Refurbished, Unboxed & Certified Pre-Owned Device Kya Hota Hai?

0
22
Refurbished Device Kya Hota Hai

Hi friends! क्या आपको पता है कि Unboxed, Certified Pre-Owned & Refurbished Device Kya Hota Hai? फेस्टिवल सीजन शुरू हो चूका है। ई-कॉमर्स साइट्स पर भी स्मार्टफ़ोन से लेकर दूसरी डिवाइस पर काफी छूट मिल रही है।

लेकिन मार्केट की सुस्ती की वजह से अगर आप नए और महंगे डिवाइस पर खर्च करने से बच रहे हैं, तो फिर refurbished & pre-owned device एक अच्छा आप्शन हो सकता है।

Branded Phone भी अगर refurbished के तौर पर बेची जाती है, तो उसकी कीमत काफी कम हो जाती है। आपको बता दें कि पिछले वित्त वर्ष में organized channel से लगभग 1.4 करोड़ refurbished phone बीके थे और आने वाले वर्षों में इसमें और ज्यादा ग्रोथ की उम्मीद है।

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Certified Pre-Owned, Unboxed & Refurbished Device Kya Hota Hai? अगर आप भी branded devices सस्ते में ख़रीदना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक ज़रूर पढ़ें।

Refurbished Device Kya Hota Hai?

फ़्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Refurbished Phone Kya Hota Hai? आमतौर पर इस तरह के फ़ोन और दूसरी डिवाइस second-hand होते हैं, जिसे consumer छोटी-मोटी परेशानी होने के बाद कंपनी को वापस लौटा देते हैं।

कई बार consumer सॉफ्टवेर और हार्डवेयर प्रॉब्लम होने पर भी उसे रिटर्न कर देते हैं। फिर उन प्रोडक्ट को रिपेयर कर refurbished product के तौर पर बेच दिया जाता है।

कई बार तो ऐसा भी होता है कि customer refund के लिए प्रोडक्ट को खोले बिना भी उसे वापस कर देते हैं। फिर वह प्रोडक्ट नए के तौर पर नहीं, बल्कि refurbished product के तौर पर बेचा जाता है, इसलिए उसकी कीमत करीब 15-30 फीसदी तक कम हो जाती है।

Refurbished Phones Kharidane ke Phayde

मैं आपको बता दूँ कि इन प्रॉडक्ट्स को पहले जांचा जाता है, साफ किया जाता है और फिर उसे ठीक कर बेच दिया जाता है। वैसे, डिवाइस को वापस करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- स्क्रैच, डेंट, कहीं से टूटा होना आदि।

Refurbished Device Kya Hota Hai

कई कंपनियां refurbished phone पर नए फ़ोन की तरह ही वारंटी भी देती हैं। इसके बाद इसे फिर से पैक किया जाता है और refurbished product के रूप में दोबारा बेच दिया जाता है।

Certified Pre-Owned Device Kya Hota Hai?

Refurbished Devices के अलावा भी कुछ ऐसे devices होते हैं, जिन्हें allowed period या return period के बिच रिटेलर को वापस भेज दिया जाता है। फिर इसे रिटेलर्स नए फ़ोन या डिवाइस के तौर पर नहीं बेच सकते हैं।

इन डिवाइस को pre-owned डिवाइस के तौर पर बेचा जाता है। जहाँ refurbished के तौर पर बेचे जाने वाले प्रोडक्ट को टेस्ट और रिपेयर किया जाता है, वहीँ certified phone में यही देखा जाता है कि वह ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं?



Unboxed Product Kya Hota Hai?

आपने देखा होगा कई प्रोडक्ट के सामने unboxed लिखा होता है। ये वे प्रॉडक्ट्स होते हैं, जिसे ग्राहक बॉक्स खोल कर देखते हैं और फिर किसी कारण वापस कर देते हैं।

इन प्रोडक्ट पर भी कंपनी नए फ़ोन की तरह वारंटी देती है, जो सस्ते में मिल जाती है।

Refurbished Phones Kaise Kharide?

अगर आप refurbished product को खरीदने जा रहे हैं, तो कुछ बातों को जरुर ध्यान में रखें।

  • मार्केट में थर्ड पार्टी refurbished products उपलब्ध हैं, लेकिन factory-refurbished electronics को खरीदना ही बेहतर होगा, क्योंकि ये प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर वारंटी के साथ आते हैं।
  • कई सारे रिटेलर्स और manufacturers refurbished पर 90 दिनों की वारंटी ऑफर करते हैं। लेकिन बेहत यह होगा कि जो पूरी वारंटी यानि एक साल की देता हो, उसे सर्च करें।
  • Refurbished Product की खरीदारी के दौरान return policy को जरुर अच्छे से पढ़ लें। अगर प्रोडक्ट को रिटर्न  करने की पालिसी हो, तभी खरीदें।

Conclusion: Refurbished Device Kya Hota Hai?

तो फ़्रेंड्स, बस यही है Refurbished, Certified Pre-Owned & Unboxed Products me Difference. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Refurbished Phones Kharidne ke Phayde Kya Hai?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो नीचे Comment कर ज़रूर बताएँ। अगर आप इसी तरह के और Tech Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं।

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ। Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here