RADAR Kaise Kaam Karta Hai? Benefits of RADAR Kya Hai?

1
47
RADAR Kaise Kaam Karta Hai

RADAR Kaise Kaam Karta Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि RADAR Kaise Kaam Karta Hai? अगर आपको पता न हो तो मैं बता दूँ कि रडार का प्रयोग खासकर एयरोप्लेन यानि विमान की ऊंचाई और गति आदि पता लगाने के लिए किया जाता है.

थोड़े समय के लिए आप सोचकर देखिये कि अगर रडार का आविष्कार नहीं हुआ रहता, तो विमान और अन्य दूरस्थ चीजों का पता लगाने में कितनी दिक्कत होती. किसी को कुछ नहीं पता होता कि किसी विशेष रस्ते से कौन-सा विमान जा रहा है और इस कारण दुर्घटना होने की आशंका भी ज्यादा रहती.

लेकिन इन क्रन्तिकारी अविष्कार ने सारा काम आसान कर दिया है. फिर भी, काफी लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं है कि आखिर ये RADAR Kaise Kaam Karta Hai?

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि RADAR Kya Hai और RADAR Kaise Kaam Karta Hai? अगर आप भी RADAR Working Full Information in Hindi जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

RADAR Meaning in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि RADAR Kya Hota Hai? तो RADAR ka Full Form, Radio Detection and Ranging होता है.

यह Reflection of Electromagnetic Waves के नियमों पर काम करता है. रडार किसी भी मौसम में काम करने में सक्षम होता है और यह अपनी सूक्ष्म तरंगों के जरिये fighter plane तक का पता लगा लेता है.

दरअसल, RADAR एक ऐसा सिस्टम है, जो रेडियो तरंगों का उपयोग कर लक्ष्य का पता लगाता है. रडार में दो उपकरण होते हैं, सेंडर और रिसीवर.

सेंडर electromagnetic waves यानि सूक्ष्म तरंगों को टारगेट यानि लक्ष्य की ओर भेजता है, जो उससे टकरा कर वापस रिसीवर को मिलती है. भेजने और प्राप्त करने के बिच कितना समय लगा, इसके आधार पर विमान की दूरी, ऊंचाई और गति के बारे में पता लगाया जाता है.

RADAR Kaise Kaam Karta Hai

Benefits of RADAR in Hindi

अगर बात करें RADAR ke Phayde के बारे में तो इसका इस्तेमाल विमान, जलयान, मोटर गाड़ियों आदि की दूरी, ऊंचाई, दिशा और गति का पता लगाने के लिए किया जाता है.

इसके अलावा इसकी मदद से मौसम में आ रहे बदलावों का भी पता लगाया जाता है. इस वजह से यह मौसम-विभाग के लिए भी काफी उपयोगी है.



RADAR Kaise Kaam Karta Hai?

अब हम आते हैं अपने मुख्य मुद्दे पर कि आखिर ये RADAR Kaise Kaam Karta Hai? तो रडार एक प्रकार से रेडियो स्टेशन की तरह काम करता है.

इसमें एक transmitter और एक receiver लगा होता है. यह रडार के Ariel से सम्बंधित होता है. रडार के ट्रांसमीटर से रेडियो तरंगें निकलती हैं.

इसका transmitter निश्चित समयांतराल में रेडियो तरंगों को छोटे-छोटे कम्पन के रूप में हवा में छोड़ता रहता है. यह एक सेकंड के 10वें हिस्से के समय तक तरंगें संचारित करता रहता है, जो अपने लक्ष्य से टकरा कर वापस आती है.

RADAR का receiver रेडियो तरंगों के वापस लौटने का समय नोट कर लेता है. इसका रिसीवर टीवी की तरह काम करता है एवं जहाज जैसी दूर से आ रही वास्तु से टकरा कर लौट रही रेडियो तरंगों को स्क्रीन पर तस्वीर के रूप में प्रदर्शित करता है.

इससे जहाज की दूरी, गति और सही दिशा के बारे में पता लग जाता है. दुश्मन के हवाई जहाज व ठिकानों का पता लगाने व् निरीक्षण के लिए रडार का उपयोग किया जाता है. यह लड़ाकू जहाजों के बारे में हजारों मिल दूर से पता लगा लेते हैं.

Types of RADAR in Hindi

RADAR Kaise Kaam Karta Hai? यह तो आपको पता चल गया होगा. अब हम जानते हैं कि RADAR Kitne Prakaar ke Hote Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि रडार कई तरह के होते हैं, लेकिन उनके काम करने का सिद्धांत एक ही होता है.

इनमें Air Traffic Control RADAR वायु यातायात प्रबंधन में नागरिक और सैन्य हवाई यातायात को सुरक्षित और निगरानी करने के लिए उपयोग किये जाने वाले सभी रडार उपकरणों के लिए एक कॉमन शब्द है. वे आमतौर पर निश्चित रडार सिस्टम होते हैं, जिनके पास उच्च स्तर की विशेषज्ञता होती है.

वायु यातायात नियंत्रण रडार के सामान्य अनुप्रयगों में N-root RADAR, Air Surveillance RADAR, Surface Movement RADAR, Specially Weather-RADAR applications प्रमुख हैं.



RADAR se Kaise Bache?

रडार से बचने की तकनीक को Stealth Technology कहा जाता है. इससे बचने का मतलब यह है कि सिग्नल Aircraft से टकरा कर वापस आ जाए.

इसके लिए एयरक्राफ्ट के डिजाईन पर निर्भर करता है जैसे कि यदि किसी एयरक्राफ्ट का डिजाईन sharp corner है और flat surface नहीं है तो ऐसे में कोई signal वापस नहीं जा सकेगा. क्योंकि सिग्नल sharp corner से टकराकर बिखर जायेंगे और वापस नहीं जा पाएंगे.

डिजाईन sharp corner का मतलब है आगे से नुकीला और डिजाईन में एक दम पतला हो, क्योंकि रडार शार्प कार्नर को भेद नहीं सकती हैं और बिखर जाती है.

Conclusion: RADAR Kaise Kaam Karta Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है RADAR Working Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल RADAR Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि RADAR Kya Hota Hai?

RADAR Kaise Kaam Karta Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here