Make Money

पढाई के साथ घर बैठे Part Time Jobs Kaise Kare? Online Earning in Hindi

Part Time Jobs Kaise Kare
MN Hemant
Written by MN Hemant

Part Time Jobs Kaise Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि पढाई के साथ घर बैठे Part Time Jobs Kaise Kare? अगर आप एक college student हो, तो आपको पैसों की जरुरत कई बार हुई होगी. और आपने भी एक बार यह सोचा होगा कि Padhai ke sath Paise Kaise Kamaye?

आपके अभिभावक चाहें कितने ही पैसे आपको दे दें, पर आपके अंतर्मन में एक बात खटकती है कि मैं कब अपने से पैसे कमा पाऊं? अगर आप पढाई के साथ-साथ कुछ part time jobs करते हैं, तो बहुत ही आसानी से अपना pocket money निकाल सकते हो.

अगर आप हर काम के लिए अपने parents से पैसों की मांग करते हैं, तो वे मना भी करते हैं. इसके साथ ही हमें खुद भी अच्छा नहीं लगता है. तो अगर आप कुछ part time jobs करते हैं, तो आप अपने खुद के पैसों से अपनी मनपसंद चीजों को भी खरीद सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Padhai ke sath Ghar Baithe Part Time Jobs Kaise Kare? Padhai ke sath Paise Kaise Kamaye? अगर आप भी अपने दिन के कुछ घंटे निकालकर अपना pocket money earn करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Part Time Job Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह समझते हैं कि आखिर Part Time Job Kya Hota Hai? तो इस तरह के काम में आपको ज्यादा समय नहीं देना होता है, सिर्फ 2-3 घंटे का ही काम होता है. उदहारण के लिए, अगर किसी ऑफिस का full time काम 8 घंटे का है, तो part time में वो 2-3 घंटे का ही होगा.

Part Time Jobs कोई भी कर सकता है. आप चाहें कहीं Sarkari Naukari करते हैं, प्राइवेट काम करते हैं, college student हों या सिर्फ घर पर रहने वाली एक गृहिणी हो. इसमें कोई भी सीमा नहीं है, बस part time jobs करने के लिए आपके पास समय और उससे सम्बंधित skills होने चाहिए.

जरुर पढ़ें: Meesho App se Paise Kaise Kamaye?

College Students Part Time Jobs Kaise Kare?

वैसे तो part time jobs कोई भी कर सकता है. लेकिन, इस क्षेत्र में कामकाजी लोग बहुत ही कम होते हैं, क्योंकि ये लोग अपने काम से पहले से ही थके होते हैं. College Students के बिच Part Time Jobs काफी लोकप्रिय है. तो अब हम बात करते हैं कि College Students Part Time Jobs Kaise Kare?

Part Time Jobs Kaise Kare Pocket Money for Students

लगभग सभी लोग कॉलेज जाने के बाद कुछ घंटे ऐसे ही बिताते हैं. तो इन 2-3 घंटे में आप Part Time Jobs कर सकते हैं. इससे आपको पैसे तो मिलेंगे ही, साथ ही काम करने का अनुभव भी मिल जाएगा. इसके साथ ही पार्ट टाइम जॉब करते हुए आप distance education के माध्यम से अपनी पढाई भी जारी रख सकते हैं.

देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कई बिषयों में इस तरह की पढाई की व्यवस्था है. IGNOU इस मामले में देश का प्रमुख संस्थान है. इसकी Website से आप बिषयों और दाखिले से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

दूरस्थ शिक्षा से संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने में सामान्य दाखिले की तरह मारामारी भी नहीं होती है. इसके साथ ही इनकी अहमियत भी Regular Course की तरह होती है. अगर आप अपने सामान्य पढाई के साथ ही part time jobs करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आप समय निकाल सकते हैं.



Options: Part Time Jobs Kaise Kare?

अब हम बात करते हैं कि हम किस-किस तरह के part time jobs कर सकते हैं. Fast Food Shops, Call Center, Production House और Advertising में part time jobs करना एक सामान्य ट्रेंड है. अब इसमें भी थोडा-सा competition हो गया है.

ऐसे में online part time jobs आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं. अगर आपके पास हिंदी-अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान है, तो आप लेखन या अनुवाद के लिए देशी-विदेशी कंटेंट एजेंसियों से जुड़ सकते हैं, जो शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता.

कितना अच्छा हो कि आप घर बैठे ही कुछ पैसे कमा सके. तो अब मैं आपको कुछ लोकप्रिय तरीकें बताने जा रहा हूँ, जिसे आप Ghar Baithe Part Time Jobs कह सकते हैं.

  • आज के समय में YouTube Channel से पैसे कमाना काफी आसन तरीका है. आपके पास जो भी skills, talent है, उसके अनुसार आप विडियो बनाकर YouTube se Paise Kama Sakte Hai.

