PUBG Game ke Nuksan | PUBG खेलना चाहिए या नहीं?

4
196
PUBG Game ke Nuksan Side Effects

PUBG Game ke Nuksan & Side Effects in Hindi

Hi friends! क्या आपको पता है कि PUBG Game ke Nuksan क्या हो सकते हैं? इन दिनों दुनियाभर के युवाओं में PUBG Mobile Game को लेकर जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है. बस या metro में सफर कर रहे हैं, तो हर दूसरा युवा इस गेम को खेलता हुआ दिखाई दे जाएगा.

किसी-किसी को PUBG Game का इतना लत लग गया है कि 7-8 घंटों तक बस खेलते ही रहते हैं. यह गेम इतना लोकप्रिय हो चूका है कि अगर आप PUBG Game नहीं खेलना जानते, तो आपके दोस्त आपका बहुत मजाक बनायेंगे.

तो आज मैं आपसे इसी PUBG Mobile Game के बारे में बात करने जा रहा हूँ कि PUBG Game ke Nuksan क्या हो सकता है? अगर आपको या फिर आपके बच्चे को भी इसकी लत लग गई है, तो यह आर्टिकल PUBG Game ke Nuksan & Side Effects in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

PUBG Kya Hai?

फ्रेंड्स, अगर आपको यह भी नहीं पता कि PUBG Kya Hai? तो सबसे पहले हम इस गेम के बारे में थोड़ी सामान्य बातचीत करते हैं. PUBG Full Form in Hindi की बात करें तो ‘PlayerUnknown’s BattleGrounds’ होता है.

PUBG एक shooter battle royal game है यानि इसमें आपको युद्ध जैसा लड़ाई करना होता है, दुश्मनों को मारना होता है. इस गेम को Tancent Company के लिए Ireland के Branden Greene ने बनाया है.

Mobile PUBG Game ke Nuksan

खासकर इसका mobile version बेहद कामयाब रहा है. अब तक Google Play Store से इसे 10 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चूका है. इस तरह यह दुनिया के सबसे ज्यादा download किए जाने वाले गेम्स में से एक बन गया है.

इसके high-tech features लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. इसमें आकर्षक graphics, powerful sound और motion sensing जैसी तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है. यह गेम कंप्यूटर, Xbox One, iOS और Android के लिए आसानी से उपलब्ध है.

Latest Update: PUBG Mobile Lite Download Kaise Kare?

PUBG Game Kaise Khelte Hai?

अब हम बात करते हैं कि PUBG Game Kaise Khela Jata Hai? तो जैसे मैंने आपको अभी बताया कि PUBG एक shooter battle royal game है. इसमें 100 players एक battleground में छोड़ दिए जाते हैं, जहाँ players को दुश्मनों को मारना होता है.

दरअसल, इस multiplayer game को दोस्तों के साथ internet के जरिये जुड़कर खेला जा सकता है. चार लोगों की टीम बनाकर खेल सकते हैं या फिर सिंगल या दो जोड़े में भी इसे खेला जा सकता है.



Winner Winner, Chicken Dinner Kya Hai?

अगर आपके दोस्त या आपके आस-पास कोई PUBG Khelta Hai, तो आपने कभ-न-कभी उसे ‘Winner-Winner, Chicken Dinner’ बोलते हुआ सुना ही होगा. तो अब हम बात करते हैं कि PUBG me Winner-Winner, Chicken Dinner Kya Hota Hai?

मैं आपको बताना चाहूँगा कि सभी user को गेम में दिए सारे task पूरा करते हुए अंत तक खुद को बचाए रखना होता है. अगर गेम में किसी दुसरे player ने आपको मार गिराया तो गेम से out हो जाएँगे.

जो यह गेम जीतता है वह ‘Chicken Dinner’ का winner बन जाता है. सामान्यतः जब आप PUBG में जीतते हैं, तो स्क्रीन पर ‘Winner-Winner, Chicken Dinner’ लिखा हुआ आता है.

इस गेम में खुद को अंत तक बचाने की जद्दोजहद में युवाओं को इसकी लत लगती ही जा रही है. तो PUBG Game ke Nuksan के बारे में बताने से पहले, मैं आपको इस गेम के बारे में कुछ जरुरी बातें बता देता हूँ.

Battleground shooter PUBG Game ke Nuksan

इसे भी पढ़ें: Online Games Khelne ki 10 Best Websites

PUBG Game Download Kaise Kare?

