Education

Political Science Career Options in India | राजनीति विज्ञान में करियर

Political Science Career Options in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Political Science Career Options in India

Hi friends! यह है Political Science Career Options in India के बारे में एक डिटेल लेख. आपमें से काफी लोग राजनीतिक विज्ञान (Political Science) से पढ़ाई पूरा करते हैं. फिर आपका सवाल आता है कि Rajniti Vigyan me Kya-Kya Career Options Hai?

कोई व्यक्ति जब कोई कोर्स करता है, तो उस क्षेत्र में career options के बारे में जानना लाजमी है. Political Science के नाम से ऐसा लगता है कि आप केवल politics में जा सकते हैं. लेकिन, यह कोर्स नेता बनाने के लिए नहीं किया जाता है.

तो आज मैं आपको Political Science Career Options in India के बारे में ही बताऊंगा. इसके साथ ही हम यहाँ पर बात करेंगे What are Job Opportunities in Political Science Honours? Government Jobs & Benefits of Political Science in India.

अगर आपने भी राजनितिक विज्ञान से पढाई किया है, और इस क्षेत्र में career options के बारे में जानना चाहते हैं; तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें.

Political Science Career Options in India

Political Science Career Options in Hindi

फ्रेंड्स, पारंपरिक career options में राजनीती विज्ञान यानि political science का महत्व सदाबहार कहा जा सकता है. यह विषय समाज-शास्त्र का एक हिस्सा है. इसके अंतर्गत प्रशासन की विभिन्न प्रणालियों और दुनिया भर में मौजूद राजनैतिक तंत्रों व उनकी नीतियों को पढाया जाता है.

इसमें अध्यापन-कार्य से लेकर शोध, चुनाव और कानून से जुड़े कार्य क्षेत्रों में काम किया जा सकता है. इस समय राजनीती विज्ञान के जानकार युवाओं की political & intelligence analyst या consultants के तौर पर सेवाएं ली जा रही हैं.

Courses: Political Science Career Options

देश के लगभग सभी विश्वविद्यालयों में graduation & post graduation level पर इस विषय पर आधारित courses उपलब्ध हैं. इसलिए यह कहना कुछ हद तह सही है कि अन्य courses की तुलना में इसमें दाखिला पाने के लिए ज्यादा मारामारी की स्थिति नहीं है.

हालाँकि, बेहत मुकाम पाने के लिए इस विषय में उच्च अध्ययन की ओर रुख करना काफी महत्त्व रखता है. दुसरे पारंपरिक courses की तुलना में career बनाने के कहीं ज्यादा अवसर इस विषय की पढाई के जरिये हासिल किये जा सकते हैं.



Academic & Research Works में दिलचस्पी दिखने वाले छात्रों को देशी-विदेशी संस्थानों की scholarship हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए. इसके जरिये उन्हें आगे चल कर अध्यापन के बेहतर अवसर मिलेंगे.

रोजगार के अवसर school & college में teaching के अलावा अन्य क्षेत्रों में मौके होने के साथ ही हाल में कुछ नए career options भी उभरे हैं. इनमें से कुछ Political Science Career Options के बारे में मैं अब आपको बताने वाला हूँ.

Political Analyst: Political Science Career Options

राजनीति विज्ञान में पारंगत अनुभवी विशेषज्ञों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण career कहा जा सकता है. इनका काम मुख्य रूप से राजनैतिक निर्णयों या सरकारी नीतियों आदि पर समीक्षात्मक टिप्पणी करना और उनकी कमियों को उजागर करना है.

Political Science Career Options in Political Parties

ये बतौर विशेषज्ञ, political parties के नीतियों और चुनावी घोषणाओं (Election Manifesto) पर भी अपने विचार देते हैं. Political Science Career Options की सूचि में यह सबसे अच्छा करियर है.