Part Time Jobs Kaise Kare YouTube and Blogging

  • इसके बाद आता है इसमें आपको अपना एक वेबसाइट बनाना होता है, जहाँ पर आप रोजाना आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमा सकते हैं. YouTube vs Blogging में अंतर की बात करें, तो YouTube में विडियो बनना होता है; वहीं blogging में आपको articles लिखनी पड़ती है.
  • आज के समय में Digital Marketing का क्षेत्र भी काफी उभर रहा है. इसमें भी आप काफी अच्छी online earning कर सकते हैं.

Important Tips: Part Time Jobs Kaise Kare?

लगभग हर चीज़ में कुछ अच्छी तो कुछ बुरी बातें भी होती हैं. Part Time Jobs करते समय भी आपको को बहुत-सी जरुरी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, जिससे कि पढाई के साथ-साथ आपके career की राह आसन हो सकें. तो अब हम Part Time Jobs Karne ke Jaruri Tips के बारे में बात करते हैं.

सबसे पहले तो आप उसी काम को महत्व दें जो आपके कोर्स या प्रोफेशन से संबंधित हो. इससे कोर्स खत्म होने पर आपको कार्य अनुभव का फायदा आगे मिल सकेगा. इसे पढाई का ही एक हिस्सा समझें और उससे अनुभव हासिल करने की कोशिश करें.

Work Culture: Part Time Jobs Kaise Kare?

वर्क प्लेस पर compass जैसा व्यवहार करें. कंपनी कल्चर को समझें. यहाँ से प्राप्त अनुभव आपके भविष्य की नौकरी के लिए प्रशिक्षित कर देगा. यहाँ चुनौतियों का सामना करते हुए न केवल आप नई चीजें सीखेगें, बल्कि काम की कुशलताएँ भी हासिल करेगें.

अपने काम के घंटों का चयन इस तरह करें कि आपकी पढाई पर कोई असर न हो. अपने कॉलेज, social life और work life में बेहतर तरीके से संतुलन बनाएं रखें, जिससे आप अच्छे स्कोर हासिल कर सकें. पैसा कमाने की होड़ में अपनी पढाई को दांव पर न लगाएं. अगर आप संतुलन नहीं बना पा रहे हैं, तो सिर्फ पढाई पर फोकस करें.



Discipline: Part Time Jobs Kaise Kare?

काम का जरूरत से ज्यादा दबाव आपकी पढाई को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में अनुशासित दिनचर्या का होना बेहद जरुरी है. अपने Assignment और Project तय समय पर पूरें कर लें. कोर्स पूरा करने की डैडलाइन भी तय करें. वहीं, social media, दोस्तों से अधिक मिलने-जुलने और मौज-मस्ती करने में अपना समय बर्बाद न करें.

काम के दौरान आप दबाव महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में घबराएं नहीं. मुश्किलों का सामना करें. काम के दौरान आने वाली दिक्कतों से जूझकर ही आप आगे बढना सीखेगें.

Benefits: Part Time Jobs Kaise Kare?

अब हम बात करते हैं Part Time Jobs करने से क्या फायदा होगा? What are the Benefits of Part Time Jobs for College Students? जॉब करने से Pocket Money आसानी से निकल आती है जिससे आप अपने घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में योगदान दे सकते हैं. साथ ही अपने कॉलेज या कोर्स फीस भर सकते हैं और जरुरी व मनपसंद चीजें भी खरीद सकते हैं.

Part Time Jobs Kaise Kare Benefits in Hindi

Part Time Jobs के दौरान काम की कुशलताओं के साथ-साथ Time Management, Multi-tasking, Leadership Skill, Stress Management, Creative Team Work, Out Of Box Thinking, जैसी जरुरी चीजें सीखनें को मिलेगीं, जो आगे चलकर Full Time Job में भी आपके काम आएंगी.

Ghar Baithe Typing Jobs Kaise Kare

जहाँ पर बात हो रही हो Ghar Baithe Part Time Jobs करने की, वहां पर computer typing jobs जरुर आते हैं. वैसे आपने अखबार में कई Home Typing Jobs के बारे में पढ़ा होगा, उसमें से ज्यादातर fake jobs होते हैं. इसके साथ ही कुछ Ghar Baithe Mobile SMS Jobs भी होते हैं, जो बिलकुल फालतू होते हैं.

Part Time Jobs Kaise Kare Typing Work

अगर आप original typing jobs करना चाहते हैं, तो आप freelance websites जा सकते हैं. कुछ popular freelance sites हैं, fiverr, freelancer, upwork, guru, etc. यहाँ से आप genuine typing jobs प्राप्त कर काफी अच्छा online earning कर सकते हैं.

Conclusion: Online Part Time Jobs Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Important Tips to Earn Online by Part Time Jobs. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Part Time Jobs Kaise Kare? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह समझ में आ गया होगा कि Padhai ke sath Paise Kaise Kamaye?

Part Time Jobs from Home से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Money Making Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID भी दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


पढाई के साथ घर बैठे Part Time Jobs Kaise Kare? Online Earning in Hindi
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

3 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.