Education

Photography me Career Kaise Banaye? Professional Photographer Kaise Bane?

Photography me Career Kaise Banaye
Written by MN Hemant

Professional Photography me Career Kaise Banaye?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Photography me Career Kaise Banaye? फोटोग्राफी का नाम सुनते ही आपके जेहन में जो ख्याल सबसे पहले आता है, वह है एक photography studio या फिर शादी-विवाह या किसी अन्य अवसर पर तैयार किये जाने वाले फोटो शूट.

पर आधुनिक समय में फोटोग्राफी के मायने बदल गए हैं. अब professional photography करने वालों के लिए कई और मौके भी हैं. ऐसे में फोटोग्राफी की थोड़ी समझ रखने वाला युवा भी अपनी योग्यता निखार कर इस क्षेत्र में खुद को स्थापित कर सकता है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Photography me Career Kaise Banaye? Professional Photographer Kaise Bane? अगर आप भी photography career opportunities के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Professional Photographer Kaise Bane?

कैमरे का बढ़ता दायरा पहले फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का इस्तेमाल ज्यादातर portrait photography या फिर विवाह या किसी अन्य बड़े सामजिक समारोह में ही होता था, पर इनकी दुनिया काफी बड़ी है.

स्टूडियो और सामाजिक समारोह के अलावा आज के समय में थीम आधारित पार्टी, फैशन उद्योग, समाचार पत्र व समाचार चैनल, विज्ञापन एजेंसी जैसी कई जगहों में इनके बगैर बेहतर काम होना संभव नहीं है.

छोटे शहरों में भी इनका तेजी से विकास हुआ है. ऐसे में वहां के professional photographers के लिए काफी मौके पैदा हुए हैं. तो चलिए अब हम जानते हैं कि Photography me Career Kaise Banaye?

Photography me Career Kaise Banaye

Photography Career Opportunities in Hindi

आज छोटे शहरों में theme party का चलन काफी बढ़ रहा है, ऐसे में थीम फोटोग्राफी और विडियो फिल्म की मांग तेजी से बढ़ी है.

Modelling की दुनिया में जाने की चाहत रखने वाले छोटे शहर के काफी युवा अपना पोर्टफोलियो तैयार कराने के लिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तलाश में रहते हैं.

इन्टरनेट की बढती पहुँच ने छोटे शहरों के फोटोग्राफरों के लिए बेहतरीन मंच उपलब्ध करा दिया है.

आज छोटे शहर का फोटोग्राफर या विडियोग्राफर जीवनशैली, वन्य जीवन, पर्यटन सम्बन्धी फोटो शूट आदि कर उसे देश-विदेश में होने वाले फैशन शो, बिज़नस मीटिंग और अन्य कार्यक्रमों के लिए भी अब स्थानीय प्रोफेशनल फोटोग्राफर को ढूँढा जाता है, ताकि वह बेहतर तरीके से उन कार्यक्रमों के फोटो और विडियो शूट कर सके.

आयोजकों के लिए भी यह किफायती होता है. इस कारण वे स्थानीय फोटोग्राफर को वरीयता देते हैं. बाहर से किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर को बुलाने पर उसके कार्य के भुगतान के अलावा उसके रहने-खाने आदि की व्यवस्था भी करनी पड़ती है, जिससे बजट काफी बढ़ जाता है.



Photography Career Growth in Hindi

हाल-फिलहाल में उत्पाद और विज्ञापन जगत का बाजार इतनी तेजी से बढ़ा है कि छोटे शहरों में ही व्ग्यापन तैयार होने लगे हैं. प्रोडक्ट फोटोग्राफी व विज्ञापन सम्बन्धी विडियो फिल्म तैयार होने लगी हैं.

अगर आप देखें, तो फोटोग्राफी का बाजार काफी बढ़ने वाला है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब की तलाश में है कि Photography me Career Kaise Banaye? तो इससे अच्छा मौका आपको नहीं मिलेगा. जैसे भी हो, बस इस फील्ड में उतर जाईये.

Importance of Photography Training

यह एक ऐसा स्वरोजगार है, जो पूरी तरह से व्यवहारिक जानकारी पर आधारित है. इसके लिए रचनात्मक सोच के साथ-साथ प्रशिक्षण लेना भी जरुरी है. इ

स क्षेत्र में अच्छा करने के लिए visual command के साथ-साथ technology का ज्ञान अहम् माना जाता है. प्रशिक्षण के जरिये ही हम कैमरे का सही उपयोग सिख पाते हैं.

Still photography करते वक़्त कैमरे की गुणवत्ता, कैमरे का shutter speed, aperture, focus आदि का ध्यान रखना जरुरी होता है.

Photography me Career Kaise Banaye?

Still photography के लिए जरुरी है कि रौशनी का ध्यान रखने की कला और फ्रेम का संयोजन सही हो. यह प्रशिक्षण से ही सिखा जा सकता है.

वहीं videography में साउंड, कैमरे से जुडी जानकारियां, प्रकाश एवं तकनीक, दृष्टि का पैनापन दबाव में काम करने की क्षमता का विकास भी प्रशिक्षण से ही आता है.

ऐसे में यह जरुरी है कि अपना काम शुरू करने से पहले फोटोग्राफी या विडियोग्राफी का शोर्ट टर्म कोर्स कर लिया जाए या फिर किसी एक्सपर्ट प्रोफेशनल फोटोग्राफर या विडियोग्राफर के साथ रह कर भी ये बारीकियां सिख सकते हैं.

फोटोग्राफी या विडियोग्राफी के क्षेत्र में स्वरोजगार शुरू करने के लिए जरुरी नहीं कि आपका स्टूडियो हो ही. अगर बाजार के किसी प्रमुख क्षेत्र में स्टूडियो या ऑफिस हो तो बेहतर होगा.

Conclusion: Photography me Career Kaise Banaye?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Photography Career Opportunities in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Professional Photographer Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Photography me Career Kaise Banaye?

Professional Photography Career Opportunities से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Photography me Career Kaise Banaye? Professional Photographer Kaise Bane?
5 (100%) 2 vote[s]

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

Leave a Comment