Pradhan Mantri Kusum Yojana Kya Hai? कुसुम योजना की योग्यता, लाभ और आवेदन प्रक्रिया

0
101
Pradhan Mantri Kusum Yojana Kya Hai

Kisan Urja Suraksha Utthaan Maha Abhiyan (KUSUM)

Hi friends! क्या आपको पता है कि Pradhan Mantri Kusum Yojana Kya Hai? प्रधानमंत्री के कई योजनाएं चलती हैं, जैसे कि PM Awas Yojana, Ayushman Bharat Yojana, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, आदि.

इन सब योजनाओं की तुलना में यह कुसुम योजना थोडा अलग है. खासकर अगर आप किसान हैं, तभी आपको इसका फायदा मिलेगा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Pradhan Mantri Kusum Yojana Kya Hai? इस योजना का लाभ लेने की योग्यता और आवेदन प्रक्रिया क्या है? अगर आप भी PM Kusum Yojana Online Apply Process के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Pradhan Mantri Kusum Yojana in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि कुसुम योजना की मदद से किसान अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर इससे बनने वाली बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं.

केंद्र सरकार ने किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान (कुसुम) योजना बिजली संकट से जूझ रहे इलाकों को ध्यान में रख शुरू की है.

  • देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना है.
  • अधिक या कम बारिश की वजह से किसानों की फसल क्षतिग्रस्त हो जाती है.
  • इस योजना की मदद से किसान की जमीन पर बनने वाली बिजली से देश के गाँव में बिजली की निर्बाध आपूर्ति शुरू की जा सकती है.

Pradhan Mantri Kusum Yojana ke Labh

सौर ऊर्जा उपकरण स्थापित करने के लिए किसानों को केवल 10 फीसदी राशि का भुगतान करना पड़ता है. केंद्र सरकार किसानों को बैंक खाते में सब्सिडी की रकम भी देगी.

सौर ऊर्जा के लिए प्लाट बंजर भूमि पर लगाए जायेंगे. इस योजना में बैंक किसानों को लोन के रूप में 30 फीसदी रकम देती है. सरकार किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप की कुल लागत का 60 फीसदी रकम देगी.

Online Apply Pradhan Mantri Kusum Yojana

केंद्र सरकार की कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए इसके वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है.

Pradhan Mantri Kusum Yojana in Hindi

इसमें लाभुक को आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, जमीन के up-to-date कागजात सहित फोटो जमा करना पड़ता है. जिस बैंक से लाभुक को लाभ मिलेगा, account उसी बैंक का होना चाहिए.

Conclusion: Free Solar Plant Kusum Yojana

तो फ्रेंड्स, बस यही है PM Kusum Yojana ki Yogyata, Labh aur Application Process. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Pradhan Mantri Kusum Yojana Online Apply Kaise Kare?

PM Kusum Yojana से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Scheme Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here