Sabse Best Shampoo Conditioner Kaun sa Hai? सभी तरह के बालों का उपाय

0
24
Sabse Best Shampoo Conditioner

सबसे अच्छा शैम्पू कंडीशनर कौन-सा है?

Hi Friends! आप सभी बालों की समस्याओं से चिंतित रहते होंगें, जिसके कारण शैम्पू और कंडीशनर की आकर्षक पैकिंग तथा विज्ञापनों से प्रभावित होकर इस्तेमाल होंगे. इतना दिखावटी विज्ञापन रहता है जिसकी वजह से आप तय भी नहीं कर पाते है कि Sabse Best Shampoo Conditioner Kaun sa Hai?

देखा जाए तो अधिकतर महिलाएं conditioner का इस्तेमाल नहीं के बराबर करती है, जबकि कुछ महिलाएं हर महीने अपना शैम्पू कंडीशनर बदलते रहती हैं.

ऐसे में बालों का ख़राब होना तय होता है. कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जिन्हें Conditioner ka Use Kaise Kiya Jata Hai? इसकी जानकारी होती है, पर यह पता नहीं होता है कि उनके बालों के लिए Kaun sa Shampoo Conditioner Achchha Hai?

तो आज मैं आपसे बात करने जा रही हूँ कि Sabse Best Shampoo Conditioner के बारे में. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बालों को सुन्दर और मजबूत बनाने के लिए Sabse Best Shampoo Conditioner Kaun sa Hai? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Best Shampoo Conditioner in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे बालों को सुन्दर और मजबूत बनाने वाले Sabse Best Shampoo Conditioner के बारे में. बालो के बनावट के अनुसार कौन सा कंडीशनर सबसे अधिक फायदेमंद होती है.

बालों के भी अलग अलग प्रकार होते हैं, जैसे कि पतले बाल, घुंघराले, मोटे और ऑयली बाल. इन सभी बालों में अलग अलग तरह के शैम्पू कंडीशनर फायदेमंद होते हैं.

Sabse Best Shampoo Conditioner

 Sabse Achchha Conditioner Kaun sa Hai?

अब हम बात करेंगे बालों के बनावट के अनुसार कौन-सा शैम्पू और कंडीशनर लगाना चाहिए. सभी लड़कियों की बालों का बनावट अलग-अलग होता है, तो जाहिर सी बात है कि सभी को अलग अलग शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए.

मुलायम और पतले बालों के लिए शैम्पू कंडीशनर

बालों का बनावट (texture) के अनुसार सही शैम्पू नहीं मिलने या फिर आनुवंशिकता की वजह से महीन हो जाता है. ऐसे बालों के लिए हल्के और वाल्युमाईजिंग फार्मूला बेस्ट कंडीशनर बेहतर विकल्प साबित होते हैं.

कंडीशनर खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसमें बायोटिन, कैफीन, पैन्थेनोल और Ammonia acid जैसे तत्वों का इस्तेमाल न किया गया हो.

साथ ही ऐसे बालों में कंडीशनर को क्राउन एरिया में लगने से बचना चाहिए और जड़ों से लगभग दो इंच बाल छोड़कर लगाना चाहिए.



घुंघराले बाल के लिए कौन-सा कंडीशनर सबसे अच्छा है?

इस तरह के बालों में Moisturizer युक्त कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बालों को शाइनिंग और पोषण दोनों मिलता है.

ऐसे बालों के लिए कंडीशनर चुनते समय ध्यान दें कि उसमें प्रोटीन जरुर शामिल हो. इसके अलावा बटर, olive oil,और ग्लिसरीन युक्त कंडीशनर भी Sabse Best Conditioner साबित होते हैं. ये बालों में hydration को बनाये रखते हैं.

मोटे बालों के लिए सबसे अच्छा कंडीशनर

यदि आपके बाल मोटे और कड़े टेक्सचर वाले हैं, तो उन्हें मुलायम बनाने के लिए एवोकाडों का तेल और सोया मिल्क जैसे पदार्थ  युक्त कंडीशनर का उपयोग करें. ये तत्व ऐसे बालों को सुन्दर और सिल्की बनाये रखता है.

Sabse Best Shampoo Conditioner for Oily Hair

अब हम अंतिम Sabse Best Shampoo Conditioner के बारे में बात करेंगे. वैज्ञानिक तौर पर जिन लोंगों की खोपड़ी सुखी (Scalp dry) होती  है, उनकें बाल ऑयली होते हैं. Dryness की वजह से स्कैल्प पर मौजूद आयल ग्लैंड तेल निकालना शुरू कर देती है, जिससे बाल तेलीय दिखने लगते हैं.

कई महिलाएं बाल ऑयली होने की वजह से conditioner को नजरंदाज करने लगती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए.

ऐसे बालों में कंडीशनर को बालों के निचले हिस्से में लगाना चाहिए और वह भी स्पेरिंग की तरह बालों को घुमाघुमा कर अच्छे से कंडीशनर को लगाना चाहिए.

Conclusion: Sabse Best Shampoo Conditioner 

तो फ्रेंड्स, बस यही है. Sabse Best Shampoo Conditioner. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि बालों के लिए Kaun sa Shampoo Conditioner Sabse Achchha Hai?

शैम्पू कंडीशनर से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Beauty Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here