Redmi Y3 vs Redmi 7 Hindi Review with Pros & Cons Specifications

1
89
Redmi 7 Hindi Review Pros and Cons

Pros & Cons of Redmi 7 vs Redmi Y3

Hi friends! यह है Redmi 7 Hindi Review with Pros & Cons. वर्तमान समय में Redmi भारत में सबसे ज्यादा Smartphone बेचने वाली कंपनी है. इसके लगभग सभी फोन सुपरहिट हुए हैं.

बहुत सारे स्मार्टफोन तो Best Sellers भी हैं. जैसे कि Redmi Note 5 Pro, Note 6 Pro, , Redmi 5A, Redmi Mi A2, Redmi 4A, Redmi Note 4, Redmi Y2, etc.

Redmi Y3 Smartphone Launch के साथ-साथ कंपनी ने Redmi 7 भी लांच कर दिया है. इसमें जो फीचर आपको मिलते हैं, वो इसकी कीमत के अनुसार बहुत ही जबरदस्त है.

तो आज मैं आपको Redmi 7 Smartphone Price and Specifications के बारे में बताने जा रहा हूँ. इसके साथ ही यहाँ पर हम बात करेंगे. Redmi 7 Pros and Cons, Should we Buy Redmi Redmi 7 Smartphone? तो अगर आप भी इस Redmi 7 Hindi Review के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Redmi 7 Review in Hindi

सबसे पहले अगर बात करें इसके Highlighting Features की, तो इसमें आपको Snapdragon 632 Processor मिलता है. जो एक High-performance Chipset है, और इस प्रोसेसर के साथ जितने भी फोन लांच हुए हैं उसकी तुलना में Redmi 7 सस्ता है.

रेडमी 7 फ़ोन का एक और जो अच्छा फीचर है, जो है इसका battery capacity. इसमें आपको 4000mAh की बैटरी तो मिलती ही है, साथ में यहाँ पर आपको AI Power Saving Technology भी देखने को मिल जाता है.

Price: Redmi 7 Hindi Review

यह फ़ोन आपको 3 color variants में मिलेगा, Comet Blue, Eclipse Black & Lunar Red. इसके साथ ही RAM variants की बात करें, तो 2 अलग-अलग configuration के साथ मिलेगा, जिसका कीमत निचे है.

Price & Specifications of Redmi 7 Hindi Review

  • 2GB RAM + 32GB ROM : Rs.7,999
  • 3GB RAM + 32GB ROM : Rs.8,999

अगर बात करें यहाँ पर हम Redmi 7 Online Availability की, तो इसे आप 29 April के बाद से Amazon India से खरीद सकेंगे. इसके अलावा यह फ़ोन आपको Mi.com और Mi Home Stores में भी देखने को मिलेगा.

Display: Redmi 7 Hindi Review

आज के इस डिजिटल समय में सभी लोग Large Display चाहते हैं. इसका एक मुख्य कारण है. आजकल, आधे-से-ज्यादा Computer-related Online Works को आप अपने स्मार्टफोन से ही कर सकते हैं. तो अगर आपके फोन में large display होगा, इससे आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

अगर बात करें Redmi 7 Display की, तो इसमें आपको 6.26 inches (15.9 com) का HD+ Display मिलता है जिसका resolution 1560 by 720 pixels है. 19:9 Aspect Ratio और waterdrop notch होने की वजह से बहुत ही कम bezels देखने को मिलते हैं.



Camera: Redmi 7 Hindi Review

अब हम Redmi 7 Camera Review के बारे में बात करते हैं. इस फोन में आपको Dual Rear Camera Setup मिलता है. Primary Rear Camera 12MP का है, जिसका aperture f/1.9 है. और जो In-depth Camera है वो 2MP का है.

Front Camera की बात करें तो यह 8MP का है जिसका aperture f/2.0 है. इसमें आपको Portrait Mode, HDR, AI Beauty जैसे भी features मिल जाते हैं. इसके साथ ही यहाँ पर आपको IR Light मिलता है, जो Face Unlock करने के समय बहुत मदद करता है.

Pros & Cons Redmi 7 Hindi Review

Hardware: Redmi 7 Hindi Review

अब बात करें इसके प्रोसेसर की तो इसमें आपको Qualcomm Snapdragon 632 Octa-core Processor मिल जाता है, जो इस कीमत पर ठीक है.

RAM and ROM (Internal Storage) के बारे में तो पहले ही बता दिया हूँ कि यह 2GB & 3GB RAM variants में आता है. इसके अलावा इसमें आपको dedicated micro SD Card स्लॉट मिल जाता है, जिससे आप 512GB तक का storage बढ़ा सकते हैं.

