Services

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: Ayushman Bharat PMJAY in Hindi

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana
MN Hemant
Written by MN Hemant

Ayushman Bharat: Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

Hi friends! आजकल Ayushman Bharat और Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के बारे में काफी चर्चा हो रही है. लगभग सभी अखबारों के प्रथम पृष्ठ पर Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Scheme के बारे में आपको प्रचार देखने को मिल ही जाएगा.

आखिर में यह Ayushman Bharat Yojana Kya Hai? इसके क्या-क्या benefits हैं? इसे Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY) भी क्यों कहा जा रहा है? तो आज मैं आपको इसी PMJAY Scheme Details के बारे में बात करने जा रहा हूँ.

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana Kya Hai?

इसके नाम से लग रहा होगा कि यह कोई Health Insurance Yojana है. तो सबसे पहले हम बात करते हैं कि Ayushman Bharat Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana PMJAY Kya Hai?

तो मैं आपको बता दूँ कि Ayushman Bharat Yojana स्वास्थ्य से सम्बंधित एक बीमा योजना है. सरकार के अनुसार Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना होने वाली है. PM Narendra Modi और झारखण्ड के मुख्यमंत्री, Raghuvar Das का संकल्प है की देश और झारखण्ड का कोई गरीब परिवार पैसे के आभाव में इलाज़ से वंचित न रहे.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2018-2019 Online

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Ayushman Bharat PMJAY

इसी सोच के तहत देशभर में गरीबों का कुल 5 लाभ रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कराया गया है. जी हाँ फ्रेंड्स, Health Insurance of 5 lac rupees. Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana को 23 September, 2018 से लागू किया जा चूका है.

सबसे पहले PMJAY Scheme Jharkhand से शुरू किया जा रहा है. झारखण्ड के लगभग 57 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा. उसके बाद धीरे-धीरे Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana लाभ सभी भारतवासियों को भी मिलेगा. Ayushman Bharat के तहत अब किसी भी गरीब परिवार को बीमारी के इलाज़ पर एक रूपया खर्च नहीं करना होगा.

Ayushman Bharat Yojana vs Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

आपमें से कुछ लोगों के मन में अब Ayushman Bharat और PMJAY Scheme के बारे में सवाल होगा. क्या ये दोनों अलग-अलग हैं या एक ही योजना के दो नाम हैं? तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है.

ये दोनों, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana और Ayushman Bharat Yojana एक ही हैं. इसका पूरा नाम है Ayushman Bharat – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana. अब हम इस योजना से जुड़े कुछ जरुरी बातों के बारे में बात करते हैं.

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Ayushman Bharat Hindi

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Eligibility

अब सवाल आता है Ayushman Bharat Yojana Eligibility के बारे में. आखिर इस योजना का फायदा किसे मिलेगा. Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Registration के लिए कोई योग्यता निर्धारित तो नहीं की गयी है न?

तो मैं आपको बता दूँ कि झारखण्ड के कुल 68 लाख परिवारों में से 57 लाख गरीब परिवारों को इस PMJAY Scheme का लाभ मिलेगा. सभी ऐसे परिवार जिनके पास राशनकार्ड (Ration Card) है या वो राशनकार्ड की सूचि में शामिल हैं, इस Ayushman Yojana का लाभ ले सकेंगे.



इसके साथ ही आपमें से कुछ लोगों को इस योजना में सदस्यों की सीमा को लेकर भी संदेह होगा. तो यह बहुत ही अच्छी बात है की Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana में परिवार के सदस्यों की संख्या का कोई सीमा नहीं है. परिवार के सभी सदस्यों को, बिना किसी उम्र सीमा के इस योजना का लाभ मिलेगा.

Ayushman Bharat Benefits on Health Insurance

सबसे अहम् सवाल यह है कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा? तो Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Benefits के लिए आपको इसके रजिस्टर्ड अस्पताल ही जाना होगा.

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Eligibility and Registration

Online Land Tax: Jamin ka Rasid Online Kaise Kate?

केवल आयुष्मान भारत के तहत Registered Hospital में ही मुफ्त इलाज़ की सुविधा होगी. अस्पताल आपके अपने राज्य या राज्य के बाहर भी हो सकता है. प्रत्येक Registered Hospital के बाहर Ayushman Bharat का logo लगाना, अस्पतालों के लिए अनिवार्य किया गया है.

