Paytm Postpaid Kya Hai? Free Recharge/Payment Kaise Kare?

10
40
Paytm Postpaid Kya Hai

Paytm Postpaid Kya Hai: पूरी जानकारी

Hi friends! क्या आपको पता है कि Paytm Postpaid Kya Hai? इससे Free Recharge/Payment Kaise Kare? अभी तक आपने शायद इसके बारे में कहीं-न-कहीं सुना ही होगा, लेकिन आपको पता नहीं है कि आखिर यह Paytm Postpaid Kya Hai?

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Paytm Postpaid Kya Hai? इससे Free Recharge/Payment Kaise Kare? Paytm Postpaid Account Kaise Banaye? अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Paytm Postpaid Kaise Use Kare? तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Paytm Postpaid Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर यह Paytm Postpaid Kya Hai? What is Paytm PostPaid in Hindi? तो यह Paytm और ICICI Bank की ओर से एक digital credit service है, जिसमें आपको 60,000 रूपए तक का loan यानि ऋण मिलेगा.

इसके नाम से ही पता चल रहा है कि आपको बाद में पेमेंट (postpaid) करना है. अगर आपके Paytm wallet में balance नहीं है, फिर भी Paytm Postpaid के माध्यम से आप किसी भी तरह का payment कर सकते हैं. इसमें आपको आपके क्रेडिट के आधार पर limit भी रहता है.

Paytm Postpaid Kya Hai

इसे भी पढ़ें: Paytm First Cashback Program Kya Hai?

Rules of Paytm Postpaid in Hindi

अब हम Paytm Postpaid Terms & Conditions in Hindi के बारे में बात करते हैं. एक महीने में आप Paytm Postpaid के तहत जितना खर्च करेंगे, उसका बिल अगले महीने के 1 तारीख को आपको मिल जाएगा. Paytm Postpaid Bill Generate होने के 15 दिन तक आपको पूरा पैसा जमा करना है.

उसके बाद आप जितना दिन बाद पेमेंट करेंगे, उसके हिसाब से आपको interest भी देना होगा. तो यह ICICI Bank & Paytm ने काफी अच्छा कदम उठाया है. इससे आपके पास पैसे न होने पर भी 60,000 रूपए तक का digital credit मिल सकता है.



Eligibility of Paytm Postpaid Kya Hai?

आपमें से सभी लोगों के मन में अब एक सवाल जरुर होगा कि Paytm Postpaid ke lie Yogyata यानि eligibility क्या है? तो आपको जानकर ख़ुशी होगी कि इसके लिए कोई भी तय योग्यता नहीं है. फिर भी यहाँ पर मैं आपको अपने ओर से कुछ जरुरी बातें बता देता हूँ.

  • Paytm Postpaid Account Banane ke lie सबसे पहले तो आपके पास एक paytm wallet account होना चाहिए.
  • इसके साथ ही अगर आपके अभी तक अपना Paytm KYC नहीं करवाया है, तो शायद यह सुविधा आपको नहीं मिलेगी.
  • यहाँ पर ऐसा भी नहीं है कि Paytm Postpaid Account Banane ke lie आपके wallet में balance होना ही चाहिए; क्योंकि यह बिलकुल फ्री है.

इसे भी पढ़ें: Flipkart Pay Later Kya Hai?

Paytm Postpaid Account Kaise Banaye?

अभी तक आप सभी को यह पता चल ही गया होगा कि Paytm Postpaid Kya Hai? मैं आपको एक बार फिर बता देता हूँ कि यह एक तरह का digital credit service है, जो ICICI Bank & Paytm द्वारा दी जा रही है. अगर आपको किसी तरह का payment करना है और आपके paytm wallet me balance नहीं है; तो यह आपका 60,000 रूपए तक का loan यानि ऋण देगा.

अब बात करते हैं कि Paytm Postpaid Account Kaise Banaye? तो निम्नलिखित steps के माध्यम से यह आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं.

  • अपना Paytm Wallet ओपन करते ही आपको सबसे ऊपर Passbook के बगल में Paytm Postpaid का आप्शन देखने किओ मिल जाएगा.
  • वहां क्लिक करने के बाद आपको Paytm Postpaid के कुछ features के बारे में बताया जाएगा. सबसे निचे आपको Activate My Paytm Postpaid का आप्शन मिलेगा.
  • एक्टिवेट पर क्लिक करने के बाद आपको Paytm Postpaid Terms & Conditions के बारे में और भी जानकारी देखने को मिल जाएगी.

Paytm Postpaid Kya Hai Kaise Banaye

Paytm Postpaid Activate Kaise Kare?

  • इस digital credit service के तहत जो भी नियम हैं, सभी आप जान सकते हैं.
  • उसके बाद निचे Accept & Proceed पर क्लिक करने के बाद आपका Paytm Postpaid Activate हो जाएगा.
  • अब आपको Paytm Postpaid Starting Spend Limit के बारे में बताया जाएगा. शुरुआत में मुझे 500 रूपए का Paytm Postpaid Balance मिला जिसे मैं इस्तेमाल कर सकता हूँ.
  • अगर आप फिर से Paytm App ओपन करके उस Paytm Postpaid आप्शन पर जाएंगे, तो वहां पर आपका spend limit balance देखने को मिल जाएगा.


Paytm Postpaid Use Kaise Kare?

