Apne Khali Samay ka Sadupyog Kaise Kare? व्यर्थ समय का सदुपयोग

0
169
Samay ka Sadupyog Kaise Kare

खाली समय का सदुपयोग कैसे करें?

Hi friends! क्या आप भी अपने खाली समय में यह सोचते रहते हैं कि क्या किया जाए? Khali Samay ka Sadupyog Kaise Kare? व्यस्तता के दौर के बीच हफ्ते में एकाध बार ऐसा हो भी जाता है कि आपके पास करने के लिए कुछ ख़ास काम नहीं होता या यूँ कहें कि उस वक्त आपका अपने routine में engage होने का मन नहीं होता.

कई बार लगातार दो-तीन दिन छुट्टियाँ होने या किसी और कारणवश हम अपने काम से थोडा दूर हो जाते हैं, फिर दोबारा उसे करने में मुश्किल होती है. हमें मन नहीं लगता है और फिर सोचते हैं कि ऐसा क्या करें जिससे हम रिफ्रेश हो जाएं.

खाली समय में सबसे बेहतर होगा कि आप self development, अपने पेशागत हुनर को निखारने या किसी नयी चीज को सीखने में लगायें. इससे आपका फालतू वक्त उपयोगी बन जायेगा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Apne Khali Samay ka Sadupyog Kaise Kare? ऐसा क्या करें या फिर क्या सीखें, जिससे हमारा वो समय फालतू में न चला जाए. अगर आप भी अपने Free Time ko Useful बनाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

कुछ नया सीखें– Learn Something New

फ्रेंड्स, अपने Khali Samay ka Sadupyog करने के लिए आप कुछ ऐसा सीखें, जो आपकी professional growth में काम आ सके. आज के समय में तो इन्टरनेट में जानकारी भरी पड़ी है.

  • YouTube पर अपनी फील्ड के महारथियों के टिप्स या उनके व्याख्यान सुनें.
  • उनकी कामकाज की शैली समझें, कोई नयी भाषा सीखें.
  • अपनी field से जुडी ताजा खबरें पढ़े या देखें.
  • Sales की लाइन से हैं तो sales के नए-नए गुण सीखें.
  • Photographer हैं तो digital imaging या 3d printing की जानकारी लें.
  • लेखक या पत्रकार हैं तो दुसरे प्रदेशों से निकल रहे अखबारों का content देखें.

इस तरह चाहे आप किसी भी काम से जुड़े हों, अपने खाली समय में काफी कुछ नया सीख सकते हैं और अपना प्रोफेशनल ग्रोथ कर सकते हैं.

अपने विचार लोगों से साझा करें

अगर आपको इधर-उधर जाना अच्छा नहीं लगता है, तो अपने Khali Samay ka Sadupyog करने के लिए आप अपने मन में उठ रहे विचार, अपनी जानकारी और जिस चीज में आपकी विशेषज्ञता है उससे जुड़े लेख, कहानियां, कविताएँ आदि लिखें. इसके लिए आप अपने पास हमेशा एक पेन और डायरी रखें.

जब भी दिमाग में कोई creative idea आये, उसे लिख डालें. आप चाहें, तो कंप्यूटर पर Blog, Facebook post या Instagram Post के रूप में लिख कर भी उन्हें सेव कर सकते हैं और बाद में उसे किसी अखबार, पत्रिका, जर्नल या विभागीय मैगज़ीन में भेज सकते हैं. इससे office के बाहर के लोगों को भी आपकी विशेषज्ञता का पता चलेगा.

Khali Samay ka Sadupyog Kaise Kare

लोगों से जुड़िये- Samay ka Sadupyog Kaise Kare?

जब भी वक्त मिले अपने उन रिश्तेदारों व मित्रों से मिले या फ़ोन से बात करें, जिन्हें अक्सर आपकी व्यस्तता से शिकायत रहती है.

अपनी फील्ड में सफल लोगों से मिलें. ऐसे Whatsapp massage या email चेक करें जिनका जवाब आप समय के अभाव में अब तक नहीं दे पायें हैं.

