Education

Sarkari Naukari Kaise Paye? Government Job Tips in Hindi

Sarkari Naukari Kaise Paye
MN Hemant
Written by MN Hemant

Sarkari Naukari Kaise Prapt Kare?

Hi friends! क्यक्या आपको पता है कि Sarkari Naukari Kaise Paye? आज की तारीख में सबसे ज्यादा जिस बात का जिक्र होता है, वह है नौकरी यानि रोजगार. सभी लोग पढ़-लिखकर एक बेहतर नौकरी करना चाहते हैं, पर आखिर Naukari Milegi Kaise?

युवाओं को नौकरी की तलाश है और कंपनियों को उनकी जरूरत के हिसाब से सक्षम उम्मीदवारों की. यही कारण है कि छात्र आमतौर पर ऐसे कोर्सेज के बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं, जिसकी बदौलत उन्हें नौकरी मिल सके.

इन सबमें अहम सवाल यह है कि आख़िरकार नौकरी देनेवालों को कैसा उम्मीदवार चाहिए? एक government job aspirant में बुनियादी तौर पर क्या-क्या skills होनी चाहिए? और सबसे बड़ा सवाल यह है कि नौकरी देनेवाले को इस बात का भरोसा कैसे दिलाएंगे कि आप कंपनी की तरक्की में मददगार साबित होनेवाले हैं?

तो आज मैं आपसे Some Tips to Get Government Job in Hindi साझा करने जा रहा हूँ. अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं, तो आपको यह अवश्य ज्ञान हो जाएगा कि Sarkari Naukari Kaise Paye? Government Job Kaise Prapt Kare? Naukari Prapt Karne ke Tips & Mantra. Sarkari Naukari Kaise Milti Hai?

Sarkari Naukari Kaise Paye

Mantra: Sarkari Naukari Kaise Paye?

फ्रेंड्स, किसी भी sarkari naukari के लिए सबसे जरुरी है योग्यता. एक कैंडिडेट को इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि कंपनी को क्या-क्या चाहिए? कंपनी जिस काम के लिए मुझे government job देगी, क्या उस काम के लिए मैं सही हूँ?

आंकड़ों के आधार पर यह बताया जाता है कि स्कूल और कॉलेज से निकलने के तुरंत बाद तकरीबन 47 फीसदी छात्र नौकरी के लायक नहीं होते हैं. और कहते हैं कि Mujhe Sarkari Naukari Kaise Milegi? आप जिस भी job के लिए apply कर रहे हैं, उससे सम्बंधित आपके पास skills ही नहीं होंगे, तो आपको नौकरी मिलेगी कैसे?

Earn Money Online: Google se Paise Kaise Kamaye?

Skills: Sarkari Naukari Kaise Paye?

किसी को भी नौकरी नहीं मिलने का जो सबसे बड़ा कारण है, वो है अंग्रजी की जानकारी का अभाव. English बोलना तो दूर, उन्हें अच्छे-से अंग्रेजी पढ़ना और लिखना नहीं आता है. और जैसा कि आजकल के सभी कंपनियां international business करना चाहती है, उस समय communication की बहुत समस्या आ जाती है.

इसके अलावा, 50% students को computer की बुनियादी जानकारी नहीं होती. जरुरी नहीं है कि आप बड़े-बड़े specific software में माहिर हो; कम-से-कम छोटे-मोटे data entry के लिए आपको MS-Word, MS-Excel, जैसे सॉफ्टवेर की जानकारी होनी ही चाहिए.

Sarkari Naukari Kaise Paye

ऐसे में जरुरी है कि पहले आप खुद को नौकरी के लायक बनाएं. Sarkari Naukari Prapt Karne के लिए जो भी skills आपमें नहीं है, आप वो सीखिए. जब आपको लगे कि अब मेरी Job ki Taiyari हो गई है, तब आप किसी भी कंपनी के लिए apply कर सकते हैं.

Communication: Sarkari Naukari Kaise Paye?

अगर आप कोई भी Naukari Prapt Karna चाहते हैं, तो यह बेहद आवश्यक है कि आपका communication skills अच्छा होना चाहिए. इसका मतलब यह है कि बढ़िया बातचीत के साथ-साथ सुनने और लेखन में आपकी अच्छी पकड़ हो. आप संप्रेषण (communication) के जरिये सामने वाले पर अच्छा असर कर पाते हैं.



Obstacles: Sarkari Naukari Kaise Paye?

कोई भी नौकरी पाने के लिए यह जरुरी है कि आपके अन्दर समस्याओं को ख़त्म करने की क्षमता हो. समस्याओं को बीच में छोड़नेवालों को कंपनी कभी भी अपने साथ नहीं जोड़ना चाहती. इसलिए आवश्यक है कि आप आगे उसे दूर करने के लिए प्रयास करें. Government Job Tips में से यह एक आवश्यक मंत्र है कि आप obstacles को दूर कर सको. एक तरह से आपको एक problem solver बनना होगा.

Sarkari Naukari Kaise Paye

Curiosity: Sarkari Naukari Kaise Paye?

अगर आप यह सोचते हैं कि आपने कॉलेज में तीन-चार साल तक की पढाई की है, इसलिए आप सबकुछ जानते हैं, तो ठहरिये. जब आप नौकरी करने लगते हैं, तब आपको समझ में आता है कि काम के साथ-साथ अनुभव भी बहुत जरुरी है. इसलिए हमेशा सीखने की तत्परता बनाये रखें.

