यह ऐसा माना जाता है कि SIP में नुकसान नहीं होता है. यहाँ यह जानने की जरुरत है कि SIP द्वारा जिस mutual fund में निवेश किया गया है उसका औसत बिक्री मूल्य औसत लागत मूल्य से अधिक होना चाहिए.

ऐसी स्थिति में जब आप SIP बंद करते हैं या सभी units को बेचते हैं, तभी लाभ संभव है. अगर औसत बिक्री मूल्य औसत लागत मूल्य से कम होगी तो नुकसान हो सकता है. Equity Mutual Fund में SIP की सफलता इस मान्यता पर निर्भर करती है कि लम्बी अवधि में equity बाज़ार मुनाफा देगा.

अनुशासित निवेश: SIP Kya Hai?

बड़ा धन कोष तैयार करने का मुख्य नियम है कि छोटे-छोटे निवेश में अनुशासन बनाए रखें. उसमें लगातार निवेश करते रहें और यह विकल्प SIP में निहित है. जरुरत है ध्यान केन्द्रित कर उस अनुशान को बनाए रखें.

हर माह अपने वेतन या आय से एक निश्चित और छोटी राशी निकालने से मासिक आय पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है. बड़े निवेश हेतु इकट्ठा पैसा निकालने से बेहतर होगा कि हर महीने कुछ रुपये बचाए जाएं.



Power of Compounding: SIP Kya Hai?

जैसा मैंने आपको बताया कि SIP me Invest करने से सिर्फ power of compounding के कारण ज्यादा फायदा होता है. अब बात करते हैं कि SIP Power of Compounding Kya Hai?

इसमें निवेश करने से निवेश की गई राशी आपस में जुडती जाती है और उस पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता रहता है. ऐसे में छोटा और नियमित निवेश लम्बी अवधि में बड़ा कोष तैयार कर देता है. इसी को power of compounding कहते हैं.

SIP Kya Hai Power of Compounding

SIP Example in Hindi: SIP Kya Hai?

SIP Power of Compounding को अब हम एक उदहारण से समझते हैं. अगर एक व्यक्ति 30 साल की उम्र से हर महीने 1000 रूपए का निवेश शुरू करता है और इसी तरह दूसरा व्यक्ति 35 साल की उम्र से हर महीने उतनी ही रकम निवेश शुरू करता है.

अगर दोनों 60 साल की उम्र तक निवेश करते हैं तो पहले व्यक्ति का फण्ड 35 लाख होगा जबकि दुसरे का 19 लाख (उदाहरण में दोनों व्यक्तियों के लिए 12 प्रतिशत की दर से return मिलना माना गया है). इससे स्पष्ट है कि आरम्भ में निवेश का फर्क मात्र 60 हज़ार का था पर आखिरी फण्ड पर 16 लाख से अधिक का अंतर है.

अतः जितना लम्बा समय आप निवेश करेंगे, आपको power of compounding के कारण उतना ही ज्यादा return मिलेगा. विशेषज्ञों के अनुसार पिछले 20 वर्षों के परफॉरमेंस के आधार पर देखा गया है कि SIP के माध्यम से किए गए निवेश पर mutual fund में औसतन 20 से 23 फीसदी का return प्राप्त हुआ है.

इसको आधार मानते हुए इस उदहारण में न्यूनतम return 12 फीसदी को मान कर गणना की गई है. अगर कोई व्यक्ति हर पांच वर्ष पर एक 60 हज़ार का निवेश करता है तो भी उसको 60 वर्ष पर मिलने वाला लाभ SIP से काफी कम होगा.

Rupee Cost Averaging: SIP Kya Hai?

SIP शेयरों में निवेश के लिए बहुत उपयोगी होता है. जब एक फण्ड में लगातार अंतराल पर समान धन से निवेश किया जाता है, तो रूपए की कम कीमत के समय में शेयर की ज्यादा यूनिट्स ख़रीदा जाता है.

इस प्रकार समय के साथ प्रति यूनिट औसत कीमत कम हो जाती है. यह रूपए की औसत लागत की नीति होती है. इसका लाभ भी लम्बी अवधि के लिए निवेश करने पर मिलता है.

SIP Kya Hai


SIP Easy Invest: SIP Kya Hai?

SIP निवेश का बहुत ही आसान तरीका है. इसके लिए आपको केवल पुरे भरे हुए नामांकन फॉर्म के साथ चेक जमा करना होता है. इससे mutual fund में आपके द्वारा कही गई तारीख पर चेक जमा हो जाएगा और फिर आपके खाते में शेयर यूनिट आ जाएंगी और फिर आपके खाते से हर माह उसी तिथि को राशी स्वतः निवेश होती जाएगी. इसके अलावा आप जब चाहें उसमें निवेश की राशी को बढ़ा भी सकते हैं.

Conclusion: Mutual Funds SIP Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है SIP यानि Systematic Invest Plan के बारे में पूरी जानकारी. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल SIP Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी समझ में आ गया होगा कि SIP Kya Hai, SIP Account Kaise Khole या SIP Kaise Kare?

SIP Kya Hai? इसके बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Money Making Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना E-mail ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अगर आप SIP Meaning in Hindi के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप निचे दी हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


SIP Kya Hai? SIP Account Kaise Khole? Mutual Funds SIP Kaise Kare?
4.7 (93.33%) 3 votes

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment