Services

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2018-2019 List: Online Apply Guidelines

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
MN Hemant
Written by MN Hemant

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2018-2019 List

Hi friends! अगर आपको याद हो, तो पहले के जमाने में आपने Indira Awas Yojana (IAY) का नाम जरुर सुना होगा. लेकिन, वर्तमान समय में इसके जगह आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAYG) Scheme सुनने को मिलेगा.

सरकार का यह नया scheme, Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin आखिर में क्या है? इसके तहत क्या सुविधाएं दी जा रही हैं? क्या यह Indira Awas Yojana के जगह पर अच्छी तरह से काम कर रही है?

तो आज मैं आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin से सम्बंधित सभी जानकारी बताने वाला हूँ. अगर आपके पास भी एक अच्छा-सा पका घर नहीं है, तो यह आर्टिकल आपको सरकार की तरफ से एक पका घर उपलब्ध करवा सकता है.

अगर आप भी Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Scheme के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. साथ ही, PMAYG 2018-2019 List me Apna Name Kaise Dekhe? इसके बारे में भी मैं आपको बताऊंगा.

Ayushman Bharat: Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana in Hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Apply Online

Pradhan Mantri Home Loan: PMAYG

आपको क्या लगता है कि लोगों को सरकार जो मकान बना देती है, वो Home Loan है? जी नहीं, यह कोई Pradhan Mantri Home Loan Scheme नहीं है.

सरकार अगर Home Loan देती, तो बाद में ब्याज सहित वसूल भी लेती. लेकिन ऐसा नहीं होता है, सरकार अपने पैसों से आपको घर बनाकर देती है. इसके अलावा उन पैसों को आपको सरकार को कभी भी नही देना है. इस कारण यह कोई ऋण नहीं, बल्कि एक नि:शुल्क सेवा है.



फ्रेंड्स, सबसे पहले सरकार Indira Awaas Yojana के तहत जरुरतमंदों को घर प्रदान कराती थी. वैसे तो अभी Indira Awaas Yojana को ही बदलकर PMAYG का रूप दे दिया गया है. लेकिन अभी भी कुछ लोग Indira Awaas Yojana 2018 List इन्टरनेट पर सर्च करते हैं. तो आइए जानते हैं कि किस तरह IAY, PMAYG Scheme में तब्दील हो गया.

Indira Awaas Yojana 2018 vs PMAYG

शायद आपको पता न हो; स्वतंत्रता के तुरंत बाद शरणार्थियों के पुनर्वास के साथ देश में सार्वजनिक आवास कार्यक्रम शुरू किया गया. और तब से अब तक गरीबी उपशमन के साधन के रूप में यह सरकार का प्रमुख फोकस क्षेत्र रहा है.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin vs Indira Awaas Yojana

जनवरी 1996 में एक स्वतंत्र कार्यक्रम के रूप में इंदिरा आवास योजना (IAY- Indira Gandhi Awaas Yojana) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम शुरू किया गया. यद्यपि IAY ग्रामीण क्षेत्रो में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है; फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मुल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG – Comptoller & Auditor General of India ) की निष्पादन लेखा –परीक्षा के दौरान कतिपय कमियों का पता चला था.

ये कमियां अर्थात मकान की कमी का निर्धारण न कर पाना, लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी, मकान की खराब गुणवत्ता और तकनिकी पर्यवेक्षण की कमी, तालमेल का अभाव. लाभार्थियों को ऋण न मिलना और निगरानी की कमजोर प्रणाली इस कार्यक्रम के प्रभाव और परिणामों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही थी.

Mobile se Online Bijli Bill Payment Kaise Kare?

ग्रामीण आवास कार्यक्रम में इन कमियों को दूर करने के लिए और 2022 तक ‘सभी को मकान’ उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबध्दता को ध्यान में रखते हुए Indira Aawas Yojana को 01.04.2016 से Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin (PMAY-G) में पुनर्गठित कर दिया गया है.

तो कुछ इस तरह, 1 अप्रैल, 2016 से IAY, PMAY-G के नाम से काम करने लगा. और आज के समय में सरकार का यह स्कीम काफी प्रचलित है. अब बात करते हैं Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Guidelines के बारे में. ताकि अगर आपको अभी तक इस स्कीम का लाभ नहीं मिला है, तो बहुत जल्द आपके पास भी एक पक्का घर हो.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online List 2018

Pradhan Mantri Awas Yojana Guidelines

PMAYG का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे –फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है. इसका वर्तमान उद्देश्य 2016-17 से 2018-2019 तक 3 वर्षों में कच्चे /टूटे –फूटे मकानों में रहने वाले एक करोड़ परिवारों को लाभ प्रदान करना है.

