Rural Development Career Opportunities in Hindi: रोजगार के नए अवसर

0
16
Rural Development Career Opportunities in Hindi

Rural Development Career Opportunities in Hindi

Hi friends! यह है Rural Development Career Opportunities के बारे में एक डिटेल लेख. वक़्त के साथ ग्रामीण भारत की तस्वीर तेजी से बदल रही है. सरकार ग्रामीण विकास के लिए निरंतर अपने बजट में वृद्धि कर रही है.

केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय भी लगातार ग्रामीण विकास में अपनी भागीदारी बढ़ा रहे हैं. इसी के चलते Rural Development युवाओं के लिए संभावनाओं से भरा क्षेत्र बन रहा है.

यदि आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो TISS, NIRDPR व IRMA जैसे संस्थानों के कोर्सेज के माध्यम से अपनी राह आसान बना सकते हैं. लेकिन, काफी लोगों को इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Rural Development Kya Hai? Gramin Vikas me Career Kaise Banaye? अगर आप भी Rural Development Career Opportunities के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Rural Development me Career Kaise Banaye?

आज भारत के अर्थव्यवस्था में विभिन्न क्षेत्रों का योगदान है, लेकिन उदारीकरण की शुरुआत से पहले ग्रामीण क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हुआ करता था. आर्थिक विशेषज्ञों की मानें, तो ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर जोर दिए बगैर आज भी देश का विकास संभव नहीं है.

यही वजह है कि सरकारें ग्रामीण विकास से सम्बंधित विभिन्न योजनाओं का समय-समय पर खाका तैयार करती हैं. इन योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए कुशल प्रबंधकों की जरुरत होती है.

यदि आप ऐसे युवाओं में से एक हैं, जिन्हें किसानों के बिच काम करना, उन्हें खेती की नई विधियाँ बताना व rural development से सम्बंधित अन्य कार्यों में सहयोग देना अच्छा लगता है, तो आप रूरल डेवलपमेंट के क्षेत्र में प्रवेश कर अच्छे करियर के साथ गाँवों व देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

Rural Development Career Opportunities in Hindi

Rural Development Career Opportunities Importance

Rural Development के अंतर्गत भारतीय ग्रामीण परिदृश्य में सुधार लाने के लिए आवश्यक योजनाओं, उससे जुडी रणनीति बनाने, उनको क्रियान्वित एवं व्यवस्थित करने की दिशा में काम किया जाता है. इसके अतिरिक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, नारी सशक्तिकरण, जल संरक्षण से सम्बंधित योजनाएं भी तैयार की जाती हैं.

ग्रामीणों के बिच उत्पादन एवं सेवाओं का प्रचार, बिक्री एवं नए ग्राहकों को जोड़ना एवं गाँवों में संचालित विकास योजनाओं एवं व्यापारिक अभियानों का संचालन, निर्देशन आदि किया जाता है. आज देश-विदेश की कई प्रतिष्ठित कंपनियां यह महसूस करने लगी हैं कि भारतीय ग्रामीण बाज़ार काफी बड़ा है.

इसमें कारोबार की तमाम संभावनाएं मौजूद हैं, जिनका लाभ उठाया जा सकता है. इस दिशा में आगे बढ़ते हुए कंपनियां manager, consultant, analyst या researcher के रूप में rural development professionals को जॉब के अच्छे अवसर प्रदान कर रही हैं.



Eligibility: Rural Development Career Opportunities

अब आपमें से काफी लोगों का सवाल होगा कि ग्रामीण विकास में कौन-कौन कर सकता है प्रवेश. तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि बारहवीं के बाद ही रूरल डेवलपमेंट के डिप्लोमा कोर्स के माध्यम से इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन करियर की अच्छी ग्रोथ के लिए डिग्री प्राप्त करना ज्यादा उपयुक्त होता है.

Rural Development के स्नातक कोर्स यानि Bachelor’s Degree की अवधि तीन वर्ष होती है. स्नातक के बाद आप परास्नातक भी कर सकते हैं. इस कोर्स की अवधि दो वर्ष होती है. वहीं परास्नातक के बाद डाक्टरल कर उच्च शिक्षा की ओर कदम बढ़ाया जा सकता है.

यदि आप Rural Development Management Course करना चाहते हैं, तो किसी भी स्ट्रीम से स्नातक करने के बाद Rural Management के Master & PG Diploma या Degree Course में एडमिशन ले सकते हैं.

Rural Development के कोर्स में प्रवेश के लिए Entrance Exam देना होता है. Common Admission Test के स्कोर के आधार पर कई सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में प्रवेश लिया जा सकता है.

Qualities: Rural Development Career Opportunities

शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कुछ गुणों का होना भी आवश्यक होता है. युवाओं को ग्रामीण जीवन, प्राकृतिक संसाधनों जैसे – जमीन, मिट्टी, पानी, वन-सम्पदा, पशुपालन, dairy, मछलीपालन आदि की जानकारी, production system, ग्रामीण इलाकों के रोजगार, कृषि के लिए जरुरी पर्यावरण आदि की समझ और जानकारी होनी चाहिए.

इसके अलावा, आपका व्यक्तित्व दोस्ताना और मिलनसार होना चाहिए. आपको भीड़ और दबाव को नियंत्रित करने का हुनर आना चाहिए. साथ ही फील्ड में आगे बढ़ने के लिए leadership skills भी जरुरी है.



Rural Development Career Opportunities

Rural Development से सम्बंधित पढ़ाई करनेवाले छात्रों के लिए बढ़ने के कई अवसर मौजूद हैं. आपके लिए सरकारी विकास एजेंसीज, गैर-सरकारी संगठनों, कॉर्पोरेट सेक्टर की सामाजिक विकास यूनिट, राज्य संसाधन केंद्र आदि में काम के मौके उपलब्ध हैं.

इसके अलावा आप freelancing या Part Time समाज सेवा करने भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ऐसे कई NGOs हैं, जो ग्रामीण विकास के लिए काम करते हैं. ये लोग Rural Development Professionals को अच्छे पैकेज के साथ नौकरी देते हैं.

इन NGOs में Rural Development Professionals को Trainer, Researcher, Consultant, Project Coordinator, Project Director आदि के रूप में काम मिलता है. इसके अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय NGO और संयुक्त राष्ट्र की विकास एजेंसीज भी Rural Development Professionals को जॉब देती हैं. नौकरी के अतिरिक्त आप खुद का NGO शुरू करके भी अच्छा करियर बना सकते हैं.

Top Institutes: Rural Development Career Opportunities

  • Xavier’s Institute of Social Services, Ranchi (Jharkhand)
  • Indian Institute of Rural Management, Jaipur (Rajasthan)
  • Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Banaras (Uttar Pradesh)
  • Tata Institute of Social Sciences, Mumbai
  • Indira Gandhi National Open University, New Delhi

Conclusion: Rural Development Career Opportunities

तो फ्रेंड्स! बस यही है Rural Development Career Opportunities Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Gramin Vikas me Career Kaise Banaye?

Rural Development Career Course Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Rural Development Career Opportunities in Hindi: रोजगार के नए अवसर
5 (100%) 3 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here