फ्रेंड्स, अब आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि Paytm Postpaid Kya Hai? मैंने आपको यह भी बता ही दिया है कि Paytm Postpaid Kaise Banate Hain? अब आपका सवाल होगा कि इसके तहत मिले ऋण को कैसे प्रयोग करें? तो हम विस्तार से जानते हैं कि Paytm Postpaid Use Kaise Kare?

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि Paytm से आप जिस तरह का भी पेमेंट करते हैं, सभी में आप यह Paytm Postpaid Service Use कर सकते हैं. किसी के paytm wallet में पैसे भेजने के अलावा Mobile Recharge से लेकर Shopping जैसे payments भी आप इससे कर सकते हैं.

Paytm se Payment करने में सबसे अंतिम में जहाँ पर payment method चुनने का आप्शन मिलता है, वहां पर आपको Paytm Postpaid का भी अब आप्शन मिलेगा.

Paytm Postpaid se Free Recharge Kaise Kare?

फ्रेंड्स, जैसा मैंने आपको बताया कि Paytm Postpaid के तहत आपको advance में कुछ पैसे मिलते हैं, जिसे आपको महीने के अंत में Paytm में जमा करना होता है. तो अगर आप इससे mobile recharge करते हैं, तो एक तरह से वो फ्री ही है; क्योंकि अभी आपको पैसे नहीं देने हैं.

Paytm Postpaid se Free Mobile Recharge करने के लिए भी सारा प्रोसेस लगभग वैसा ही है, जैसा आप ज्यदातर रिचार्ज करते हैं. बस Paytment Method Selection के समय आपको Paytm Postpaid सेलेक्ट करना है.

  • Paytm App ओपन करते ही आपको Mobile Recharge पर क्लिक कर अपना Mobile Number डालना है.
  • अपना recharge amount डालकर Proceed to Pay पर क्लिक करना है.
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आप किस तरह से अपना पेमेंट करना चाहते हैं. जैसे कि Paytm Wallet, Paytm Postpaid, Paytm Payments Bank, Net Banking, Credit Card, Debit Card, etc.
  • यहाँ पर आपको Paytm Postpaid पर क्लिक कर Pay Securely पर क्लिक कर देना है.

इस तरह आपके Paytm Wallet में पैसे नहीं होने के बाद भी आप Paytm Postpaid se Free Mobile Recharge कर सकते हैं. रिचार्ज के अलावा जितने भी तरह के पेमेंट आप पहले paytm से करते थे, सभी में लगभग यही प्रक्रिया रहेगी. बस आपको payment mode में paytm postpaid सेलेक्ट करना है.

Paytm Postpaid Kya Hai Free Payment


Late Fine of Paytm Postpaid Kya Hai?

मैंने आपको पहले ही बताया है कि अगर आप अपने postpaid due amount को समय पर जमा कर देते हैं, तो आपको एक रूपए भी interest नहीं देनी पड़ती है. लेकिन अगर आप पेमेंट करने में देरी करते हैं, तो आपको late fees देनी होगी. तो अब बात करते हैं कि Paytm Postpaid me Interest/Late Fine Kitna Lagega?

इसमें कितना विलम्ब शुल्क यानि late fees लगेगा यह तय नहीं है. आपका जितना पैसा बाकी रहेगा उसके हिसाब से प्रति महिना late fees देना होगा, जो निम्नलिखित है.

Due Amount (Rs.)Late Fee/Month (Rs.)
Up to 505
51 to 10010
101 to 50050
501 to 1000100
1001 to 2000200
2001 to 5000500
>5000600

Pros & Cons of Paytm Postpaid in Hindi

अब बढ़ते हैं Paytm Postpaid Pros and Cons की ओर यानि इसमें क्या अच्छाई और क्या खराबी है. तो आपको भी यह पता है कि इसमें जो loan spend limit मिलता है, उसमें आपको कोई भी ब्याज नहीं देना है. इस तरह से यह काफी अच्छा है. अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो आपातकालीन स्थिति में paytm postpaid se payment कर अपना काम आप निकाल सकते हैं.

इसके बारे में मुझे सबसे खास बात यह लगी कि इसमें कोई भी तय योग्यता नहीं है. कोई भी व्यक्ति जिसके पास Paytm Account है, वो इसका लाभ ले सकता है. इसके अलावा महीने भर अपने payments करने के बाद आपको अगले महीने पैसे देना है.

Paytm Postpaid Pros and Cons की सूचि में अगर आप ध्यान से देखें, तो बस इसके फायदे ही हैं. लेकिन अगर आप due amount payment करने में देरी करते हैं; तो आपको late fees/interest देना पड़ेगा, जो उतना नहीं है. कुल-मिलाकर ICICI Bank & Paytm अपने ग्राहकों के लिए काफी अच्छी सुविधा दे रही है.

Conclusion: Paytm Postpaid Kya Hai in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है Complete Details of Paytm Postpaid in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Paytm Postpaid Kya Hai? अच्छी लगी होगी. और अब आपको यह भी अच्छी तरह से समझ में आ ही गया होगा कि Paytm Postpaid Account Kaise Banaye? इससे Free Recharge/Payment Kaise Kare?

Paytm Postpaid Use Kaise Kare? इसके बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID भी दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

Paytm Postpaid in Hindi के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दी हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Paytm Postpaid Kya Hai? Free Recharge/Payment Kaise Kare?
4.8 (96.67%) 6 vote[s]

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here