Education

Medical Store Pharmacist Kaise Bane? Pharmacy Career Opportunities in Hindi

Pharmacist Kaise Bane
Written by MN Hemant

Pharmacy me Career Kaise Banaye?

Hi friends! क्या आपको पता है कि एक Successful Pharmacist Kaise Bane? पेशेवर फार्मासिस्ट बनने के लिए pharmacy में न्यूनतम डिप्लोमा स्तरीय योग्यता का होना पहली शर्त है.

Pharmacy Council of India (PCI) से मान्यता प्राप्त देश के किसी संस्थान से यह डिप्लोमा हासिल किया जा सकता है. इसे प्राप्त करने के बाद Pharmacy Act, 1940 के तहत खुद को State Pharmacy Council में पंजीकृत करना होता है.

अध्ययन की इच्छा होने या इस विषय क्षेत्र में अपनी समझ बढाने के लिए बाद में B.Pharma (Bachelor of Pharmacy) और एमफार्म (Master of Pharmacy) की पढाई भी की जा सकती है. Post Graduate स्तर पर कई specialized विषयों में डिप्लोमा करने के भी विकल्प उपलब्ध हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर विस्तार से बात करने जा रहा हूँ कि Pharmacist Kaise Bane? Pharmacy me Career Kaise Banaye? अगर आप भी फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अन्त तक जरुर पढ़ें.

Medical Store Pharmacist Kaise Bane?

फ्रेंड्स, Pharmacist का नाम सुनते ही हमारे मन में जो सबसे पहला ख्याल आता है, वो है मेडिकल स्टोर का. तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Medical Store Pharmacist Kaise Bane?

इसके लिए लाइसेंस की जरुरत होती है और इसे हासिल करने के लिए फार्मेसी में डिप्लोमा के साथ State Pharmacy Council में पंजीकृत होना जरुरी है. जिस राज्य के काउंसिल में आप खुद को पंजीकृत करवाएंगे, उसी के अधिकार क्षेत्र में आपको मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस मिलेगा.

Job Role of Pharmacist in Hindi

अब हम बात करते हैं कि एक Pharmacist ka Kaam Kya Hota Hai?

  • डॉक्टर द्वारा मरीज के लिए लिखी गई दवाएं मरीज को देना.
  • रोगियों को दवाओं के सुरक्षित और प्रभावी इस्तेमाल के बारे में जानकारी देना.
  • दवा, बीमारी और जीवनशैली में परिवर्तन से जुडी मरीज की उन शंकाओं का समाधान करना, जिनसे मरीज को बीमारी से उबरने में मदद मिले.

Medical Store Pharmacist Kaise Bane

Courses: Pharmacist Kaise Bane?

वर्त्तमान समय में कई सारे कोर्सेज उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से आप pharmacy की पढाई कर सकते हैं. उनमें से कुछ के नाम निम्न हैं.

B.Pharma Course के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Institutes: Pharmacist Kaise Bane?

  • Institute of Pharmacy, Bundelkhand University
  • Sam HigginBottom Institute of Agriculture, Technology & Sciences, Allahabad
  • Delhi Institute of Pharmaceutical Sciences & Research
  • Guru Govind Singh Indraprasth University, Delhi
  • B.D. Sharma Post Graduate Institute of Medical Sciences, Rohtak


Pharmacy me Career Kaise Banaye?

अब यहाँ पर हम बात करते हैं कि Pharmacy me Career Options क्या हैं? मेडिकल स्टोर में रहने के अतिरिक्त आप और कहाँ-कहाँ pharmacist बनकर काम कर सकते हैं.

Government Sector: राज्य या केंद्र सरकार के अस्पतालों, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभागों और सार्वजनिक दवा उत्पादन कंपनियों में pharmacist की नियुक्ति होती है. इसी तरह औषधियों के गुणवता नियंत्रण और उनकी जांच के लिए नियुक्त होने वाले drug inspector या सरकारी विश्लेषकों के चयन के लिए भी फार्मेसी के जानकारों को चुना जाता है.

केन्द्रीय सैन्य बलों में भी समय-समय पर फार्मासिस्ट पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन फॉर्म जारी किये जाते हैं.

Public Sector: दवा निर्माण और दवाओं के वितरण कार्य में लगी कंपनियां बिक्री व प्रचार कार्यों के लिए Medical Representative (MR) की बड़े पैमाने पर नियुक्तियां करती हैं.

Pharmacy में डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त लोगों को इस पेशे के लिए विशेषरूप से चुना जाता है. उनका काम दवा कंपनियों के उत्पादों के बारे में डोक्टरों को बताना और सम्बंधित उत्पाद की बिक्री को बढ़ाना होता है.

Pharmacy Career Opportunities in Hindi

Research: सरकारी संगठनों और निजी कंपनियां नयी दवाओं की खोज व पुरानी दवाओं की क्षमता वृद्धि के लिए लगातार अनुसन्धान करते रहते हैं. अपनी क्षमता और ज्ञान का इस्तेमाल नए उत्पादों के विकास में करने के लिए निजी या सार्वजानिक अनुसन्धान संगठनों को चुना जा सकता है. इस कार्य में आमतौर पर MPharma या PHd. डिग्रीधारकों को शामिल किया जाता है.

Pharmacy Teacher: फार्मेसी की पढाई के लिए देश में काफी निजी और सरकारी संस्थान हैं. जरुरत के मुताबिक अब भी इस विषय के संस्थानों की कमी है, लेकिन अलग-अलग राज्यों में कई संस्थानों के निर्माण और पाठ्यक्रम में सीटों की संख्या बढाने सम्बन्धी प्रस्ताव है. आप चाहें तो अध्यापन कार्य भी कर सकते हैं.

Conclusion: Pharmacist Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Pharmacy Career Opportunities Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Pharmacist Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे से पता चल गया होगा कि Pharmacy me Career Kaise Banaye?

Medical Store Pharmacist Kaise Bane? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Medical Store Pharmacist Kaise Bane? Pharmacy Career Opportunities in Hindi
4.8 (95%) 4 vote[s]

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

1 Comment

Leave a Comment