Apps Technology

Podcast Kya Hota Hai? Top 5 Best Podcasting Softwares in Hindi

Podcast Record Karne ka Best Software in Hindi
Written by MN Hemant

Podcasting Kya Hai? Podcast Record Kaise Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Podcasting Kya Hota Hai? Podcast Record Karne ka Best Software कौन-सा है?

पॉडकास्ट अपनी स्टोरी कहने का एक बेहतरीन माध्यम बनकर उभरा है. हाल के वर्षों में इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. अगर आप भी अपनी बातों को दुनिया के सामने रखना चाहते हैं, तो podcasting आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि आखिर Podcast Kya Hai? अगर आप भी Podcast Record Karne ka Best Software के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Podcasting Kaise Kare? अंत तक जरुर पढ़ें.

Podcast Meaning in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Podcast Kya Hota Hai? तो आज के इस डिजिटल जमाने में जहाँ पर अधिकतम फोकस विडियो पर किया जा रहा है, पर आज भी पॉडकास्ट काफी प्रचलन में है.

Podcast इन्टरनेट के जरिये प्रसारित किया जाने वाला एक तरह का audio file होता है, जिसमें content को पढने की बजाय उसे सुनते हैं.

आसान भाषा में कहें, तो अगर आप किसी प्लेटफार्म पर नियमित रूप से audio form में अपना कंटेंट इन्टरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचा रहे हैं, तो वही पॉडकास्टिंग है.

Podcasting Kaise Kare?

अब आपमें से काफी लोगों के मन में सवाल होगा कि Podcasting Kaise Kare यानि Podcast Record Kaise Kare? तो मैं आपको बता दूँ कि पॉडकास्ट शुरू करना आसान है, लेकिन इसके लिए आपको सही recording tools की जरुरत पड़ेगी.

हालाँकि studio में recording करना बेहतर माना जाता है, लेकिन यह हर किसी के लिए संभव नहीं है. ऐसी स्थिति में Podcast Start Karne ke Liye आप कुछ सॉफ्टवेर की मदद ले सकते हैं.

Top 5 Best Podcasting Softwares in Hindi

आज के समय में आपको कई podcasting softwares मिल जायेंगे, जो न सिर्फ फ्री हैं, बल्कि इस्तेमाल करने में भी काफी आसान हैं. तो आइये पता लगाते हैं आपके लिए Podcast Record Karne ka Best Software कौन-सा है?

Podcast Record Karne ka Best Software in Hindi

Audacity: Beginner’s Podcasting Software

यह फ्री podcast software है, जिसमें podcaster को वे सभी टूल्स मिल जाते हैं, जिनकी जरुरत podcasting के दौरान होती है. Audacity open source software है, जो Mac, Windows & Linux को सपोर्ट करता है. यह इस्तेमाल करने में भी आसान है.

अगर आपका सवाल है कि Audacity se Podcast Record Kaise Kare? तो USB Microphone को लगाकार रिकॉर्डिंग स्टार्ट कर सकते हैं. इसके मुख्य window का इस्तेमाल dashboard की तरह कर सकते हैं, जहाँ आपको editing tools, audio tracks को mix करने वाले tools और monitor recording भी मिलेंगे.

इसकी खासियत है कि यह कई तरह की साउंड को फ़िल्टर कर देता है, जैसे – recording के दौरान खांसने की आवाज या आसपास का शोर आदि. हालाँकि यह MIDI को सपोर्ट नहीं करता है, इसलिए जो लोग music के लिए इस टूल का इस्तेमाल करना चाहते हैं, यह उनके लिए नहीं है.



GarageBand: Podcasting Software for Mac

अगर आप Mac Laptop/Desktop का इस्तेमाल करते हैं, तो podcasting के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है. यह इस्तेमाल करने में उतना ही आसान है, जितना किसी app को open करना.

इस सॉफ्टवेर का layout आकर्षक होने के साथ-साथ इसे navigate करना भी आसान है. इसमें आप कुछ templates को भी access कर पाएंगे, जिसे खासतौर पर podcasters के लिए ही डिजाईन किया गया है.

यह MIDI Station, Instrument Plug-in Support और बेहतर इंटरफ़ेस के साथ आता है. इसमें आपको कई तरह के digital instruments भी मिलते हैं, जैसे – keyboard, drums & guitars.

हालाँकि इसे musician को ध्यान में रखकर develop किया गया है, लेकिन इसमें कुछ built-in podcast templates भी दिए गए हैं. साथ ही, इसमें male-female voice, jingles, sound effects आदि भी मिल जाएँगे.

यदि आप यह सोच रहे हैं कि Audacity और GarageBand में से Podcast Record Karne ka Best Software Kaun-sa Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि Windows के लिए Audacity है और Apple Devices यानि Mac के लिए GarageBand.