यह गेम सबसे पहले PC के लिए बनाया गया था. उसके बाद जब PUBG Mobile आया तो लोग इसके दीवाने ही हो गए. आज के समय में सभी के पास मोबाइल होता ही है, इस कारण PUBG Game के जबरदस्त user interface के कारण इसे काफी boost मिला.

इसमें काफी high graphics इस्तेमाल किया गया है. इस वजह से PUBG Game Khelne ke Liye आपके पास एक Gaming PC होना ही चाहिए; जिसका Processor, RAM, Graphics Card इसके लायक हो.

अगर आप PUBG Mobile Game भी खेलना चाहते हैं, तो आपका स्मार्टफ़ोन भी एकदम high-performance का होना चाहिए. Budget smartphones में यह गेम बहुत ही lag करता है, इसे खेलने के लिए कम-से-कम 2GB Space चाहिए.

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि PUBG Game Download Kaise Kare? तो PC के साथ-साथ PUBG Mobile का भी डाउनलोड लिंक आपको निचे मिल जाएगा.

PUBG Kyo Khelte Hai?

अब हम बात करते हैं कि PUBG इतना लोकप्रिय क्यों हो रहा है? लोग PUBG Game ko Itna Kyo Khelte Hai? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि इस गेम का ग्राफ़िक दुसरे गेम से अलग है. यह graphics ground पर खेला जाता है.

इसमें users फ़ोन नंबर के जरिये एक-दुसरे से जुड़ जाते हैं. गेम को अपडेटेड ग्राफ़िक्स और weapons के साथ बनाया गया है. यह updation series को level-to-level पार करने के बाद experience किया जा सकता है.

इस गेम की दीवानगी का आलम यह है कि पुणे के एक कपल ने अपने pre-wedding photoshoot के लिए PUBG Theme को चुना. फोटोशूट में मौजूद ऑउटफिट, प्रॉप्स और उसी प्रकार के ड्राप को इस फोटोशूट में इस्तेमाल किया गया है.

PUBG Game ke Nuksan Side Effects

इसके आलावा, जयपुर में एक रेस्टोरेंट को PUBG Theme पर खोला गया है. यह रेस्टोरेंट दिखने में बिलकुल PUBG की तरह है. इतना ही नहीं, भारतीय क्रिकेट टीम के कई सदस्य भी इस गेम को खेलते हुए देखे गए हैं.



PUBG Game ke Nuksan & Side Effects

लोग इस गेम को इतना खेल रहे हैं, इतना नशा चढ़ गया है कि अब इस गेम की लत युवाओं को नुकसान भी पहुँचाने लगा है. तो अब बात करते हैं कि PUBG Game ke Nuksan क्या हो सकते हैं? PUBG Game ke Side Effects Kya Hai?

लोगों को PUBG का इतना लत लग गया है कि भूख को भी ध्यान नहीं देते हैं. बिना खाए-पिए घंटो gaming की वजह से न सिर्फ आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि चिडचिडापन भी बढ़ने लगता है.

यहाँ तह कि कुछ यूजर इस गेम के लिए अपनी नींद की क़ुरबानी दे रहे हैं, जिसका असर उनके शरीर पर देखने को मिल रहा है. यही नहीं, इस तरह के games से रिश्तों में दरार भी आ रही है. PUBG Game Khelne me लोग इतने पागल हो गए हैं कि अपने परिवार और रिश्तेदारों को समय ही नहीं दे पाते हैं. मेरे ख्याल से PUBG Game ke Nuksan में से यह कुछ ज्यादा ही हो जाता है. अगर आप भी इसकी लत में फँस चुके हैं तो थोडा चिंतन-मनन कीजिये और इसे छोड़ने की कोशिश करें.

Conclusion: PUBG Game ke Nuksan in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है PUBG Game Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल PUBG Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आको यह भी अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि PUBG Game ke Nuksan & Side Effects क्या हैं?

मैंने आपको पूरी जानकरी दे दी है कि PUBG Kya Hai, PUBG Kaise Khelte Hai? इसके साथ ही PUBG Game ke Nuksan क्या-क्या हो सकते हैं? अब आपको यह निर्णय लेना है कि PUBG Game Khelna Chahiye ya Nahi?

PUBG के बारे में अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाले सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here