Social Media Manager: Political Science Career Options

आम जनता के बिच जनमत तैयार करने या किसी खास राजनैतिक दल के लिए social media के माध्यम से प्रचार करने जैसे कार्यों को बखूबी अंजाम देने में इस विषय की पृष्ठभूमि वाले लोगों को काफी उपयोगी माना जाता है.

Political Science Career Options Social Media Manager

यही कारण है कि social media से जुडी नौकरी पाने में political science जानकार को ज्यादा परेशानी नहीं होती है. Social Media Manager के रूप में नौकरी पाने के लिए आपको computer और internet की जानकारी भी आवश्यक है.

Political Consultants: Political Science Career Options

इसके बाद जो Political Science Career Options है, वो है Political Consultants. इनका काम चुनावी दंगल में प्रत्याशियों के लिए अधिकाधिक मत पाने की योजना तैयार करना उर उन्हें सफलता के साथ लागू करना होता है. यह समझ जनता के साथ लम्बे समय से संपर्क में रहने के बाद विकसित होती है.

सामजिक और आर्थिक स्थितियों का अच्छा जानकार होना इस सन्दर्भ में महत्वपूर्ण कहा जा सकता है. इस काम में ज्यादा अनुभव होने के बाद आप नामी नेताओं के लिए भी काम कर सकते हैं. बाद में अगर आप politics में खुद जाना चाहते हैं, तो इसमें भी आप अपना career बना सकते हैं.



Intelligence Analyst: Political Science Career Options

राजनैतिक प्रतिद्वंदियों की विचारधारा को समझते हुए उनके बारे में रिपोर्ट बनाना, इनके कार्य के दायरे में आता है. ऐसे विशेषज्ञ प्रायः अप्रत्यक्ष तौर पर काम करते हैं.

Political Science Career Options Political Analyst

Market Survey Expert: Political Science Career Options

बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपना नया उत्पाद (product & services) बाज़ार में उतारने से पहले विशेषज्ञों का सहारा लेती हैं, ताकि उन्हें समय-समय पर प्रतिक्रियाएं मिलती रहें. इस प्रकार वे अपने उत्पाद की त्रुटियों को न सिर्फ समझ सकते हैं, बल्कि उनमें समय रहते सुधर कर दोबारा मार्केट में उतार सकते हैं.

Lawyer: Political Science Career Options

राजनीति शाश्त्र पृष्ठभूमि वाले युवाओं के लिए LLB करना सही रहता है. इनके लिए मुकदमों की बारीकियों को समझान आसान होता है. अगर आप वकालत और राजनीति दोनों में रूचि रखते हैं, तो इस कार्य में अग्रसर हो सकते हैं.

Political Science Career Options Lawyer

Top Institutes: Political Science Career Options

अब मैं आपको कुछ प्रसिद्द संस्थानों के बारे में बताने जा रहा हूँ, जहाँ से आप राजनीति विज्ञान की पढाई कर सकते हैं. तो लगभग सभी Degree Colleges & University में Political Science Courses उपलब्ध होते हैं. तो आप कहीं से भी राजनीति शास्त्र कोर्स पूरा कर इसके career options की ओर बढ़ सकते हैं.



Challenges: Political Science Career Options

आमतौर पर नौकरियां निजी क्षेत्र के संस्थानों में मिलती हैं. P.Hd. तक शैक्षिक degree लेने के बाद ही विशेषज्ञ political analyst के तौर पर खुद को स्थापित करने की दिशा में कदम आगे बढ़ा सकते हैं.

Conclusion: Political Science Career Options

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Important Job Opportunities for Political Science Students. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Political Science Career Options अच्छा लगा होगा. और अब तक तो आपने भी अपने लिए best career option in political science honours भी चुन लिया होगा.

Benefits & Scope after Political Science Courses के बारे में मैंने आपको लगभग सभी चीजें बता दी हैं. फिर भी, Political Science Career Options से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं.

अगर आप इसी तरह के और Educational Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.