कॉलेज में आप सिर्फ किताबी ज्ञान सीखते हैं. Corporate world में क्या होता है? कैसे-कैसे काम करना होता है, उसके बारे में आपको experience नहीं होता. इसलिए अपनी जिज्ञासा को कभी भी ख़त्म न होने दें.

Team Work: Sarkari Naukari Kaise Paye?

नौकरी के दौरान आमतौर पर आपको हमेशा team के साथ काम करना पड़ता है. जब टीम का सदस्य बनकर आप काम करते हैं, तो आपके अन्दर साझा करने से लेकर दुसरे को सुनने और दुसरे के बताये प्लान पर काम करने की एक अच्छी आदत बनती है. जिससे आप टीम के साथ काम करने रूचि रखते हैं.

Sarkari Naukari Kaise Paye

आपके लिए यह सबसे बेहतर होगा कि team-work के बारे में पहले ही जानकारी प्राप्त करें. आप अपने स्कूल या कॉलेज में भी team बनाकर कुछ कार्य कर सकते हैं. Naukari Prapt Karne में यह आपके लिए काफी लाभदायक होगा.

Positivity: Sarkari Naukari Kaise Paye?

आमतौर पर कंपनी उन लोगों को पहले नौकरी देना चाहती है, जो सकारात्मक सोच (positivity) रखते हैं. किसी बात की शुरुआत न से कभी नहीं होनी चाहिए. काम करने के दौरान कई मुशिकलें आयेंगी, पर उससे जूझना और अंजाम तक पहुँचने की कला का ज्ञान होना जरुरी है.

Agriculture Scientist: कृषि वैज्ञानिक कैसे बनें?

Naukari Pane ka Mantra

अगर आपको लगता है कि मैं अभी नौकरी के लिए सक्षम नहीं हूँ, तो सबसे पहले आप उसके लायक बनें. कोई भी Naukari Pane ka Mantra यही है.

कॉलेज में पढने के दौरान ही इन बुनियादी बातों को अमल में लाना शुरू कर दें, ताकि कॉलेज से निकलने के बाद आप सीधा कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकें. सवाल यह उठता है कि कितने तरह के विकल्प की भरमार है. कुछ का जिक्र यहाँ किया जा रहा है, जैसे कि Apprenticeship, Campas Placement, etc.



Apprenticeship: Sarkari Naukari Kaise Paye?

दुनियाभर की कंपनियों को apprenticeship के लिए कॉलेज से पास आउट होनेवाले छात्रों की जरूरत होती है. कई कंपनियां ऐसी भी होती हैं, जो कॉलेज से तुरंत बाद निकले छात्रों को अपने यहाँ नौकरी पर रखती हैं और उन्हें किसी एक क्षेत्र में आगे एडवांस पढाई भी कराती हैं.

इन कंपनियों का concept होता है ‘काम कराते हुए सीख देना’. मतलब यह कि salary भी मिलती है और आगे की पढाई भी. Ministry of Skills and Entrepreneurship ने भी कॉलेज से निकले छात्रों के लिए इस प्रकार की योजनाएं बनायीं हैं. इसकी जानकारी website से प्राप्त कर सकते हैं.

Sarkari Naukari Kaise Paye

Training: Sarkari Naukari Kaise Paye?

कई विश्वविद्यालयों में ऐसे कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, जिसके तहत छात्रों को सीधा उद्योग जगत की कंपनियों से जोड़ा जाता है. छात्रों को कुछ समय के लिए किसी कंपनी में जाकर काम करना पड़ता है और उसके आधार पर उन्हें नंबर दिए जाते हैं.

यह एक तरह का educational training होता है. इन योजनाओं का मकसद यही है कि छात्रों को कंपनियों में काम करने का मौका मिल सके. छात्र नया सीख सकें, और पढाई ख़त्म करते-करते छात्र उसी कंपनी में अप्रेंटिसशिप के लिए चुन लिए जाएँ.

Civil Engineer Kaise Bane in 2018

Conclusion: Sarkari Naukari Kaise Paye?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Some Important Tips to Get Government Jobs in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Sarkari Naukari Kaise Paye? अच्छा लगा होगा. और अब तक आपने, अपने-आप को परख लिए होंगे कि सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आप योग्य हैं या अभी कुछ skills आपके अन्दर नहीं हैं?

Government Job Kaise Paye? इस विषय पर मैंने आपको लगभग सभी जरुरी बातें बता दी हैं. तो मैं उम्मीद करता हूँ कि सभी चीजें आपको समझ आ गई होगी और निम्नलिखित विषयों के बारे में अब आपको कहीं सर्च करने की जरुरत नहीं है.

  • Naukri Kaise Prapt Kare?
  • Sarkari Naukri Kaise Milti Hai?
  • Government Job Kaise Paye?
  • Meri Sarkari Naukri Kab Lagegi?
  • Jaldi Naukri Pane Ke Upay?
  • Naukri Pane ka Mantra?
  • Tips for Government Job In Hindi

Sarkari Naukari Kaise Paye? इसके बारे में अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Educational Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल की जानकारी आपको ईमेल पर मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Sarkari Naukari Kaise Paye? Government Job Tips in Hindi
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

5 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.