System software यानि Redmi 7 Operating System की बात करें यहाँ पर आपको Xiaomi का अपना OS MIUI देखने को मिलता है, जो Android Pie 9.0 पर आधारित है.



Battery: Redmi 7 Hindi Review

Redmi 7 Price in India के हिसाब से इसमें आपको बैटरी काफी अच्छी मिलती है. इसमें आपको 4000mAh Battery दिया गया है, जो एक Non-removable Battery है. अगर आप दिन-भर भी अपने फोन को use करेंगे, तो Battery Back-up अच्छा ही मिलेगा.

Charging की बात करें, तो यहाँ पर आपको Fast-Charging Support नहीं मिलता है. इस फ़ोन को micro USB Power Adapter की मदद से चार्ज कर सकते हैं, जो 5V-2A यानि 10W का है.

Connectivity: Redmi 7 Hindi Review

जैसा कि Redmi 7 एक Entry-level Flagship Smartphone है, तो इसमें आपको Face Unlock का भी feature मिल जाता है. इसके साथ ही इसमें आपको IR Blaster भी मिलता है, जिसके कारण इसका Face Unlock Feature बहुत fast है. Low-light में भी आप इस स्मार्टफोन को अपने चेहरे से Unlock कर सकते हैं.

Redmi 7 Connectivity Features की बात करें, तो इसमें आपको 4G VoLTE का सपोर्ट मिलता है. Wi-Fi, Hotspot, Bluetooth, micro USB और 3.5mm Audio Jack के options भी आपको इसमें मिल जाते हैं.

Sensors: Redmi 7 Hindi Review

जब इतना महँगा Smartphone BUY कर रहे हैं, तो इसमें कुछ Smart Features भी तो होने चाहिए. तो अब हम Redmi Redmi 7 Sensors के बारे में बात करते हैं.

Security Feature के रूप में Back side में आपको Fingerprint Sensor मिल ही जाता है. इसके साथ एक सामान्य स्मार्टफोन में जो जरुरी sensors होते हैं, वे सभी sensors भी आपको इसमें मिल जाता है. जैसे कि Vibration Motor, Distance Sensor, Ambient Light Sensor, Accelerometer, Electronic compass, Indicator light, IR blaster, etc.



Redmi 7 Pros and Cons in Hindi

इस फ़ोन के बारे में जो भी जानकारी है, मैंने आपको दे दी. अब हम बात करते हैं Redmi 7 Pros & Cons की, ताकि आप यह निर्णय ले सकें कि Should we Buy Redmi 7 or Not?

मैं आपको बता दूँ कि Redmi 7 Smartphone अपनी कीमत को पूरी तरह से justify करती है. इसमें जो भी features मिलते हैं, जो specifications हैं, वो आपको इस Price पर किसी फ़ोन में नहीं मिलेगा.

इसमें आपको अच्छा कैमरा मिलता है, बड़ी बैटरी मिल रही है, waterdrop notch के साथ bezel-less display है, प्रोसेसर भी ठीक-ठाक ही है, और क्या चाहिए? अगर आप Best Smartphones under Rs.10000 की खोज में हैं, तो Redmi 7 को भी आप देख सकते हैं.

Redmi Y3 vs Redmi 7 Comparison in Hindi

फ्रेंड्स, जैसा मैंने बताया कि कंपनी ने Redmi 7 के साथ-साथ अपना Selfie-centric Smartphone Y3 भी लांच किया है. तो थोडा हम इसके बारे में भी जान लेते हैं कि Redmi Y3 vs Redmi 7 me Difference Kya Hai?

तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि दोनों ही फ़ोन कैमरा को छोड़कर सभी तरह से बिलकुल एक ही हैं. Redmi 7 में आपको 8 MP का Selfie Camera मिलता है, वहीँ Redmi Y3 में 32 MP का front camera. इसके अलावा Rear Camera दोनों में एक ही है 12MP + 2MP का कैमरा.

Redmi Y3 आपको 3GB RAM + 32GB ROM और 4GB RAM + 64GB ROM के तौर पर दो variants में मिलता है, जिसकी कीमत क्रमशः Rs.9,999 और Rs. 11,999 है.

तो अगर आपको Best Selfie Camera under 10,000 चाहिए तो आप Redmi Y3 को खरीद सकते हैं. और केवल सामान्य काम है तो फिर आपके पास Redmi 7 का आप्शन है ही.

Conclusion: Should we Buy Redmi 7 Phone?

तो फ्रेंड्स, बस यही है Full Review of Redmi 7 Pros & Cons. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Redmi 7 Hindi Review अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Rs.8000-9000 के बजट में यह फ़ोन सबसे अच्छा है.

Features & Specifications of Redmi 7 Hindi Review से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Smartphone Review Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here