Paytm Mini App Store क्या है? PhonePe Switch के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों! अभी के समय में Indian Startup Ecosystem में सिर्फ एक ही बात चल रही है, और वो है पेटीएम द्वारा लॉंच लिया जानेवाला Paytm Mini App Store. सभी entrepreneurs काफ़ी खुश हैं कि Google Play Store & Apple’s App Store के अलावा हमारे पास भारत का अपना app store होगा!

लेकिन मैं आपको बता दूँ कि यह एक app store है ही नहीं। जिस तरह आपको Play Store में अलग-अलग एप्स मिलते हैं, वैसे आपको एप्स तो मिलेंगे लेकिन उन्हें आप डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। तो आखिर यूज़ कैसे करेंगे ये एप्स, चलिए जानते हैं विस्तार में।

Paytm Mini App Store Kya Hai?

सबसे पहले बात करते हैं कि पेटीएम एप्प स्टोर क्या है? इसे कैसे डाउनलोड करना है, और हम इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? जैसे आपको इसके नाम से ही पता चल रहा है, Mini App Store यानी यह Play Store जैसा native app store नहीं है।

Paytm App के अंदर ही आपको Mini Apps का एक सेक्शन मिलेगा, जहाँ पर आपको अलग-अलग कम्पनीज़ के web-apps मिलेंगे। और इन एप्स का इस्तेमाल आप बिना डाउनलोड किए कर सकते हैं, क्योंकि ये वेबसाइट्स ही हैं लेकिन application के रूप में।

PhonePe Switch vs Paytm Mini App Store

पेटीएम कम्पनी जो यह काम कर रही है, ऐसा नहीं है कि ऐसा पहली बार हो रहा है। पिछले वर्ष PhonePe ने इस पर काम किया है, जो आपको PhonePe मोबाइल एप्प पर PhonePe Switch के नाम से ऑप्शन मिलता है।

Paytm Mini App Store बिलकुल  PhonePe Switch का ही कॉपी है। यदि आप जानना चाहते हैं कि ये मिनी एप्प स्टोर कैसे काम करता है, तो आप PhonePe App में जाकर यूज़ करके देख सकते हैं।

Paytm App Store Use Kaise Kare?

गूगल प्ले स्टोर जैसा यहाँ पर आपको अलग से कोई एप्प डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। तो आखिर Paytm Mini App Store Use कैसे करना है, आइए जानते हैं।

Paytm Mini App Store Kya Hai

  • Paytm App ओपन करने पर सबसे नीचे Scan QR के बग़ल में आपको Mini Apps का एक नया टैब देखने को मिलेगा।
  • Mini Apps पर क्लिक करने के बाद जितने भी कम्पनीज़ ने Paytm Mini App Store में अपना web-app डाला है, सारे आपको दिख जाएँगे।
  • जिस भी एप्प को आप यूज़ करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करते ही उसका एप्प ओपन हो जाएगा।
  • कुछ इस तरह आप Paytm app के अंदर ही इन सभी mini apps को भी यूज़ कर सकते हैं।

Paytm Mini App Store क्या है? PhonePe Switch के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों! अभी के समय में Indian Startup Ecosystem में सिर्फ एक ही बात चल रही है, और वो है पेटीएम द्वारा लॉंच लिया जानेवाला Paytm Mini App Store. सभी entrepreneurs काफ़ी खुश हैं कि Google Play Store & Apple’s App Store के अलावा हमारे पास भारत का अपना app store होगा! लेकिन मैं आपको … Read more

0 comments
Mobile Wallet Kya Hai

Mobile Wallet Kya Hai? ई-वॉलेट के प्रकार और फायदे

Hi friends! क्या आपको पता है कि Mobile Wallet Kya Hai? नोटबंदी के बाद सरकार द्वारा cashless policy को बढ़ावा देने के चलते पिछले कुछ वक़्त से मोबाइल वॉलेट जिसे e-wallet भी कहा जाता है, का चलन तेजी से बढ़ा है. बावजूद इसके लोगों में मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल को लेकर कई तरह की आशंकाएं … Read more

1 comment
Paytm First Kya Hai

Paytm First Kya Hai? Get Exclusive Cashback Benefits & Paytm Cash in Hindi

Hi friends! क्या आपको पता है कि Paytm First Kya Hai? आपने Paytm Postpaid के बारे में सुना होगा, जो Paytm द्वारा हाल में लांच किया गया एक credit service है. और अब यह कंपनी Paytm First के नाम से एक और सेवा शुरू करने जा रही है. इसके नाम से आप अनुमान लगा सकते … Read more

2 comments
Paytm Postpaid Kya Hai

Paytm Postpaid Kya Hai? Free Recharge/Payment Kaise Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Paytm Postpaid Kya Hai? इससे Free Recharge/Payment Kaise Kare? अभी तक आपने शायद इसके बारे में कहीं-न-कहीं सुना ही होगा, लेकिन आपको पता नहीं है कि आखिर यह Paytm Postpaid Kya Hai? तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Paytm Postpaid Kya … Read more

11 comments
Mobile se Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Mobile se Online Bijli Bill Payment Kaise Kare? Electricity Bill in Hindi

Mobile se Online Bijli Bill Payment Kaise Kare? Hi friends! क्या आप भी अपने Mobile se Online Bijli Bill Payment करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आप एकदम सही जगह पर हैं. आए दिन Electricity Bill काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. और अगर आप समय पर बिजली बिल जमा नहीं करते हैं; तो उसमें जो … Read more

3 comments

Leave a Comment