अगर बात करें PMAYG House Design की, तो साफ –सुथरे रसोई घर के साथ मकान के न्यूनतम आकार को बढाकर 25 वर्ग मीटर ( 20 वर्ग मीटर से ) कर दिया गया है. इकाई सहायता को मैदानी क्षेत्रों में 70,000 रुपए से बढाकर 1.20 लाख रुपए तथा पर्वतीय राज्यों, दुर्गम क्षेरों और आईएपी जिलों में 75,000 रुपए से बढ़ाकर  1.30 लाख रूपए कर दिया गया है.



PMAYG Beneficiary मनरेगा से 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी प्राप्त करने के हकदार है. शौचालय के निर्माण के लिए SBM-G, MNREGA योजना या वित्त पोषण के किसी अन्य समर्पित स्रोत से सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

पाईप के जरिए पेयजल, बिजली के कनेक्शन, LPG Connection, इत्यादि के लिए विभिन सरकारी कार्यक्रमों के अंतर्गत तालमेल के भी प्रयास किए जाएंगें.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Beneficiary Eligibility

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Subsidy

मकान बनाने की सहायता राशी के लागत का वहन Central and State Government के बिच 60:40 के आधार पर किया जायेगा. तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालय राज्यों के लिए 90:10 के आधार पर किया जायेगा.

PMAY-G के लिए निधियों के वार्षिक प्रावधान में से 95% निधियां राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को PMAY-G के अंतर्गत नए मकानों के निर्माण के लिए रिलीज़ की जाएंगी. इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल है.

Free Download Best Government Apps of India in 2018

बजट अनुदाम की 5 प्रतिशत राशी Central level पर विशेष परियोजनाओं के लिए आरक्षित निधि के रूप में राखी जाएगी. अधिकार प्राप्त समिति द्वारा अनुमोदित की गई वार्षिक कार्य योजना के आधार पर राज्यों को वार्षिक आवंटन किया जाएगा. और राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को दो किस्तों में निधियां रिलीज़ की जाएंगी.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Eligibility

अब बात करते हैं PMAYG Beneficiary Eligibility के बारे में. यानि Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Beneficiary Selection किस तरह होता है?

तो मैं आपको बता दूँ कि लाभार्थियों का चयन PMAY-G की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है. वास्तव में लाभ से वंचित लोगों को भी सहायता मिले और लाभार्थियों का चयन उद्देश्यपरक एवं जांचे जाने योग्य होता है.

इस बात को सुनिश्चित करने के लिए PMAYG में BPL (Below Poverty Line) परिवारों में से लाभार्थी का चयन करने की बजाय सामजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (Socio Economic Caste Census: SECC), 2011 में उल्लेखित मकानों की कमी सम्बन्धी मानदंडों का उपयोग करते हुए लाभार्थियों का चयन किया जाता है; जिसकी ग्रामसभा द्वारा जांच की जाती है.

SECC Records में मकान से सम्बंधित विशिष्ट अपवर्जन को दर्ज किया जाता है. इसी आंकडें का उपयोग करते हुए बेघर तथा शून्य, एक और दो कमरे की कच्ची छतों तथा कच्ची दीवारों के मकानों में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें लक्षित किया जाता है.

स्थायी प्रतीक्षा सूचि से यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि राज्य के पास आगामी वर्षों में योजना के अंतर्गत कवर किये जाने के लिए परिवारों की तैयार सूचि (Annual Selection List के माध्यम से) हो ताकि क्रियान्वयन की बेहतर planning की जा सके. लाभार्थी के चयन में शिकायतों को दूर करने के लिए एक अपीलीय प्रक्रिया भी बनाई गई है.

Aadhaar Card se Kaun-sa Mobile Number Link/Registered Hai?

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin PMAYG

Design & Build Quality of PMAYG Houses

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के तहत बन रहे घरों की निगरानी भी अच्छे-से की जा रही है. निर्माण की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, राष्ट्रिय स्तर और राष्ट्रीय तकनिकी सहायता एजेंसी स्थापित किये जाने की परिकल्पना की गई है.

सरकार के इस PMAYG Scheme में एक Challenge भी था- कुशल राजमिस्त्रियों की कमी. इस समस्या से निपटने के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में अखिल भारत स्तर पर राजमिस्त्रियों का प्रशिक्षण एवं प्रमाणन कार्यक्रम शुरू किया गया है. अच्छा निर्माण सुनिश्चित होने के अलावा इससे ग्रामीण राजमिस्त्रियों के लिए अतिरिक्त आजीविका अर्जन और Career Progression भी सुनिश्चित होगा.

