Singing Career Options in India: Music me Career Kaise Banaye?

1
196
Singing Career Options in India

Singing Career Options in India

Hi friends! अगर आवाज़ मधुर हैं, तो आप सोच रहे कि हम singer तो बन ही सकते हैं. लेकिन मैं आपको बता दूँ कि singer/ गायक बनने के अलावा भी इसमें और भी बहुत options हैं. तो आज मैं आपको singing career options के बारे में ही बताने जा रहा हूँ.

संगीत का बोलबाला पुरातन काल से रहा है. संगीत का जादू आज भी सर चढ़कर बोलता है. और धुनों पर सहसा कब शरीर में थिरकन की शुरुआत हो जाती है, इसका आभास तक नही हो पाता.

आपके मन में भी कई बार singer यानि गायक बनने का ख्याल आया होगा. शायद आपने इन्टरनेट पर कई बार सर्च भी किया होगा कि Gayak / Singer Kaise Bane? तो आपके इस सर्च का परिणाम आज के इस आर्टिकल में आपको मिल जायेगा.

Career in Music से सम्बंधित आपके जितने भी सवाल या संदेह है, आज सभी के उत्तर आपको मिल जायेंगे. जैसे कि Singing Audition Kaise De? Music me Career Kaise Banaye? Singing Career Options in India. Bollywood Singer Kaise Bane? Singer Banane ke Upay, etc.

Singing Career Options in India

Importance: Singing Career Options

संगीत (singing) की अहमियत केवल मनोरंजन तक ही नहीं होती है. इसके अलावा मन की शांति और कई बार तो रोगियों के इलाज तक में संगीत का प्रयोग किया जाता है.

संगीत को महज शौक मानने वालों की कमी नहीं है. लेकिन विश्व के तेजी से बदलते परिदृश्य में संगीत एक महत्वपूर्ण प्रोफेशन का रूप धारण कर चुका है. खासतौर से युवाओं में इसका क्रेज आए दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है.

Eligibility: Singing Career Options

संगीत को अपना कैरियर बनाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए महज संगीत में रूचि रखना ही काफी नहीं है.

इसके अलावा उन्हें सृजनात्मक प्रतिभा का धनी, धुन का पक्का, मेहनती, संगीत की समझ, वाद्ययंत्रों का ज्ञानी आदि गुणों से भरा-पूरा होना भी जरुरी है. इसके लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था छोटे से लेकर बड़े शहरों तक में उपलब्ध है.



Courses: Singing Career Options

बात करें हम Singing Courses की, तो इसमें ग्रेजुएशन,पोस्ट ग्रेजुएशन के अतिरिक्त सर्टिफिकेट, डिप्लोमा एंव अन्य प्रकार के हो सकते हैं. नामी विश्वविद्यालयों से लेकर संगीत अकादमियों तक में इस प्रकार के ट्रेनिंग कोर्सेज स्कूली बच्चों और युवाओं के लिए उपलब्ध हैं.

Singing Career Options Singer Kaise Bane

Music Bands: Singing Career Options

वर्तमान में देश-विदेश में युवाओं में music band बनाने और परफॉर्म करने का ट्रेंड जोर पकड़ता जा रहा है. इस प्रकार के बैंड्स में Vocal Artist / Singer (गायक) और Instrumental Artist (वाद्ययंत्र कलाकार) दोनों का ही समन्वयन होता है.

स्कूलों, कॉलेजों और अन्य छोटे स्तरों पर इस प्रकार के सैकड़ों-हजारों बैंडस आज अस्तित्व में आ चुके हैं. अमूमन यही माना जाता है कि संगीत को कैरियर का आधार बनाकर ज्यादा कुछ करने की संभावनाए सीमित हो जाती हैं. अगर वास्तविकता के धरातल पर बात करें तो कम से कम आज के सन्दर्भ में स्थितियाँ बहुत भिन्न हैं और तमाम नए singing career options उभरकर सामने आ चुके हैं.

Singing Career Options in Music Industry

जहाँ पर बात होती है संगीत की, वहां पर music industry में career की बात होती ही है. इस उद्योग में कई प्रकार के म्यूजिक आधारित professionals की अहम भूमिका होती है.

इनमें विशेष तौर पर music software programmer, composer, musician, जैसे कार्यकलापों के अलावा म्यूजिक बुक्स की पब्लिशिंग, music album recording, म्यूजिक डीलर, मुजिक स्टूडियो के विभिन्न विभागों इत्यादि का उल्लेख किया जा सकता है.

Singing Career Options in Hindi


Singing Career Options in Television

अगर आप संगीत में माहिर हैं और television पर आना चाहते हैं, तो इसमें भी आपको कई मौके मिल जाएंगे. Sound recordist, music editor, प्रोडक्शन, RJ (Radio Jockey) एंव DJ Music License में ऐसे जानकार और अनुभवी लोगों की जरूरत पडती है.

Singing Career Options in Stage Performance

Music Show, Television Music Programmer, Music Competition, Armed Forces Bands, Orchestra, Dance Band, Nightclub, कसरत शो, रॉक और जैज ग्रुप इत्यादि में भी इनकी भूमिका का नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

Singing Career Options in Music Therapist

जैसा मैंने पहले ही बताया है कि संगीत मनोरंजन के अलावा भी रोग-उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है. तो विकलांगता के शिकार बच्चों और लोगों के अलावा मानसिक तनाव से ग्रस्त व्यक्तियों के उपचार में आजकल संगीत को काफी महत्वपूर्ण माना जाने लगा है.

इस profession में सफल होने के लिए संगीत, अध्ययन और therapy का जानकार होना जरुरी है. इनके लिए hospitals, mental centers, nursing homes, इत्यादि में रोजगार के अवसर हो सकते हैं.

Singing Career Options in India


Singing Career Options in Studio Teaching

इसके साथ ही music teacher के रूप में स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संगीत प्रशिक्षण संस्थाओं में कैरियर बनाने के बारे में भी सोचा जा सकता है. इनमें भी विशेषता प्राप्त टीचर का खास महत्व होता है.

विशेषताओं में खासतौर पर music theory, म्यूजिक हिस्ट्री एंड लिटरेचर, music education, musicology, इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिकल, composition अथवा musical therapy की बात की जा सकती है. इन सबके अतिरिक्त फिल्म इंडस्ट्री, चर्च म्यूजिशियन म्यूजिक लाइब्रेरियन, म्यूजिक अरेंजिग, म्यूजिक सोफ्टवेयर, प्रोडक्शन म्यूजिक, virtual reality sound environment इत्यादि जैसी विद्याओं में भविष्य बनाया जा सकता है.

Conclusion: Singing Career Options in India

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Singing Career Options in India. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Music me Career Kaise Banaye? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी समझ में आ ही गया होगी कि संगीत में आप किस तरह अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं.

Singer Kaise Bane? संगीत में करियर कैसे बनाये? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Career Guide Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आने वाली सभी लेख के बारे में आपको ईमेल पहुँच जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here