Podcast se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Adobe Audition: Premium Podcasting Software

हमारी Top 5 Best Podcasting Softwares की लिस्ट में से जो अगला सॉफ्टवेर है, वो है Adobe Audition. आप पॉडकास्ट की दुनिया में नए हैं या फिर पुराने, यह audio file record करने की सुविधा के साथ उसे mix & edit करने की सुविधा भी देता है.

Adobe Audition का चुनाव आप premium option के तौर पर कर सकते हैं. इसमें आपको audio editing से जुड़े बहुत सारे टूल्स मिल जाएँगे. यह आपके tracks को crisp & professional touch देता है. इसका noise reduction tools भी काफी बेहतर है.

साथ ही, यहाँ पर multi-track recording की सुविधा भी मिलती है. इसकी मदद से podcast record करने के दौरान प्रत्येक गेस्ट के लिए अलग-अलग sound level का चयन किया जा सकता है.

साथ ही, सभी को post production में अलग-अलग एडिट भी कर सकते हैं. इस सॉफ्टवेर को monthly subscription के आधार पर ले सकते हैं.



Hindenburg Radio Editing Software

यह एक multi-track audio editor है, जिसे खासतौर पर podcasters, audio producer & radio journalist को ध्यान में रखकर डिजाईन किया गया है. यह storytellers के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

अगर इसके features की बात करें, तो इसकी मदद से voice & interview record किये जा सकते हैं. इसमें आपको साउंड के साथ-साथ music जोड़ने का विकल्प भी मिलता है. साथ ही, इसमें audio को एडिट करने से जुड़े सभी तरह के टूल्स भी मिलेंगे.

Hindenburg automated equalizer के साथ आता है, जो रिकॉर्डिंग के दौरान साउंड को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है. इसकी खासियत है कि यह multiple device को सपोर्ट करता है. आप लैपटॉप में USB microphone के इस्तेमाल से रिकॉर्डिंग स्टार्ट कर सकते हैं.

Zencastr Podcasting Software in Hindi

अभी तक मैंने आपको 4 Podcasting Softwares के बारे में बता दिया है और यह पांचवा है. इस वजह से अब आपको confusion आने के ज्यादा आसार हैं कि Podcast Record Karne ka Best Software कौन-सा है?

Zencastr उन podcasters के लिए बेहतर है, जो दूर-दराज के गेस्ट के साथ कार्य करते हैं. इसमें हर गेस्ट को अलग-अलग ट्रैक के साथ रिकॉर्ड किया जा सकता है.

कई बार जब दूर-दराज में रहने वाले लोगों की आवाज को रिकॉर्ड किया जाता है, तो अक्सर audio में प्रॉब्लम या फिर lag जैसी परेशानी आने लगती है, लेकिन यह सॉफ्टवेर इस तरह की समस्या का आसानी से सामना कर लेता है. यह बैकअप सिस्टम के साथ आता है, जिससे कनेक्शन टूटने पर भी रिकॉर्डिंग जाने का खतरा नहीं रहता है.

इसके अलावा, इसमें कई automatic post production tools भी मिलते हैं. इसमें live editing के लिए soundboard है. साथ ही, इसमें VoIP (Voice over IP) का सपोर्ट भी दिया गया है.



Podcasting me Famous Kaise Ho?

पॉडकास्टिंग के बारे में लगभग सभी चीजें जानने के बाद, अब अगर आप भी इसमें आना चाहते हैं और लोगों के साथ अपने विचार साझा करना चाहते हैं, तो आपको पता चल ही गया होगा कि Podcast Record Karne ka Best Software कौन-सा है?

अब हम बात करते हैं कि Podcasting me Users Kaise Badhaye? यानि आप किस तरह से बोलें कि ज्यादा-से-ज्यादा लोग आपको सुनें और आपके followers भी तेजी से बढ़ें, इसके लिए निम्न बातें ध्यान में जरुर रखें.

  • अगर आप podcasting के जरिये quality content उपलब्ध कराएँगे, तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे.
  • पॉडकास्ट सुना जाता है, इसलिए होस्ट करने वाले की आवाज साफ व अच्छी होनी चाहिए. कोशिश करें कि audio में ज्यादा noise न हो.
  • Followers/Users की संख्या बढाने के लिए SEO यानि Search Engine Optimization की मदद ली जा सकती है.
  • Social Media Platforms और Community Platforms पर भी आप अपने पॉडकास्ट को share कर सकते हैं.
  • जो भी लोग आपको सुन रहे हैं, आप भी उनके साथ एक रिश्ता बनाने की कोशिश करें. सुनने वालों के साथ Q&A के जरिये interaction बढ़ाया जा सकता है.

Conclusion: Podcast Kya Hota Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Podcasting Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Top 5 Best Podcasting Softwares in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Podcast Record Karne ka Best Software कौन-सा है?

Podcast Kya Hai या फिर Podcasting Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Infotech Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Podcast Kya Hota Hai? Top 5 Best Podcasting Softwares in Hindi
5 (100%) 3 vote[s]

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

1 Comment

Leave a Comment