Sarkari Bank PO Kaise Bane? SBI Bank PO ki Taiyari Kaise Kare?

0
58
Sarkari Bank PO Kaise Bane

IBPS Bank PO me Career Kaise Banaye?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Sarkari Bank PO Kaise Bane? बैंकिंग सेक्टर एक ऐसा क्षेत्र है, जहाँ विभिन्न संकायों से पढाई करनेवाले छात्रों के लिए कई मौके उपलब्ध होते हैं. इसी के चलते प्रतिवर्ष लाखों छात्र बैंकिंग परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं.

यदि आप भी इनमें से एक हैं, तो Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) आपके लिए नया अवसर लेकर आया है. हाल में IBPS ने Probationary Officer यानि Bank PO के लिए कई भर्तियाँ निकली हैं.

आप पढाई में कैसे भी हों, लेकिन Sarkari Bank PO ki Taiyari पर जोर देकर सफलता की सम्भावना को पुख्ता कर सकते हैं. और एक बात यहाँ पर स्ट्रीम से कोई लेना-देना नहीं है, चाहे आप Arts/Science/Commerce से पढ़े हों, सभी लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Sarkari Bank PO Kaise Bane? SBI Bank PO ki Taiyari Kaise Kare? अगर आप भी Bank PO Job ke liye Qualification और अन्य जरुरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Sarkari Bank PO Kaise Bane?

अच्छे करियर के लिए हर यिवा ऐसे क्षेत्र को महत्व देना पसंद करता है, जहाँ उसे अच्छा वेतन और सुविधाएँ मिलें. Banking Sector युवाओं की इस ख्वाहिश को बखूबी पूरा करता है.

यदि आप भी भारत के सरकारी बैंकों में जॉब करना चाहते हैं, तो Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) CRP Probationary Officer/Management Trainee-IX परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करके अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं.

IBPS की इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. परीक्षा के प्रथम चरण यानि ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 12, 13, 19 और 20 October, 2019 को किया जाएगा. ऐसे में आप अभी से परीक्षा की तैयारी पर जोर देकर सफलता को पुख्ता कर सकते हैं.

Sarkari Bank PO ki Yogyata (Eligibility)

सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. उम्मीदवार की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Sarkari Bank PO Kaise Bane

IBPS Bank PO Selection in Hindi

IBPS द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी के पद पर उम्मीदवार का चयन ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam), मुख्य परीक्षा (Mains) और व्यक्तिगत साक्षात्कार (Personal Interview) के आधार पर किया जाएगा.

Exam Pattern: Sarkari Bank PO Kaise Bane?

ऑनलाइन प्रारम्भिक परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसके लिए एक घंटे का समय निर्धारित है. इस परीक्षा में अंग्रेजी भाषा के 30 प्रश्न, मात्रात्मक योग्यता के 35 प्रश्न और तर्क क्षमता के 35 प्रश्न पूछे जायेंगे.

प्रारम्भिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के दुसरे चरण यानि मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

IBPS CRP PO/MT-IX मुख्य परीक्षा 200 अंकों की होगी. इस परीक्षा में Reasoning & Computer Aptitude के 45 प्रश्न, General/Economy & Banking Awareness के 40 प्रश्न, English Language के 35 प्रश्न, Data Analysis & Interpretation के 35 प्रश्न पूछे जायेंगे.

साथ ही 25 अंकों के दो प्रश्न लेखन और निबंध से सम्बंधित होंगे. सभी प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे व 30 मिनट का समय दिया जाएगा. सफल उम्मीदवारों को स्कोर के आधार पर इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा.



Bank PO ki Taiyari Kaise Kare?

IBPS द्वारा आयोजित परीक्षा में प्रति वर्ष लाखों छात्र हिस्सा लेते हैं, लेकिन कामयाबी सिर्फ उन्हीं छात्रों को मिलती है, जो विशेष रणनीति के साथ तैयारी करते हैं.

Bank PO Exam Reasoning

रीजनिंग के प्रश्न सिर्फ IBPS ही नहीं, बल्कि सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए स्कोरिंग होते हैं. इसमें विश्लेष्णात्मक तर्क असमानता, कोड-डिकोड, युक्तिसंगत तर्क, रक्त-सम्बन्ध, दिशा एवं आलोचनात्मक तर्कशक्ति आदि शामिल होते हैं.

