Sent Email Track Kaise Karte Hai? Gmail Tracker in Hindi

1
106
Sent Email Track Kaise Kare

जीमेल से भेजा गया ईमेल ट्रैक कैसे करें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Sent Email Track Kaise Karte Hai? ईमेल सर्विसेज के लिए Gmail काफी लोकप्रिय है, लेकिन सभी अच्छे फीचर होने के बाद भी जीमेल में कुछ ऐसी सर्विसेज नहीं हैं कि ईमेल मिलने पर रिसीप्ट प्राप्त हो.

Whatsapp के read receipt के बाद यह फीचर काफी लोग ईमेल में भी ढूंढते हैं, लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से Gmail se Sent Email Track किया जा सकता है.

इससे यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि आपने जो ईमेल भेजा है वह मिला है या नहीं और मिला है, तो उस पर क्लिक किया गया है या नहीं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Sent Gmail ko Track Kaise Kare? अगर आप भी Gmail Tracker in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Gmail me Sent Email Track Kaise Kare?

फ्रेंड्स, अगर आप डेस्कटॉप से Gmail का उपयोग करते हैं, तो इसके लिए आप अपने Chrome Browser में Email Track Extension का उपयोग कर सकते हैं.

Boomerang for Gmail Extension आपको chrome apps में मुफ्त में मिल जाएगा, जो बस चाँद सेकंड में ही इनस्टॉल हो जाता है. इनस्टॉल होते ही आपसे यह कुछ एक्सेस मांगता है और इसके साथ ही आप read receipt प्राप्त कर सकते हैं.

Google Chrome me Sent Email Track Kaise Kare?

जब आप मेल भेजेंगे तो जैसे ही दूसरा व्यक्ति मेल पर क्लिक करेगा, आपको notification मिल जाएगा कि उसने पढ़ लिया है. बुमेरांग फॉर जीमेल सर्विस मुफ्त और पेड दो वर्शन में उपलब्ध है.

  • मुफ्त वाले वर्शन में आप एक दिन में करीब 10 ईमेल को ही ट्रैक कर सकते हैं. ऐसे में यदि आप ज्यादा ईमेल भेजते हैं, तो मुख्य मेल में ही इसका उपयोग करें.
  • यदि आप इसका paid version लेते हैं तो एक दिन में आप अतिरिक्त ईमेल ट्रैक कर पाएंगे.

इस सर्विस की अच्छी बात यह कही जा सकती है कि आप अपने Gmail ko Schedule कर सकते हैं. यदि किसी खास टाइम पर आप ईमेल भेजना चाहते हैं, तो उसे सेट कर सकते हैं. इसका मोबाइल वर्शन भी मुफ्त में उपलब्ध है, जिसे एंड्राइड फ़ोन के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.

Gmail se Sent Email Track Kaise Kare

BananaTag Email Tracking in Hindi

Google Chrome का यह एक्सटेंशन भी काफी अच्छा है. BananaTag Extension को आप इसके वेबसाइट से जाकर अपने क्रोम ब्राउज़र में इनस्टॉल कर सकते हैं या फिर क्रोम एप्स स्टोर पर भी यह एप उपलब्ध है.

एप इनस्टॉल होने के साथ ही अपने ईमेल को ट्रैक कर सकते हैं. आप पता कर सकते हैं कि आपका ईमेल मिला या नहीं और यदि मिल गया है तो उसे देखा गया है नहीं.

BananaTag Extension outlook & Gmail दोनों के लिए उपलब्ध है. इस ट्रैकिंग एक्सटेंशन का फ्री और पेड वर्शन उपलब्ध है.

एक बार जब यह आपके ब्राउज़र में इनस्टॉल हो जाता है, तो ईमेल भेजते समय आपको सिर्फ बनानाटैग पर क्लिक करना है. वह टैग हो जाएगा और आप उसे ट्रैक कर सकते हैं. यह आउटलुक और जीमेल दोनों के साथ कार्य करता है और इसका मोबाइल वर्शन भी उपलब्ध है.

Conclusion: Sent Email Track Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Gmail se Sent Email ko Track Karne ka Tarika. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अछ्हा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Bheja Hua Email/Gmail Track Kaise Karte Hai?

Gmail Tracking in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here