Self Study ke Fayde: Tips of Self Learning | Self Study Kaise Kare?

0
232
Sef Study Ke Phayade Kya hai

स्वाध्याय: Self Study ke Fayde

Hi friends! क्या आपको स्वाध्याय के बारे में पता है कि Self Study ke Fayde क्या है? आज के समय में अधिकतर छात्र-छात्रों का शिकायत रहता है कि उनके विद्यालय या कॉलेज में अच्छे से पढाई नहीं होती है.

अगर आप किसी सरकारी स्कूल या कॉलेज में हैं, तो यह बात आपको बहुत ही अच्छे से पता होगी. सही से पढाई न होने के कारण, आपको न तो कुछ समझ में आता है और न ही परीक्षा में अच्छे मार्क्स आते हैं.

लेकिन, फिर भी आप self-study (स्वाध्याय) यानि खुद से ही पढ़कर काफी अच्छे से परीक्षा लिख सकते हैं. अगर आपके स्कूल में थोड़ी-बहुत पढाई होती भी है, तो self-study करने के बाद आपको आपका पाठ्यक्रम और भी अच्छे से समझ में आ जाएगा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Self Learning Kya Hai, Self Study ke Fayde क्या हैं? अगर आप भी Some Tips for Self Study in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Self Study Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करते हैं कि स्वाध्याय यानि Self-Study Kya Hai? What is Self Study in Hindi?

स्वाध्याय का मतलब है खुद के ज्ञान को बढ़ाने के लिए अध्ययन करना. अगर आप खुद का ज्ञान बढाने की कोशिश करते हैं, तो समझिये इससे बड़ा निवेश कुछ भी नहीं है.

Self Study के लिए किसी school में जाने की जरुरत नहीं है. बस जरुरी है स्वाध्याय के लिए खुद को तैयार करें. आइये आपको बताते है Self Study के कुछ जरुरी टिप्स.

Self Study Ke Fayde

इसे भी पढ़ें: E-Learning ke Phayde Kya Hai?

Self Study ke Fayde

आपकी नजर में अच्छा क्या है- वह शख्स, जिसने 22 साल की उम्र तक पढाई की और फिर नौकरी की वजह से आगे, ज्ञान अर्जित से खुद को रोक दिया? या फिर वह बुजुर्ग, जो हर साल कुछ नया पढ़ते हैं और नया सीखते हैं?

दुनिया का सबसे मजेदार शख्स वह है, जो किसी नयी चीज को सीखने के लिए कभी मन नहीं करता है. साथ ही किसी चीज को सीखने के लिए उत्साह के साथ आगे बढ़ता है और उसे चुनौती के तौर पर लेता है.

बस जरुरी है, आपके अन्दर किसी नयी चीज को सीखने की रूचि हो. जीतनी रूचि होगी, आपकी समझ उतनी अच्छी बनेगी. एक बार आप स्वाध्याय करना सिख जाएँगे, उसके बाद आपको Self Study ke Fayde खुद-ब-खुद नजर आने लगेगा.



Self Study Kaise Kare?

Self Study, नए अनुभव के लिए सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है. बस ध्यान यह रखना है कि आप अपनी रूचि के अनुसार शुरू में कुछ Research हासिल करें. इसके लिए आप कुछ भी कर सकते है.

क्या आप Fitness के लिए Cross Fit सीखना चाहते हैं? इसके लिए पास के किसी भी Gym में आप जानकारी हासिल कर सकते हैं.

अगर आपकी रूचि अच्छा खाना बनाने और लोगो को खिलाने में है, तो आप अपना Food Blog शुरू कर सकते हैं. इसके लिए Self Study की अपार संभावनाएं हैं. खूब सीखें और अपने ज्ञान का जमकर इस्तेमाल करें.

क्या आप पेंटिंग करना चाहते है? Self Study के साथ आप इसके लिए कुछ Class भी कर सकते हैं. ऐसी Class Online भी होती है.

Read Also: Exam me Pass Kaise Ho?

New Interests: Self Study ke Fayde

अगर आप स्वास्थ्य को लेकर सचेत हैं और कुछ करना चाहते हैं, तो आपके लिए योग सबसे अच्छा समाधान हैं, इसके लिए Self Study साथ-साथ YouTube पर video देखकर योग सीख सकते हैं. खुद स्वस्थ रहें और ऐसा लगातार करने के बाद आप दूसरों को भी Yoga सीखा सकते हैं.

Self Study Ke Fayde

ऐसी हजारों चीजें हैं, जिसके लिए आप स्वाध्याय कर सकते हैं और खुद को लगातार नयी-नयी चीजों से जोड़ सकते हैं. इन सबके लिए जरुरी है, आप कौन सा तरीका अपनाते हैं? ध्यान रखें कि शुरू में मुश्किल राह ना अपनाएं, वरना आपकी रूचि एकदम से कम होने लगेगी.

No Age of Self Study in Hindi

वाकई सीखने की कोई उम्र नहीं होती. बस याद रखें, नयी चीज में शुरू में दिक्कत आ सकती है. Self Study ke Fayde तो हैं ही, लेकिन कई बार ऐसा होगा कि आपको समझ में नहीं आ रहा है, लेकिन इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है.

लगातार समझने की कोशिश करते रहने के बाद अचानक आपको लगेगा कि आपने एक नया चीज सीख ली. इस जज्बे को जितना ज्यादा कायम रखेंगे, उतनी आसानी से आप आगे बढ़ते जायेंगे.



Importance of Self Confidence in Self-Study

अगर असंभव को संभव करने के लिए आप आगे बढ़ते  हैं, तो समझिये आधी लड़ाई तो यहीं जीत ली. स्वाध्याय, इसके लिए सबसे अहम् हथियार है.

अगर आपमें  किसी भी क्षेत्र में ज्ञान है, तो उसमें मंजिल पाने में दिक्कत बिल्कुल नहीं होगी. अगर आपने एक बार आदत बना ली, तो आप खुद को सबसे अलग और सबसे ऊपर पाएंगे.

Self Study Ke Fayde

सीखने, समझने और उसके बाद काम करने की क्षमता को लगातार बढ़ाएं. फिर क्या है, नयी राह बनती जाएगी और आप शिखर पर पहुंचते जायेंगे.

Self Study ke Fayde Kya Hai?

तो फ्रेंड्स अब हम बात करते हैं  Self Study की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इससे आपको कोई अलग नहीं कर सकता. न तो छीन सकता है, न ही आपको इससे दूर कर सकता है.

जो आपने अर्जित किया है, वह आपका है हमेशा के लिए, दुनिया इधर से उधर हो जाय, पर आपने जो सम्पति अर्जित की है, वह उम्रभर आपके साथ, आपके पास रहेगी.

इसलिए आप कह सकते हैं कि स्वाध्याय से बड़ी संपत्ति कुछ भी नहीं होती. Self Study करें और मस्त होकर जीवन बितायें.

Conclusion: Self Study ke Fayde

तो फ्रेंड्स! बस यही है Self Learning Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Self Study Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्च्छे से पता चल गया होगा कि Self Study ke Fayde क्या हैं?

स्वाध्याय यानि Self Study से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Education Tips Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here