समय पर निर्माण/समापन और अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय स्तर के सरकारी कर्मी और ग्रामीण राजमिस्त्री के साथ PMAYG Beneficiary को टैग करने की भी परिकल्पना की गई है.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply

आज के समय में लगभग सभी Services Online Apply किये जा रहे हैं. पर PMAYG के Official Website, www.pmayg.nic.in में इसके ऑनलाइन आवेदन का कोई भी आप्शन तो नहीं मिला. लेकिन, जब आपका आवेदन ऑफलाइन से हो जायेगा, उसके बाद आप अपने PMAYG Application को Online Track कर सकते हैं.

Mobile se Online Aadhaar Card Kaise Download Kare?

लाभार्थी को उनकी स्थानीय परिस्थितियों तथा आपदारोधी विशेषताओं हेतु उपयुक्त आवास प्रारूप टाइपोलोजी का समूह (बुके )प्रस्तुत किया जाएगा. इन प्रारूपों का विकास गहन जन परामर्श प्रक्रिया द्वारा किया गया है.

इस प्रयोग द्वारा लाभार्थी द्वारा निर्माण के आरम्भीक चरणों में अधिनिर्माण रोकना सुनिश्चित किया जा सकेगा. जो कि बहुधा अधूरे निर्माण या लाभार्थी को आवास निर्माण पूर्ण करने हेतु नकद ऋण लेने हेतु विवश करता है.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के तहत आपको पका घर मिलेगा कि नहीं? यह जानने के लिए पहले आपको SECC (Socio Economic Caste Census) Records में अपना नाम देखना होगा. PMAYG का लाभ आपको अवश्य मिलेगा, अगर आपका नाम SECC Records में दर्ज है.

SECC Family Member Details Kaise Dekhe

Socio Economic Caste Census यानि SECC Records में जिसके-जिसके नाम हैं, PMAYG में उन्हें ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है. तो अब बात करते हैं कि SECC Family Member Details Online Kaise Dekhe?

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Check SECC Records

  • SECC Data में अपना नाम चेक करने के लिए, सबसे पहले आपको pmayg.nic.in ओपन करना है.
  • Stakeholders मेनू के अन्दर दुसरे नंबर पर SECC Family Member Details के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको अपना राज्य सेलेक्ट कर अपना 7 Digit PMAYID टाइप करना है. Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Registration Number में जो digits हैं, वही आपका PMAYID है.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin SECC Family Details

  • Get Family Member Details पर क्लिक करते ही, SECC Records में आपके परिवार के जितने सदस्य का नाम दर्ज होगा, उनका नाम आ जाएगा.
  • इस तरह SECC (Socio Economic Caste Census) में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Free Download AawasSoft & Aawas App

PMAYG में कार्यक्रम का क्रियान्वयन और उसकी निगरानी E-governance Model –Aawas Soft तथा Aawas App के माध्यम से end-to-end की जायगी. AwaasSoft वर्क –फ्लो आधारित, Web-based Electronic रूप से सेवा प्रदान करने का प्लेटफार्म है. जिसके माध्यम से लाभार्थी की पहचान से लेकर निर्माण से जुडी सहायता (PFMS के माध्यम से) उपलब्ध कराने तक योजना के समस्त महत्वपूर्ण कार्य सम्पादित किये जायेंगे.

Best Career Options in India after 12th in Hindi

मकान के तारीख और टाइम स्टैम्प्ड तथा जियो रिफेरेन्सड फोटोग्राफों के माध्यम से साक्ष्य आधारित प्रगति की सही समय पर निगरानी करने के लिए Aawas App का उपयोग किया जाएगा. अगर आप Awaas Android Mod Apk Download करना चाहते हैं, तो उसका लिंक निचे दिया हुआ है.

Awaas App Free Download

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Awaas App Free Download

ये दोनों IT Application कार्यक्रम के क्रियान्वयन के दौरान लक्ष्यों की उपलब्धि में कमियों का निर्धारण करते हैं. DBT (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से लाभार्थियों को सभी तरह का भुगतान Aawas Soft MIS में दर्ज लाभार्थियों के Bank/Post Office Account में किया जाना है. इस तरह AwaasSoft और Awaas App के माध्यम से सरकार Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin को पूरी तरह से नियंत्रित कर रही है.