आपको लग रहा होगा कि Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के तहत हम किसी भी स्थिति में Free Treatment का फायदा ले सकते हैं. पर ऐसा कतई नहीं है. अस्पताल में भारती होने अर्थात अस्पतालीकरण (Hospitalization) की अवस्था में ही इस योजना का लाभ आपको मिलेगा. इसमें सभी तरह की जांच और दवाइयाँ बिलकुल मुफ्त हैं.

Important Documents to Apply Online for PMJAY Health Insurance

जब हम किसी भी PMJAY Registered Hospital जाएंगे, तो Ayushman Bharat Beneficiary का सत्यापन (Verification) वहां पर कैसे होगा? यह योजना गरीब परिवारों के Free Treatment के लिए बनाया गया है. इस कारण PMJAY Beneficiary Verification में ज्यादा झंझट नहीं रखा गया है.

Ration Card Number या Aadhaar Number के माध्यम से सूचीबद्ध अस्पतालों में लाभुकों का सत्यापन किया जाएगा. आधार कार्ड (Aadhaar Card) नहीं होने की स्थिति में सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र मान्य होगा. जैसे कि Voter ID Card, Driving License, etc.

Best Government Apps of India Launched in 2018

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Apply Online

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Apply Online

अब सवाल आता है कि Ayushman Bharat Yojana Online Apply कैसे करें? क्या इस योजना में smart card बनायें जाएंगे? या फिर किस तरह हम भी इस Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana का लाभ ले सकते हैं?

सरकार के द्वारा जितने भी स्कीम लांच किये जाते हैं. लगभग सभी Government Services के लिए आपको registration करवाना ही होता है. लेकिन, Ayushma Bharat Yojana में किसी प्रकार का enrollment/registration नहीं होगा.



इसके अलावा इसमें कोई Smart Card भी नहीं बनाये जाएंगे. अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो आप बिना किसी कागज़ी कार्रवाई के इस योजना में शामिल हो चुके हैं. आपके परिवार के जिन सदस्यों का नाम राशन कार्ड में नहीं है, वे Ayushman Bharat Yojana Benefits नहीं ले सकते हैं. सिर्फ के रास्ता है, उन्हें पहले राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज कराना होगा. उसके बाद ही वे इस वे इस Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana का फायदा ले सकते हैं.

Ayushman Bharat Yojana Registration Fees

जैसा मैंने बताया कि इस योजना में आपको किसी प्रकार का registration नहीं करना होगा, यानि कोई Registration Fees भी नहीं लगेगा. लेकिन, PM Ayushman Bharat Yojana Renewal Fee भी देना होगा क्या?

इस तरह के लगभग सभी Health Insurance Schemes में आपको Annual Renewal Charge देना होता है. लेकिन, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana में आपको renewal करवाने का भी झंझट नहीं है. मतलब या योजना आपके इलाज़ के लिए बिलकुल मुफ्त है. इसमें सभी तरह की जांच और दवाइयां भी मुफ्त हैं.

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Benefits in Hindi

Family Floater PMJAY Insurance Kya Hai?

आप सोच रहे होंगे कि सरकारी योजना में यह Family Floater टर्म कहाँ से आ गया. अगर आपको Family Health Insurances के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी है, तो आपको Family Floater Meaning in Hindi पता ही होगा.

Ayushman Bharat Yojana में भी यह Family Floater Policy लागू होती है. इसका मतलब यह है कि 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य बीमा का लाभ परिवार के किसी एक सदस्य या सभी सदस्यों द्वारा एक बीमा अवधि में लिया जा सकता है.

Pros and Cons of Ayushman Bharat Yojana in Hindi

कोई भी चीज़ या सेवा कितना भी लाभप्रद क्यों न हो, उसमें कुछ-न-कुछ कमियां होती ही हैं. तो अब हम Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Pros and Cons के बारे में बात करेंगे.

सबसे पहले तो PMJAY Scheme Free है, तो इससे आप लोगों को ही benefit है. अगर आपके पास Ration Card है, तो आप अपने पुरे परिवार का इलाज़ बिलकुल फ्री करवा सकते हैं. यहाँ तक कि आपको दवाइयों के भी पैसे नहीं देने होंगे.

वहीं दूसरी ओर, Ayushman Bharat Yojana का एक negative point भी है. अगर आप इस योजना के तहत Free Health Treatment प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको PMJAY Registered Hospitals ही जाना होगा. केवल यही नहीं, अस्पताल में आपको न्यूनतम 3-4 दिन भर्ती भी होना होगा.