इससे लोगों के साथ आपकी connectivity बढ़ेगी. Social circle बना रहेगा और वक्त भी कटेगा.

Personal या professional life में एक अच्छा social network और सपोर्ट सिस्टम बेहद कारगर साबित होता है. अच्छी communication skill भी तरक्की के लिए बहुत जरुरी हैं.



अपने बारे में सोचिए

जब कोई काम करने का मन न करे, तो बस चुपचाप बैठिये और विचारों की धारा को प्रवाहित होने दीजिए. यह भी अपने Khali Samay ka Sadupyog Karne ka Achchha Tarika है. अपने वर्त्तमान और आने वाले वक्त के बारे में सोचिए. आपका सपना क्या है? आप क्या बनना चाहते हैं? इस बारे में गौर कीजिए.

अपने dream target को achieve करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस पर मंथन कीजिए. साथ ही, ऐसे वक्त में जो विचार या प्लान दिमाग में आएं, उन्हें व्यर्थ न जाने दें बल्कि एक कागज या अपना पॉकेट डायरी में नोट भी करते जाइये. ताकि आप काम की व्यस्तता में फिर उन्हें भूल न जाएँ.

लोगों की मदद करें

आप कभी बोर नहीं हों इसके लिए कुछ ऐसी सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं से जुड़े जो समय-समय पर लोगों की मदद करने के लिए आयोजन करती रहती हैं. अपने working time के बाद या छुट्टी के दिन आप इनके लिए काम कर सकते हैं.

Working place पर बोरियत दूर करने के लिए आप अपने उन वर्करस की मदद कर सकते हैं, जो work pressure व deadline से जूझ रहे हों. ऐसा करने पर आपको दोहरा फायदा होगा.

Office व समाज के लोगों से आपकी जान पहचान बढ़ेगी. लोगों की नजर में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. आपको नए काम सीखने मिलेंगे और अपने business या profession में भी तरक्की के चांस बढ़ेंगे.

इन सब के अलावा सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि दूसरों की मदद से आपको मानसिक सुकून मिलेगा. लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना इस दुनिया का सबसे नेक काम है.



ऑफिस के दुसरे विभाग की कार्यविधि भी समझें 

माना कि आपको सिर्फ अपने विभाग के काम से मतलब है और आप पर सिर्फ उसी की जिम्मेदारी है. लेकिन खाली वक्त में और दूसरे विभाग में आपको उनकी कार्यविधि देखने- समझने चाहिए.

हो सकता है कल को आपको भी उस विभाग की कुछ जिम्मेदारियां दी जाएँ, तब आपके लिए वहां का काम संभालना आसान हो जायेगा.

साथ ही, आपको कुछ नया सीखने का अवसर भी मिल जायेगा. उनकी working style या सोचने के तरीके से आपके दिमाग में अपने वर्त्तमान काम से सम्बंधित कोई नया idea भी आ सकता है. पर ध्यान रखें कि यह काम आपको उन्हें disturb किये बिना करना चाहिए.

डेस्क या घर की सफाई कर लें

आपकी जेब में, पर्स में, डेस्क की दराज में या घर में तमाम ऐसे कागज या छोटी-मोटी चीजें पड़ी रहती है. पेंसिल के छोटे टुकडे, पुराने cash memo, पुरानी लिस्ट, किसी का पता जो आप डायरी में लिख चुके, पुराने कपडे जो पहनते नहीं, टुटा हुआ या पुराना सामान जो काम का नहीं, जिनकी उपयोगिता समाप्त हो चुकी होती है. समय न मिलने के कारण आप उन्हें रोजाना ढोते रहते हैं.

समय मिलने पर आप इन चीजों की सफाई कर डालें. इससे आपको काम की चीजें ढूँढने में आसानी होगी और घर या ऑफिस व्यवस्थित भी लगेगा.

Conclusion: Khali Samay ka Sadupyog Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं अपने खाली समय का सदुपयोग करने के कुछ तरीके. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि अपने Khali Samay ka Sadupyog Kaise Kare?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here