Slow & Hang honewale Phone ki Speed Kaise Badhaye?

0
109
Phone ki Speed Kaise Badhaye

Old Phone ki Speed Kaise Badhaye?

Hi Friends! क्या आपको पता है कि Purane Phone ki Speed Kaise Badhaye? फ़ोन जब नया होता है, तो शुरूआती कुछ महीनों तक तो ठीक चलता है, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे slow और hang होने लगता है.

Smartphone Hang होने के साथ ही apps भी crash होने लग जाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रखें, तो पुराने smartphone की speed भी बेहतर हो सकती है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Old Phone ki Speed Kaise Badhaye? अगर आप भी अपने Slow & Hang honewale Smartphone ka Speed Badhana चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Slow Mobile Hang Solution in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

Purana Phone ki Speed Badhane ke Tarike

अक्सर आपके साथ भी ऐसा होता होगा कि अगर आपका स्मार्टफ़ोन पुराना हो चूका है और जब किसी का फ़ोन आता है तो फ़ोन hang होने लगता है, button पर टैप करते हैं, लेकिन वह काम नहीं करता है. कोई App open करते हैं, लेकिन वह खुलने में बहुत ज्यादा समय लेता है और gaming के दौरान भी सही स्पीड नहीं मिलती है.

अगर ऐसा बार-बार phone hang  होने लगे तो गुस्सा आने लगती है. लेकिन अगर फ़ोन के साथ ही कुछ चीजों का ध्यान रखा जाये, तो न सिर्फ फ़ोन की लाइफ बढ़ जाती है, बल्कि उसका स्पीड (performance) भी बना रहता है.

1. Update Kare Phone ka Software

फ्रेंड्स, जब कोई smartphone launch होता है, तो वह एक खास operating system के साथ आता है, लेकिन कम्पनियाँ हर साल नए version वाले OS (operating system) की घोषणा करती हैं, जो पुराने device के लिए भी उपलब्ध होता है.

OS Update के साथ कम्पनियाँ समय-समय पर security updates भी जारी करती रहती हैं. ये अपडेट स्मार्ट फ़ोन की performance को बनाये रखने में उपयोगी होते हैं, लेकिन बहुत सारे ऐसे user होते हैं, जो इन updates को नजरंदाज कर देते हैं.

यह बाद में फ़ोन की स्पीड (performance) को धीमा (slow) कर देता है. उस समय आप सोचते हैं कि Phone Ki Speed Kaise Badhaye?

Phone ki Speed Kaise Badhaye

Apne Mobile ko Update Kaise Kare?

अगर आप भी Android phone इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर iPhone, तो आप फ़ोन की setting में जाकर अपडेट चेक कर सकते हैं.

  • अच्छी बात यह है कि अपडेटस को manually भी चेक किया जा सकता है.
  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन की Settings में जाकर System >> About आप्शन में क्लिक कर Software Update में जाएं.
  • यहाँ पर आप यह चेक कर लें कि आपका फ़ोन up-to-date है या नहीं. अगर कोई System Update है, तो उसे install कर दीजिये.

Phone Update के सम्बन्ध में मैं आपको एक जरुरी बात बता दूँ कि ज्यादातर अपडेट के दौरान user को अपने स्मार्टफ़ोन का backup रखने की जरुरत नहीं होती है, लेकिन अगर आप फ़ोन अपडेट के समय बैकअप ले लेते हैं, तो बेहतर होगा.

2. Background Apps ko Disable Kare

अगर आपको पता न हो, तो मैं बता दूँ कि आपके फ़ोन में जितने भी applications हैं, उनमें से बहुत सारे apps background में run करते रहते हैं. इस तरह के apps स्मार्टफ़ोन की स्पीड को प्रभावित करते हैं.

Mobile Phone ki Speed Kaise Badhaye? कौन- सा app बैकग्राउंड में चल रहा है, इसे जानने के लिए setting में apps section में जाना होगा. यहाँ पर आपको Runing tab दिखाई देगा. आप यहाँ से पता लगा सकते हैं कि कौन-सा app बैकग्राउंड में चल रहा है.



Android Apps ko Backhround me Disable Kaise Kare?

यदि आपके फ़ोन में ऐसे apps हैं, जो background में चल रहे हैं और उनका आप ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं; तो फिर उन्हें Uninstall करना ही बेहतर होगा.

