Apne Smartphone ko Child Friendly Kaise Banaye? Kids Friendly Phones

1
105
Apne Phone ko Child Friendly Kaise Banaye

बच्चों को स्मार्टफ़ोन से दूर कैसे रखें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Apne Phone ko Child Friendly Kaise Banaye? वैसे तो बच्चों के हाथ में फ़ोन नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह खिलौना या फिर खेलने वाला gadget नहीं है.

एक बार फ़ोन की लत लग गई, तो फिर उसे छुडाना मुश्किल हो सकता है. और अगर आप अपने बच्चों के साथ फ़ोन साझा कर ही रहे हैं, तो फिर आपको फ़ोन की सेटिंग्स को child-friendly करने के बाद ही उन्हें देना चाहिए.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Apne Smart Phone ko Child Friendly Kaise Banaye? हम अपने मोबाइल में क्या सेटिंग्स करें, जिससे वो हमारे बच्चों के लिए सुरक्षित हो जाए. अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Child Friendly Smartphone in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर Child Friendly Phone Kya Hota Hai? वो कोई दुसरे तरह का स्मार्टफ़ोन होता है या फिर हम किसी भी फ़ोन को चाइल्ड फ्रेंडली बना सकते हैं.

आप सभी जानते हैं कि आज के इस इन्टरनेट युग में हमारे स्मार्टफ़ोन में न जाने कैसी-कैसी चीजें रहती हैं. बच्चों को अगर मोबाइल दे दिया जाए, तो वे Games में व्यस्त हो जायेंगे और धीरे-धीरे पढाई से भी उनका मन कम होने लगेगा.

तो अगर हम अपने स्मार्टफ़ोन में कुछ ऐसे सेटिंग्स करते हैं, जिससे अगर हमारे बच्चे हमारे फ़ोन ले भी लेते हैं, तो वो ज्यादा कुछ नहीं कर पाएंगे. उनके लिए वह सुरक्षित हो जाएगा, तो इसी को हम child-friendly smartphone कहते हैं.

अपने बच्चों को TV & Smartphones से दूर कैसे रखें? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Phone ko Child Friendly Kaise Banaye?

आप अपने स्मार्टफ़ोन को चाइल्ड फ्रेंडली बनाने के लिए निम्नलिखित तरीकों को अपना सकते हैं.

  • Enable your Phone’s Security Lock
  • Change Google Play Store Settings
  • Disable Unknown Sources Settings
  • Download YouTube Kids for your Children
  • Make a Safe Zone in your Phone

Apne Phone ko Child Friendly Kaise Banaye

ये कुछ तीन-चार मुख्य बातें हैं, जिसे आपको जरुर से पालन करना चाहिए अगर आप अपने Phone ko Child-Friendly बनाना चाहते हैं. अब हम इन सभी points के बारे में डिटेल में बात करते हैं.

Phone ka Security Lock Enable Kaise Kare?

एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसमें pattern & password lock की सुविधा होती है. आजकल face detection का option भी आ गया है. फ़ोन में security lock लगाने का तरीका भी आसान है.

  • सबसे पहले फ़ोन की Settings में जाकर Security में जाएं.
  • यहाँ पर Screen Lock पर tap करें. सिक्यूरिटी लॉक का आप्शन आपके फ़ोन में ही होता है.
  • आप pattern lock लगा सकते हैं. यह पासवर्ड की तरह ही इस्तेमाल करने में आसान होता है. वैसे, अपनी सुविधा के हिसाब से किसी भी तरह के सिक्यूरिटी लॉक को अपना सकते हैं.

Play Store ki Settings Kaise Change Kare?

बच्चे Google Play Store से कुछ-न-कुछ डाउनलोड करते रहते हैं. ऐसे में app purchase को control करने के लिए इस तरीके को आजमा सकते हैं.

  • इसके लिए Google Play Store पर parental controls को ON करना होगा. पहले play store app को ओपन कर इसके menu में जाएं.
  • Menu में जाने के बाद Settings में जाएं. यहीं पर निचे parental controls का विकल्प दिखाई देगा. उसे ON कर दें.
  • ON करने के बाद PIN create करने के लिए कहा जाएगा. PIN ऐसा रखें जिनका बच्चे आसानी से अनुमान न लगा सकें. इसके बाद बच्चों की उम्र के हिसाब से ‘Apps & Games’ को restrict कर सकते हैं.


Unknown Sources ko Disable Kaise Kare?

अगर आपके बच्चे स्मार्ट हैं, तो वे केवल Google Play Store से ही apps & games डाउनलोड नहीं करते, बल्कि browser के जरिये भी वे games & apps download कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में फ़ोन की सेटिंग्स में unknown source के आप्शन को disable कर दें.

  • इसके लिए सबसे पहले Phone Settings में जाकर Security में जाएं.
  • स्क्रॉल डाउन करने पर unknown source का विकल्प मिलेगा. उसे OFF कर दें.

YouTube Kids se Phone ko Child Friendly Kaise Banaye?

बच्चे YouTube बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि यहाँ उन्हें तमाम तरह के cartoon channels मिल जाते हैं, लेकिन इस प्लेटफार्म पर बच्चे क्या देखें और क्या नहीं? उसे कण्ट्रोल करने के बहुत ज्यादा options नहीं हैं.

ऐसे में YouTube Kids एक अच्छा आप्शन हो सकता है. यहाँ पर आपको पूरा नियंत्रण मिलता है कि बच्चे क्या देखें और क्या नहीं. यहाँ पर बच्चों की उम्र के हिसाब से content filter कर सकते हैं.

Safe Zone: Phone ko Child Friendly Kaise Banaye?

अभी तक मैंने आपको जो भी तरीके बताएं हैं, उनके अतिरिक्त बच्चों के लिए फ़ोन के अन्दर ही एक safe zone बनाया जा सकता है. इसके लिए Kids Play App का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें kids friendly apps होते हैं और इसका interface भी बच्चों के हिसाब से ही है.

खास बात यह है कि जब तक आप नहीं चाहेंगे, बच्चे इस app से बाहर नहीं निकल पाएंगे. अगर बच्चे back button के जरिये इस app से बाहर निकलना चाहें, तो यह app re-launch हो जाता है. अगर फ़ोन को restart भी कर देते हैं, तब भी यह app automatically ओपन हो जाता है.

यहाँ से बच्चे तभी बाहर निकल पाएंगे, जब आप app settings के दौरान provide कराया गया password डालेंगे. इसके अलावा, इसमें बहुत सारे parenting control tools भी मिल जायेंगे.

Conclusion: Phone ko Child Friendly Kaise Banaye?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ जबरदस्त तरीके जिनके द्वारा आप अपने फ़ोन को बच्चों के हिसाब से परिवर्तन कर सकते हैं. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Phone ko Child Friendly Kaise Banaye? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि How to Make our Phone Child Friendly in Hindi?

Apne Smart Phone ko Child Friendly Kaise Banaye? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Tips Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here