इन प्रश्नों की तैयारी का कोई सेट फार्मूला नहीं होता, बल्कि प्रैक्टिस ही इन प्रश्नों को आसान बनाती है. रीजनिंग के प्रश्नों का उद्देश्य अभ्यर्थी के विश्लेष्णात्मक और तार्किक तर्क कौशल को परखना होता है.

Sarkari Bank PO Exam English Syllabus

आपके लिए IBPS CRP PO/MT-IX की प्रारंभिक परीक्षा में अंग्रेजी सेक्शन भी एक स्कोरिंग विषय है. इसके लिए अंग्रेजी की बेसिक जानकारी जरुरी है.

इस सेक्शन में अधिकतर प्रश्न अंग्रेजी व्याकरण और शब्दावली से सम्बंधित होते हैं, जिनमें रिक्त स्थानों की पूर्ती, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज, फ्रसेस, इडियम्स, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य पूर्णव्यवस्थित करने और त्रुटी सही करने जैसे प्रश्न शामिल होते हैं.

मात्रात्मक योग्यता का करें अभ्यास

मात्रात्मक योग्यता के खंड में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए गणित की सभी बुनियादी अवधारणाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

संख्यात्मक योग्यता, लाभ-हनी, ब्याज, साझेदारी, औसत, समय और दूरी, गति और दूरी, बीज गणित और त्रिकोंमिति स्कूल बीज गणित करणी, रेखीय समीकरण, रेखांकन त्रिभुज और उसके वुभिन्न केंद्र समरूपता और त्रिभुज की समानता, मानकों की पहचान आदि चैप्टर की तैयारी कर इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त किये जा सकते हैं.

Bank PO Exam Computer Aptitude Questions

IBPS परीक्षा में Computer Aptitude Section के प्रश्नों का उद्देश्य अभ्यर्थी के कंप्यूटर ज्ञान और कौशल को परखना होता है. Computer Aptitude Section में Computer Basic प्रश्न, Operating System Work, बुनियादी इन्टरनेट ज्ञान और प्रोटोकोल, Input & Output Device, Networking Shortcut & Basic Knowledge, MS Word, MS Excel, MS Powerpoint, Computer Shortcut, आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी प्राप्त करके आप इस सेक्शन को आसानी से हल कर सकते हैं.



Data Interpretation: Sarkari Bank PO Kaise Bane?

डेटा एनालिसिस एवं इंटरप्रिटेशन के प्रश्नों में सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट आदि के प्रश्न हल करने होते हैं.

  • Data Interpretation, अनुक्रम और श्रृंखला, अनुक्रम और सीरीज, अनुपात, द्विघात समीकरण, संख्या प्रणाली, अनुपात, प्रतिशत और औसत, सरलीकरण आदि से सम्बंधित प्रश्न भी इन सेक्शन में पूछे जाते हैं.
  • यदि आपको शॉर्टकट फ़ॉर्मूले और ट्रिक्स का ज्ञान होगा, तो आप इस खंड के प्रश्नों को आसानी से हल कर लेंगे.

Bank PO Banne ke Tips

  • IBPS CRP PO/MT-IX परीक्षा ऑनलाइन होती है, इसलिए जरुरी है कि आप इसकी तैयारी भी ऑनलाइन करने पर जोर दें.
  • परीक्षा की तैयारी के लिए मोचक टेस्ट में हिस्सा लें. ऑनलाइन उपलब्ध पुराने प्रश्नपत्रों को हल करके भी तैयारी को मजबूत बना सकते हैं. पुराने पेपर को हल करके परीक्षा के पैटर्न को समझेंगे और निर्धारित समयावधि में प्रश्नों को हल करने का अभ्यास भी हो जायेगा.
  • इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है, इसलिए तुक्का लगाने का प्रयास न करें. पहले उन प्रश्नों को हल करें, जिन्हें आपने अच्छे से तैयार किया है. इसके बाद मुश्किल प्रश्नों को हल करें.
  • इंटरव्यू की तैयारी के लिए प्रतिदिन अखबार पढ़ें और मुख्य घटनाओं की जानकारी रखें.

Conclusion: Sarkari Bank PO Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स! बस यही है IBPS SBI Bank PO Banne ke Important Tips. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Bank PO Career in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Bank PO Exam ki Taiyari Kaise Kare?

Sarkari Bank PO Kaise Bane? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here