PMAYG Guidelines in Hindi

राज्यों ने अन्य सरकारी कार्यक्रमों के साथ तालमेल सहित PMAYG की अपनी-अपनी वार्षिक कार्य योजना तैयार कर ली है. PMAYG के साथ तालमेल किये जाने वाले कार्यक्रम में जानकारी का सही समय पर System-to-system अंतरण करके PMAY-G में तालमेल की व्यवस्था को भी मज़बूत किया गया है.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Beneficiary को संस्थानों से 70,000 रुपए तक की निधियां उपलब्ध करने में मदद की जाएगी. जिसकी SLBC और BLCC के माध्यम से निगरानी भी की जाएगी.

Upload Your Photo  on Google me Apna Photo Kaise Dale? 

PMAYG Scheme की न केवल इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बल्कि सामुदायिक भागीदारी (सामजिक लेखा-परीक्षा), संसद सदस्यों (दिशा-समिति), केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों, राष्ट्रिय स्तरीय निगरानी कर्ताओं के माध्यम से भी निगरानी की जाएगी.

Check Status of PMAYG Application Online

फ्रेंड्स, अब बात करते हैं PMAYG Application Status को लेकर. अगर आपने Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के लिए आवेदन किया है, तो उसका Application Status Online Check कैसे करें?

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Check Online

  • सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin का Official Website, pmayg.nic.in ओपन करना है.
  • PMAYG Website ओपन होने के बाद, मेनू में Stakeholders के अन्दर IAY/PMAYG Beneficiary का एक आप्शन मिलेगा.
  • IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करने के बाद आपको अपना PMAYG Registration Number टाइप कर Submit बटन पर क्लिक करना है.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Registration Number

  • उसके बाद आपके बारे में पूरी जानकारी आ जाएगी. जैसे कि आपका नाम, पता, Bank Account Details, PMAYG Status, PMAYG Sanction & Completion Details, इत्यादि.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Beneficiary Details

Best Video Editor App 2018: Mobile se Video Mixing Kaise Kare?

इस तरह आप अपना PMAYG Application Status Online Verify कर सकते हैं. इससे आपको साफ पता लग जाएगा कि Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin का लाभ आपको मिलेगा या नहीं? अगर मिलेगा, तो कितना समय लगेगा?

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List

अभी आपने जाना कि PMAYG Status Online Check Kaise Kare? अब बात करते हैं Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2018-2019 के बारे में. यानि PMAYG List 2018-2019 Kaise Dekhe? इस तरीके से आप अपने Village (गाँव) के उन सभी लोगों के बारे में जान सकेंगे, जो PMAYG लाभुक हैं.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Official Website

  • इस प्रक्रिया में भी सबसे पहले आपको pmayg.nic.in वेबसाइट ओपन करना है.
  • वेबसाइट मेनू के निचे आपको Report का एक आप्शन मिलेगा.
  • Report पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे links दिखेंगे. जैसे कि Physical Progress Reports, Financial Progress Reports, Social Progress Reports, etc.
  • Physical Progress Reports के निचे दुसरे नंबर पर High level physical progress report का आप्शन मिलेगा, तो आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online List

  • उसके बाद बाईं तरफ आपको अपने details डालने हैं. सबसे पहले आप किस सत्र का list देखना चाहते हैं, 2017-18 या 2018-2019.
  • फिर आपको scheme सेलेक्ट करना है, Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin. उसके बाद अपना पता, जैसे कि राज्य, जिला, प्रखंड, ग्राम पंचायत, इत्यादि.
  • इन सभी details को अच्छी तरह-से भरने के बाद आपको निचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक करना है.
  • Submit Button पर क्लिक करते ही, आपके सामने आपके गाँव का पूरा PMAYG List ओपन हो जाएगा.

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2018-2019 List

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List में से आप जिस भी PMAYG लाभुक का आवेदन देखना चाहते हैं, वहां पर आप क्लिक कर सकते हैं. इसके अलावा इस PMAYG List को आप Excel & pdf File में Save भी कर सकते हैं. इस प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Conclusion: PMAYG List 2018-2019

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ Guidelines हैं, Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Scheme के. मुझे आशा है कि PMAYG 2018-2019 List पर यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी. और अभी तक तो आपने PMAYG List 2019 में अपना नाम भी चेक कर ही लिया होगा.

Sabse Sasta Earphone: Mi Basic Earphones under Rs.400

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin से सम्बंधित अगर आपका कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Interesting & Helpful Articles पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं.

एक और बात, Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2018-2019 List के बारे में और जानकारी के लिए निचे वाले YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए टॉपिक के साथ. Keep Reading…Keep Growing…

Krishi Vaigyanik Kaise Bane? Career Options in Agriculture in Hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2018-2019 List: Online Apply Guidelines
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

10 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.