मेरे ख्याल से अगर बिना भर्ती के भी Ayushman Bharat Yojana Benefits मिल पाता, तो बहुत ही अच्छी बात होती. तो बस आयुष्मान भारत- प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के यही कुछ गिने-चुने Pros and Cons हैं.

PM Ayushman Bharat Yojana Contact Number

अब बात करते हैं Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Contact Number के बारे में. तो इस योजना से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी Toll Free Number – 14555 पर आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप 1800111565 पर भी Call कर सकते हैं.

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Ayushman Bharat Scheme Details

4555 को Ayushman Bharat Yojana Complaint Helpline Number भी आप कह सकते हैं. PMJAY Scheme से सम्बंधित शिकायत Ayushman Bharat Official Website, www.abnhpm.gov.in पर और इस Helpline Number पर भी कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana से सम्बंधित शिकायत जिला स्तरीय शिकायत निवारण समिति के पार भी दर्ज कराई जा सकती है.

FAQs: Ayushman Bharat in Hindi

मुझे लगता है, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के बारे में Complete Details आपको पता चल गयी होगी. लेकिन, अगर फिर भी इस योजना से सम्बंधित आपके मन भी कोई संदेह हो, तो निचे के भाग को ध्यानपूर्वक जरुर पढ़ें. यहाँ पर मैंने Ayushman Bharat Yojana से सम्बंधित कुछ Frequently Asked Questions के जवाब दिए हैं.

PMJAY Scheme के तहत क्या जोयना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभुक परिवार को किसी प्रकार का भुगतान करना पड़ेगा?
Aनहीं, किसी भी कागज़ी कार्रवाई में आपको एक रूपया भी कर्च करने की जरुरत नहीं है. Ayushman Bharat Free Health Insurance है, इसमें सभी तरह के Health Treatment and Medicines Free हैं.

क्या Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Smart Card भी बनाये जाएंगे?
Aनहीं, इस योजना में कोई भी स्मार्ट कार्ड नहीं बनाये जाएंगे. अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो उसी से आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. यहाँ पर आपका Ration Card ही Ayushman Bharat Yojana Smart Card है.

क्या PMJAY Health Insurance Scheme का लाभ अपने राज्य के बाहर प्राप्त किया जा सकता है?
Aहाँ, Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana का लाभ पुरे देश में किसी भी Ayushman Bharat Registred Hospital से प्राप्त कर सकते हैं.

 

PMJAY Health Treatment Services FAQ

अब बात करते हैं Ayushman Bharat Yojana के तहत किस तरह के इलाज़ हम फ्री में करवा सकते हैं. और कौन-कौन से बीमारियों का इलाज़ इस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं. इसके लिए निचे दिए गये Frequently Asked Questions on Ayushman Bharat Yojana ध्यान से पढ़ें.

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Smart Card Apply Online

क्या पहले से हुए बिमारियों को PMJAY Scheme में कवर किया जाएगा?
Aहाँ, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana में पहले से हुए बीमारियों के इलाज़ के लिए बीमा कवर उपलब्ध है.

क्या आयुष्मान भारत योजना अवधि में जन्म लिए नवजात शिशु को इस योजना का फायदा मिलेगा?
Aहाँ, नवजात शिशु स्वतः इस योजना से जुड़ जाएंगे. इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं है.

क्या Ayushman Bharat Yojana में किसी बिमारी के इलाज़ को बाहर रखा गया है?
Aहाँ, इस योजना में कुछ बीमारियों के इलाज़ को बाहर रखा गया है. जैसे कि जन्मजात बाह्य रोग, कॉस्मेटिक सर्जरी, टीकाकरण, प्रजनन सम्बन्धी उपचार, इत्यादि.

Conclusion: Ayushman Bharat PMJAY Details

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ जरुरी बातें हैं Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के बारे में. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Ayushman Bharat Yojana in Hindi अच्छा लगा होगा. और अभी तक तो आपने इस Free Health Insurance by Government के बारे में अपने सभी सगे-सम्बन्धियों को भी बता ही दिया होगा.

Ayushman Bharat – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY) से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के दैनिक जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण Government Services के बारे में और आर्टिकल्स पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID जरुर प्रदान करें.

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए टॉपिक के साथ. Keep Reading…Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews.

1 Comment

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.