इसके अलावा, कुछ Apps बैकग्राउंड में sync होते रहते हैं. अगर इसकी जरुरत नहीं है, तो फिर Synchronization को बंद करना बेहतर होगा. किसी भी Background Apps ko Disable Karne ka Tarika सेटिंग में जाकर Disable/Uninstall करना है.

इसके लिए आप ‘Advanced Task Manager’ App का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यह बहुत ज्यादा मेमोरी इस्तेमाल करने वाले apps या फिर स्मार्ट फ़ोन को धीमा करने वाले apps को बंद कर देता है और mobile speed को बेहतर करता है.

3. Useless Apps ko Uninstall Kare

बहुत सारे ऐसे user भी होते हैं, जो बिना जरुरत वाले apps को भी install कर लेते हैं. अगर फ़ोन में जरुरत से ज्यादा apps हैं, तो यह फ़ोन की speed को प्रभावित कर सकता है. इसलिए जो apps जरुरत नहीं हैं, उन्हें हटाना ही बेहतर होगा.

हालाँकि कुछ app phone के साथ Pre-install आते हैं, जिन्हें uninstall नहीं कर सकते हैं, लेकिन उन्हें Disable किया जा सकता है. इसके अलावा, Live Wallpaper और Home Screen पर बहुत ज्यादा Widgets भी स्मार्टफ़ोन की performance को प्रभावित करते हैं.

Phone ki Speed Kaise Badhaye? अगर फ़ोन धीमा हो रहा है, तो फिर Simple Wallpaper और कम widget का उपयोग करना ही सही होगा.

4. Browser Cache Memory & Storage Clear/Delete Kare

अगर आपका फ़ोन पुराना (एक या दो साल) हो गया है, तो पुराने document, picture इस्तेमाल नहीं किये जाने वाले apps की वजह से भी internal storage full होने लगती है. इससे भी performance पर असर पड़ता है.

फ़ोन की speed को बेहतर करना चाहते हैं, तो फिर internal storage का 10 से 20 फीसदी हिस्सा खाली होना जरुरी है. आजकल तक़रीबन सभी स्मार्टफ़ोन में Micro SD Card का स्लॉट मौजूद होता है. यूजर अपने सभी photo, music और video के साथ apps को भी Micro SD Card में move कर सकते हैं.

Apps को internal storage से ‘SD Card’ में मूव करने के लिए ‘Move app to SD Card’ App का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, पुराने फ़ोन में बेहतर ब्राउज़िंग के लिए history को भी delete किया जा सकता है.

Google और Apple device में ऐसे टूल्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से स्मार्टफ़ोन browser को आसानी से क्लीन किया जा सकता है.



Browsing History & Cache Memory Clean Kaise Kare?

  • अगर iOS और android पर Chrome Browser का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे ओपन करने के बाद आपको app settings में जाना होगा.
  • फिर नीचे की तरफ scroll कर privacy पर टैप करें, यहाँ पर ‘clean browsing data’ पर क्लिक कर क्लीन कर सकते हैं.
  • अगर आईफ़ोन पर सफारी ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर फ़ोन की setting को ओपन करें और यहाँ सफारी को search करें.
  • फिर ‘clear history and website data’ पर क्लिक कर cache files को clean कर सकते हैं.

5. Factory Data Reset se Phone ki Speed Kaise Badhaye?

अभी मैंने आपको Old Phone ka Speed Badhane ke Tarike बताएं, अगर इन उपायों से भी फ़ोन की स्पीड में सुधार नहीं होता है, तो फिर आखिरी तरीका Factory Reset ही है.

हालाँकि फैक्ट्री रिसेट के दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि इस प्रक्रिया से फ़ोन के सभी data, photo, apps आदि डिलीट हो जायेंगे. इसलिए factory reset से पहले जरुरी डाटा का बैकअप जरुर ले लें. यह आप्शन आपको फ़ोन की settings में ही मिल जाएगा.

Conclusion: Phone ki Speed Kaise Badhaye?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Purane Mobile Phone ka Speed Badhane ke Tarike. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Phone ki Speed Kaise Badhaye? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Slow & Hang honewale Phone ko Thik Kaise Karte Hai?

Old Phone ki Speed Kaise Badhaye? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here