Republic Day Speech in Hindi: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण

0
31
Republic Day Speech in Hindi

Hi Friends! यह है Republic Day Speech in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. 26 जनवरी को हम सभी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं, यह तो आप सभी को मालूम होगा.

गणतंत्र दिवस हम सभी भारतवासियों का राष्ट्रीय त्यौहार है. प्रति वर्ष इस पर्व को हम लोग काफी उत्साह और जोश के साथ मानते हैं. इस दिन सभी सार्वजनिक संस्थाए, स्कूल, कॉलेज, प्रखंड कार्यालय और सभी सरकारी कार्यालयों में गणतंत्र दिवस पर झंडोत्तोलन किया जाता और राष्ट्रगान गाया जाता है.

राष्ट्रगान के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम, परेड और झांकी भी निकाली जाती है. 26 जनवरी के लिए एक महीने पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती है. लेकिन बच्चों को Republic Day par Bhashan नहीं पता होता है. जिसके कारण वे ठीक से तैयारी नहीं कर पाते हैं.

तो आज मैं आपको Republic Day Speech in Hindi के बारे में बताने जा रही हूँ. अगर आप भी 26 January par Speech देना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल गणतंत्र दिवस पर भाषण अंत तक जरुर पढ़े.

26 January Speech in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि भाषण का शुभारम्भ कैसे करते है या समारोह में शामिल अतिथि, शिक्षक और सहयोगियों का अभिवादन कैसे किया जाता है. तो अब हम भाषण की शुरुआत करते हैं.

आदरणीय अतिथि गण, प्रधानाचार्य महोदय, शिक्षक और शिक्षिका गण और यहाँ उपस्थित बच्चे एवं हमारे सहपाठीगण आप सभी को मैं गणतंत्र दिवस (Republic Day) के शुभ अवसर पर हार्दिक अभिनन्दन करती हूँ/ करता हूँ.

आप सभी के सामने मैं 26 January par Bhashan देने जा रही हूँ/ रहा हूँ. अगर किसी भी तरह की गलती हो जाये तो आप हमें क्षमा कीजिएगा.

गणतंत्र दिवस : Republic Day Speech in Hindi

आज 26 जनवरी का दिन है और हम सभी 70 वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए है. गणतंत्र दिवस भारत देश का राष्ट्रीय पर्व है.

इस पर्व को भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में जहाँ भी भारतीय के नागरिक निवास करते हैं. उन सभी राज्यों में इस दिन को बड़े गर्व के साथ मनाया जाता है. क्योंकि आज के ही दिन हमारा देश भारत का संविधान लागु हुआ था.

15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ. इसके बाद हमारे देश के बहुत से नेताओं के मन में विचार आया कि भारत का अपना (संविधान) एक कानून होना चाहिए.

कानून निर्माण के लिए हमारे देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और अन्य नेतागण जैसे भीम राव अम्बेडकर, राजेंद्र प्रसाद आदि की उपस्थिति में कमिटी (संविधान सभा का गठन) का गठन हुआ.

इन नेताओं के अथक प्रयास से 2 वर्ष 11 माह 18 दिन के बाद नवम्बर 1949 को भारत का संविधान बन कर तैयार हो गया. लेकिन इसे पुरे देश में 26 जनवरी 1950 के दिन लागु किया गया क्योंकि 26 जनवरी के दिन ही पहला कांग्रेस का स्वाधीनता दिवस मनाया गया था.

Republic Day Speech in Hindi

पुरे भारत में इसलिए 26 January ko Repulic Day के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन से भारत का अपना संविधान सभा हो गया और भारत लोकतांत्रिक गणतंत्र देश बन गया. उसी समय से प्रतिवर्ष सभी सरकारी शैक्षणिक संस्थानों तथा निजी संस्थानों में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.

बहुत से वीर साहसी सपूतों ने देश की आजादी तथा संविधान निर्माण के लिए अपने प्राणों की बलिदान दें दिए. जैसे, भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, जवाहरलाल नेहरु, भीम राव अम्बेडकर, सरदार वल्भभाई पटेल आदि, धन्यवाद (Thankyou).

Bhashan 26 January Gantantra Diwas Par

सबसे पहले 26 जनवरी के दिन राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति झंडोत्तोलन करते है. उसके बाद सभी जगह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है.

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र गान, परेड, झांकी तथा अनेक तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता है. इस दिन लोगों में आजादी का एक अलग ही उमंग रहता है.

Conclusion : 26 January Republic Day Speech in Hindi.

तो फ्रेंड्स, बस यही है Republic Day Bhashan in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको ठीक से समझ में आ गया होगा कि 26 January par Speech कैसे देना है.

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Speech और Festivals Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही,जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here